×

Shiva Temples In Lucknow: लखनऊ के लोकप्रिय शिव मंदिर, जहां होती है मनोकामनाओं की पूर्ति, सावन में होती है विशेष पूजा

Famous Shiva Temples In Lucknow: अगर आप लखनऊ या उसके आसपास रहते हैं तो आपने भगवान् शिव के इन ख़ास मंदिरों के बारे में जरूर सुना होगा। अगर नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं लखनऊ में स्थित लोकप्रिय शिव मंदिरों के बारे में , जहां दूर -दराज़ से भारी संख्या में लोग आते हैं। मान्यता है कि सच्चे मन और श्रद्धा से यहाँ आने वाले भक्तों की मनोकामना अवश्य पूरी होती है।

Preeti Mishra
Published on: 29 Jun 2023 12:33 PM GMT
Shiva Temples In Lucknow: लखनऊ के लोकप्रिय शिव मंदिर, जहां होती है मनोकामनाओं की पूर्ति, सावन में होती है विशेष पूजा
X
Famous Shiv Temple In Lucknow(Image credit: social media)

Famous Shiva Temples In Lucknow : देवों के देव महादेव मनुष्य ही नहीं बल्कि देवताओं के भी आराध्य हैं। लोग अपनी गहरी आस्था प्रकट करने इनके चौखट पर जाते हैं। कुछ ही दिनों में सावन का पवित्र महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में लोग अनगिनत संख्या में शिव मंदिर पहुंचेंगे। बता दें हिंदू शास्त्र के अनुसार सावन महीने को भगवान शिव का प्रिय मास बताया गया है। कहा जाता है सावन के महीने में सच्चे मन और श्रद्धा के साथ अपने आराध्य शिव की पूजा करने से व्यक्ति की मनोकामना की पूर्ति अवश्य होती है। हालाँकि अन्य दिनों में भी यही मान्यता है। इस पवित्र महीने में लोग रुद्राभिषेक भी कराते हैं।

लखनऊ के प्रसिद्ध शिव मंदिर (Famous Shiva Temples In Lucknow)

अगर आप लखनऊ या उसके आसपास रहते हैं तो आपने भगवान् शिव के इन ख़ास मंदिरों के बारे में जरूर सुना होगा। अगर नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं लखनऊ में स्थित लोकप्रिय शिव मंदिरों के बारे में , जहां दूर -दराज़ से भारी संख्या में लोग आते हैं। मान्यता है कि सच्चे मन और श्रद्धा से यहाँ आने वाले भक्तों की मनोकामना अवश्य पूरी होती है।

मनकामेश्वर मंदिर (Mankameshwar Mandir) : मनकामेश्वर मंदिर लखनऊ में गोमती नदी के तट के पास स्थित एक प्रमुख शिव मंदिर है। ऐसा माना जाता है कि यह शहर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है और विशेष रूप से श्रावण के पवित्र महीने के दौरान बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित करता है।

चंद्रिका देवी मंदिर (Chandrika Devi Mandir): चंद्रिका देवी मंदिर देवी चंद्रिका, देवी पार्वती के अवतार को समर्पित एक प्रतिष्ठित मंदिर है। मंदिर परिसर में एक शिवलिंग भी है और भक्त भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए यहां भी आते हैं। यह मंदिर अपनी खूबसूरत वास्तुकला और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है।

हनुमान सेतु मंदिर (Hanuman Setu Mandir): हालांकि मुख्य रूप से भगवान हनुमान को समर्पित है, लखनऊ में हनुमान सेतु मंदिर में भगवान शिव के लिए एक समर्पित मंदिर भी है। भक्त इस मंदिर में भगवान हनुमान और भगवान शिव दोनों की पूजा करने आते हैं। यह मंदिर हनुमान सेतु पुल के पास स्थित है और इसे लखनऊ में एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल माना जाता है।

आलमबाग शिव मंदिर (Aalambagh Shiv Mandir): आलमबाग शिव मंदिर एक छोटा लेकिन प्रतिष्ठित शिव मंदिर है जो लखनऊ के आलमबाग इलाके में स्थित है। यह स्थानीय लोगों के लिए भगवान शिव की पूजा करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। यह मंदिर आसपास के भक्तों के लिए धार्मिक महत्व रखता है।

सावन का विशेष महत्त्व

सावन महीने को भगवान् शिव का प्रिय महीना माना जाता है। इसलिए इस पुरे महीने में शिव मंदिरों में विशेष पूजा -अर्चना की जाती है। भक्त अपने आराध्य को प्रसन्न करने के लिए तरह - तरह की चीज़ों से रुद्राभिषेक कराते हैं। इस पवित्र महीने में आने वाले भक्तों की संख्या अन्य महीनों की तुलना में बहुत ज्यादा होती है। हालाँकि आराध्य की आरधना के लिए हर दिन ही शुभ माना जाता है लेकिन सावन का शिव भक्ति में विशेष स्थान है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story