×

Baba Vishwanath Temple Shahjahanpur: बनारस में नहीं यहां पर है छोटी काशी, होती है हर मनोकामना पूरी

Baba Vishwanath Temple Shahjahanpur: बाबा विश्वनाथ का यह मंदिर शाहजहांपुर के टाउनहाल में बना है जिसे शहर का हृदय स्थल भी कहा जाता है। जो भी श्रद्धालु बनारस नहीं जा सकते हैं वे बाबा विश्वनाथ के दर्शन हेतु इस मंदिर में आते हैं। शिव भक्तों के लिए छोटी काशी के समान है।

Preeti Mishra
Published on: 26 Jun 2023 9:39 AM GMT
Baba Vishwanath Temple Shahjahanpur: बनारस में नहीं यहां पर है छोटी काशी, होती है हर मनोकामना पूरी
X
Baba Vishwanath Temple Shahjahanpur (Image: Social Media)

Baba Vishwanath Temple Shahjahanpur: उत्तर प्रदेश में लखनऊ से 173 किलोमीटर दुरी पर स्थित शाहजहांपुर को छोटी काशी के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि यहाँ पर बनारस की तरह बाबा विश्वनाथ का मंदिर स्थित है जो बेहद जाग्रत है। यहाँ आने वाले शिवभक्तों की आस्था का भी ये मुख्य केंद्र माना जाता है। स्थानीय लोगों की माने तो इस पवित्र मंदिर की स्थापना के बाद से यहां पर रोजाना सैकड़ों की संख्या में लोग दर्शन के लिए आते हैं। महाशिवरात्रि पर तो यहाँ श्रद्धालुओं की अनगिनत भीड़ लगी रहती है।

मंदिर का इतिहास (Shahjahanpur Baba Vishwanath Temple History)

बाबा विश्वनाथ का यह मंदिर शाहजहांपुर के टाउनहाल में बना है जिसे शहर का हृदय स्थल भी कहा जाता है। जो भी श्रद्धालु बनारस नहीं जा सकते हैं वे बाबा विश्वनाथ के दर्शन हेतु इस मंदिर में आते हैं। शिव भक्तों के लिए छोटी काशी के समान है। बता दें कि 50 के दशक में घने जंगल में ही इस मंदिर की आधार शिला रखी गई थी ।

स्व. पूर्व सांसद बिशनचंद्र सेठ व स्व. शिव प्रसाद सेठ के प्रयास से ही मंदिर ने विशाल रूप लिया था । वर्तमान समय में मंदिर में विशाल शिवलिंग के साथ ही हनुमान जी, राधाकृष्ण, राम दरबार, मां दुर्गा का भव्य प्रतिमाएं भी प्रतिष्ठित की गयी है।

मंदिर का विशेष है महत्व (Shahjahanpur Baba Vishwanath Mandir Importance)

शाहजहांपुर में स्थित यह इकलौता ऐसा मंदिर है जहां शिवलिंग को चांदी से आच्छादित किया गया है। साथ ही उनके सर्प भी पूरी तरह चांदी का बनाया गया है। सावन के महीने में तो यहां भक्तों की असंख्य भीड़ होती है। मान्यता है कि जो भी भक्त यहां सच्चे मन और श्रद्धा के साथ आता है बाबा विश्वनाथ उसकी प्रार्थना स्वीकार कर हर मुराद पूरी करते है।

मंदिर की विशेषता

बाबा विश्वनाथ के इस मंदिर को सौर ऊर्जा से भी परिपूर्ण किया गया है। बता दें कि लगभग पांच किलोवाट के सोलर पैनल के कारण ही इस मंदिर में हमेशा बिजली रहती है। इसके साथ ही मंदिर परिसर में आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक चिकित्सालय भी मौजूद है, जहां रोगियों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाती है।

मंदिर समिति अन्य सेवायें भी करती है प्रदान

बाबा विश्वनाथ जीर्णोद्धार समिति की ओर से यहाँ लावारिश शवों के अंतिम संस्कार के लिए निशुल्क लकड़ी भी उपलब्ध कराई जाती है। साथ ही बाबा विश्वनाथ यात्री निवास में समय -समय पर निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया जाता है जिसमें शहर के तमाम चिकित्सक सेवा देने को काफी उत्सुक रहते हैं।

मान्यतायें

बाबा विश्वनाथ मंदिर शाहजहांपुर के लिए छोटी काशी के समान है। जहां सच्चे मन , श्रद्धा और भक्ति के साथ आने वाले भक्तों की पुकार और मुराद प्रभु जरूर सुनते हैं और उनकी हर मनोकामना पूर्ण करते है। इस मंदिर में सावन के महीने में शिवार्चन करने का विशेष महत्व माना जाता है। पूरे महीने यहां भक्तों की अच्छी -खासी भीड़ लगी रहती है । ख़ास बात यह है कि यहाँ काल सर्प दोष निवारण से जुड़े अनुष्ठान भी कराये जाते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story