×

Varanasi News: एनसीआर की तर्ज पर वृहद बनारस की परिकल्पना, सीएम योगी ने आवास विभाग को सौंपी जिम्मेदारी

Varanasi News: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) की तर्ज पर वृहद बनारस परिक्षेत्र की परिकल्पना को जल्द ही साकार करने की तैयारी है। पूर्वांचल में वाराणसी के आसपास के अन्य जिलों को शामिल करके वृहद बनारस परिक्षेत्र की परिकल्पना को साकार किया जाएगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 16 March 2023 10:11 AM GMT
Varanasi News: एनसीआर की तर्ज पर वृहद बनारस की परिकल्पना, सीएम योगी ने आवास विभाग को सौंपी जिम्मेदारी
X
Greater Banaras Zone (Photo: Social Media)

Varanasi News: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) की तर्ज पर वृहद बनारस परिक्षेत्र की परिकल्पना को जल्द ही साकार करने की तैयारी है। पूर्वांचल में वाराणसी के आसपास के अन्य जिलों को शामिल करके वृहद बनारस परिक्षेत्र की परिकल्पना को साकार किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को लखनऊ में हुई महत्वपूर्ण बैठक में इस दिशा में बड़ी पहल की गई है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बैठक के दौरान वाराणसी की विकास परियोजनाओं की समीक्षा भी की। उन्होंने वाराणसी के एकीकृत क्षेत्रीय विकास की दृष्टि से कार्ययोजना तैयार करने की जिम्मेदारी आवास विभाग को सौंपी है।

आसपास के जिलों को मिलाकर होगा विकास
जानकार सूत्रों का कहना है कि वाराणसी के आसपास के जिलों चंदौली, भदोही, मिर्जापुर, जौनपुर और गाजीपुर को मिलाकर वृहद बनारस की परिकल्पना को साकार किए जाने की तैयारी है। शासन स्तर पर वाराणसी के एकीकृत क्षेत्रीय विकास के लिए कई महीनों से कवायद की जा रही है। अब इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। वृहद बनारस परिक्षेत्र में मजबूत कनेक्टिविटी पर खासा जोर देने की तैयारी है।
इसके लिए वाराणसी के आसपास के शहरों को मेट्रो सेवा से जोड़ने पर भी विचार किया जा रहा है। इसके साथ ही सड़कों का मजबूत नेटवर्क भी स्थापित किया जाएगा ताकि आवागमन की सुविधाओं का विस्तार किया जा सके। इसके अलावा सरकार की ओर से आसपास के जिलों में आवासीय क्षेत्र भी विकसित करने की तैयारी है।

राज्य सरकार दे सकती है विशेष पैकेज
वृहद बनारस की परिकल्पना को साकार करने के लिए अगले पांच दशक की विकास संभावनाओं का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। वाराणसी की जरूरतों को पूरा करने के लिए आसपास के जिलों में भी अलग-अलग सुविधाएं विकसित की जाएंगी। आबादी के बढ़ते दबाव को देखते हुए वृहद बनारस परिक्षेत्र की परिकल्पना को साकार किया जाएगा। वृहद बनारस परिक्षेत्र के विकास के लिए राज्य सरकार की ओर से विशेष पैकेज भी दिया जा सकता है।

आवास विभाग को कार्ययोजना बनाने के निर्देश
सूत्रों के मुताबिक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी के आसपास के जिलों भदोही, गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर को जोड़ते हुए एकीकृत क्षेत्रीय विकास योजना तैयार करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश की आर्थिक रफ्तार को तेज करने पर सरकार का विशेष फोकस है और इस दिशा में यह कदम महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। मुख्यमंत्री ने आवास विभाग को इस बाबत प्रारंभिक अध्ययन करने के साथ ही कार्ययोजना बनाने के निर्देश भी दिए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने के कारण सीएम योगी आदित्यनाथ पहले से ही वाराणसी की विकास परियोजनाओं में गहरी दिलचस्पी लेते रहे हैं। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि जल्द ही वाराणसी में रोपवे सेवा भी शुरू हो जाएगी। वाराणसी में जल,थल,रेलवे और हवाई यातायात की बेहतर सेवाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने वाराणसी में वरुणा कॉरिडोर का निर्माण कार्य भी जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए।

विकास परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे सीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 24 मार्च को वाराणसी दौरा प्रस्तावित है। पीएम मोदी के प्रस्तावित वाराणसी दौरे की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को काशी आने वाले हैं। अपनी वाराणसी यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा भी करेंगे। जानकारों का कहना है कि मुख्यमंत्री शहर को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर पुलिस अधिकारियों से चर्चा भी कर सकते हैं।
इसके साथ ही वे उन परियोजनाओं की समीक्षा भी करेंगे जिनका लोकार्पण और शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होने वाला है। सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्तावित जनसभा स्थल का भी दौरा कर सकते हैं। इसके साथ ही वे विकास परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण भी करेंगे।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story