×

Haridwar Famous Magic Chaat: किस तरह का जादू है हरिद्वार की मैजिक चाट में, जानिए इसकी खासियत

Haridwar Famous Magic Chaat: भारत की एक खासियत है कि आप जिस भी जगह जायेंगे आपको वहां का अलग ही स्वाद चखने को मिल जायेगा। साथ ही ये स्वाद दूसरी जगह से काफी अलग होगा। ऐसी ही है हरिद्वार की पापड़ी बड़ा दही चाट।

Shweta Shrivastava
Published on: 4 Aug 2023 4:03 AM GMT
Haridwar Famous Magic Chaat: किस तरह का जादू है हरिद्वार की मैजिक चाट में, जानिए इसकी खासियत
X
Haridwar Famous Magic Chaat (Image Credit-Social Media)

Haridwar Famous Magic Chaat: भारत की एक खासियत है कि आप जिस भी जगह जायेंगे आपको वहां का अलग ही स्वाद चखने को मिल जायेगा। साथ ही ये स्वाद दूसरी जगह से काफी अलग होगा। ऐसी ही है हरिद्वार की पापड़ी बड़ा दही चाट। जो यहाँ मिलने वाली लोकप्रिय चाट है। ये यहाँ का पसंदीदा स्ट्रीट फ़ूड है। आइये जानते हैं कि हरिद्वार में कहाँ आपको ये चाट सबसे बेस्ट मिलेगी।

हरिद्वार की पापड़ी बड़ा दही चाट

हरिद्वार की एक लोकप्रिय दुकान है जिसका नाम है जैन चाट भंडार जहाँ की पापड़ी बड़ा दही चाट को सबसे लाजवाब फूड्स की लिस्ट में रखा गया है। इसे मैजिक चाट भी कहा जाता है। ये हरिद्वार शहर का सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है। ये दूकान 1951 से है और अपने कांजी वड़ा के लिए प्रसिद्ध है। लोग दूर दूर से इसे पैक करवा के भी ले जाते हैं और उन्होंने भी इसे काफी अच्छे से पैक करके लोगों के लिए पहले से तैयार करके रखा है।

इसके साथ मिलेगी कई तरह की चटनी भी। जैन चाट भंडार में आपको पापड़ी बड़ा दही चाट में खजूर की और इमली की और भी कई तरह की चटनी मिलेगी। पापड़ी बड़ा दही चाट हरिद्वार स्ट्रीट फूड का अहम् हिस्सा है। अगर आप हरिद्वार जाने का मन बना रहे हैं तो घूमने के साथ साथ खाने की भी तरह तरह की वैरिटी और ऑथेंटिक फूड है। जिसे हरिद्वार आने के बाद भी आपने नहीं खाया तो आपने अपने जीवन में बहुत कुछ मिस कर दिया जायेगा।

यहाँ आपको चाट पत्ते पर मिलेगी जिसे काफी सफाई से सर्व किया जाता है। इसका स्वाद और ज़यका अलग ही किस्म का है। जिसे एक बार खाने के बाद आपका भी मन इसे कई बार खाने को करेगा। अगर आप हरिद्वार आने के बाद यहाँ का ऑथेंटिक खाना खाना चाहते हैं तो इससे बेहतर और कुछ नहीं होगा। और आप इससे शुरुआत कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story