×

Lucknow Top 5 Street Food: अरे लखनऊ की सड़कों पर टेस्टी खाना, आइए लें चले टॉप 5 स्ट्रीट फूड के पास

Lucknow Top 5 Street Food: नवाबों के शहर लखनऊ की खासियत है यहाँ का खाना जो यहाँ आने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र हैं जहाँ टुंडे कबाबी से लेकर प्रकाश की कुल्फी तक आपको एक बेहतरीन स्वाद चखने को मिल जायेगा।

Shweta Shrivastava
Published on: 23 July 2023 2:51 AM GMT
Lucknow Top 5 Street Food: अरे लखनऊ की सड़कों पर टेस्टी खाना, आइए लें चले टॉप 5 स्ट्रीट फूड के पास
X
Lucknow Top 5 Street Food(Image Credit-Social Media)

Lucknow Top 5 Street Food: मुस्कुराइए कि आप लखनऊ में हैं! ये लाइन आप जब लखनऊ में कदम रखेंगे तभी आपको हर जगह दिखाई देनी शुरू हो जाएगी। यहाँ आपको नज़ाकत और संस्कृति का कमाल का मिश्रण देखने को मिलेगा साथ ही यहाँ का खाना आप को अपना दीवाना बना देगा। शहर में मौजूद स्ट्रीट फ़ूड आपको अपनी खुशबू से मदहोश कर देंगे। जब भी लोग लखनऊ आते हैं तो यहाँ के खाने का स्वाद कभी भूल नहीं पाते। वहीँ आज हम आपके लिए कुछ बेहद खास स्ट्रीट फ़ूड की एक लिस्ट लाये हैं जहाँ आपको टॉप 5 स्ट्रीट फ़ूड मिल जायेंगे।

लखनऊ के टॉप 5 स्ट्रीट फूड

नवाबों के शहर लखनऊ की खासियत है यहाँ का खाना जो यहाँ आने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र हैं जहाँ टुंडे कबाबी से लेकर प्रकाश की कुल्फी तक आपको एक बेहतरीन स्वाद चखने को मिल जायेगा। वहीँ इनके अलावा आपको यहाँ का स्ट्रीट फ़ूड भी बेहद पसंद आएगा। जहाँ इसकी गलियों में आपको स्वाद का खज़ाना मिलेगा। आइये जानते हैं लखनऊ के कई बेहतरीन स्ट्रीट फूड्स।

रॉयल कैफे की बास्केट चाट

लखनऊ में बेहद मशहूर है चाट जो आपको कहीं और नहीं मिलेगी इसका स्वाद आपको मदहोश कर देगा। ऐसे में अगर आप लखनऊ आते हैं तो रॉयल कैफे की बास्केट चाट का स्वाद ज़रूर चखें। जहाँ का माहौल आपको बेहद खुशनुमा नज़र आएगा साथ ही यहाँ की बास्केट चाट खाने के बाद आप यहाँ के स्वाद में खो जायेंगे। ये बेहद फ्रेश और चटपटी होती है। जिसमे अनार दाना से लेकर दही मीठी और खट्टी चटनी तक सब आपके मुँह में पानी ला देंगे। इसका स्वाद चखने आपको लखनऊ के हज़रतगंज आना होगा।

चौक के बक्‍से वाले खस्ते

चौक के बक्से वाले के खसते बेहद स्वादिष्ट होते हैं। जिन्हे खाने के बाद आप इसे बार बार खाने लखनऊ आएंगे। ये खस्ते आपको धनिया वाले आलू और हरी मिर्च के अचार के साथ मिलेंगे। साथ ही आपको खस्ते की तीन वैराइटी मिलेगी जिसमे कुरकुरे, मीडियम और मुलायम खस्‍ते शामिल हैं। ये खसते आपको लखनऊ के चौक चौराहे पर मिलेंगे।


बाजपेई की कचौड़ी

बाजपाई की कचौड़ी लखनऊ के सबसे फेमस स्ट्रीट फ़ूड में से एक है। इसे मसालेदार उड़द दाल भरकर बनाया जाता है। जिसमे आते की परत होती है। इसका स्वाद बेहद लाजवाब होता है। चटनी और आलू की सब्जी के साथ मिलती है। इसका स्वाद चखने के लिए आपको हज़रतगंज आना होगा।

लखनऊ के वेज कबाब और पराठा

जहाँ लखनऊ का नॉन वेज कबाब पराठा फेमस है वहीँ वेज कबाब और पराठा भी आपको लज़ीज़ स्वाद देगा। आगे आप लखनऊ का ज़ायका चकना चाहते हैं हुए आपको किसी भी कारण से यहाँ का नॉन वेज ट्राय नहीं करना तो ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसे खाने के बाद भी आपको लखनऊ के मुग़लई ज़ायके का स्वाद आएगा। आपको ये कबाब और पराठा लखनऊ की गलियों में जगह जगह पर मिल जायेगा।

रमेश बन मटर

लखनऊ का मशहूर बन मटर आपको बेहतरीन स्वाद देगा ऐसे में आप सीधे डालीगंज के रमेश बन मटर पर चलें आएं जहाँ आपको मसालेदार मटर के साथ बन मिलेगा। इसका स्वाद आपको दीवाना बना देगा अगर आप लखनऊ में घूमने आये हैं या नए हैं तो आपको इसे ज़रूर ट्राय करना चाहिए।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story