×

Varanasi Tent City: गंगा की रेत पर बसा है मालदीव जैसा शहर, नाम है Tent City, जानिए कितने रुपये में कर सकते हैं बुकिंग

Varanasi Tent City: बात अगर वाराणसी की करें तो यहां का इतिहास और पवित्र मंदिरों लोगों को अपनी खींच ही लेता है। यहीं कारण है कि हर साल इस शहर में लाखों लोग आते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 12 March 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 12 March 2023 1:30 AM GMT)
tent city
X

tent city (Social media)

Varanasi Tent City Tickets Price: नई-नई जगहों पर घूमना नई चीजों को देखना और जगहों के बारे में जानकारी रखना हर किसी को पसंद आता है। पसंद हो भी क्यों न हमारे देश में कई ऐसी जगह हैं जो न सिर्फ लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है, बल्कि यहां की सुंदरता भी लोगों को काफी पसंद आती है। बात अगर वाराणसी की करें तो यहां का इतिहास और पवित्र मंदिरों लोगों को अपनी खींच ही लेता है। यहीं कारण है कि हर साल इस शहर में लाखों लोग आते हैं। न सिर्फ भारत से बल्कि विदेशों से भी लोग भोले बाबा की नगरी में घूमने आते हैं। अब तो शहर को और भी आकर्षक बनाने के लिए कई तरह की सुविधाएं करवाई जा रही हैं। जिनमें से एक है टेंट सिटी... जी हां बनारस के गंगा घाट के किनारे एक ‘टेंट सिटी’ बसाई जा रही है। जिसके लिए देशभर के लोगों में काफी उत्साह भी देखा जा रहा है। वाराणसी के साथ बस रही इस टेंट सिटी में 150 कमरे बनाए गए हैं, जिनमे लोगों को 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं दी जाएंगी। यदि आप भी इस टेंट सिटी में जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इससे जुड़ी कुछ बाते जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

खास है बनारस की यह टेंट सिटी

गंगा किनारे बस रही यह टेंट सिटी तीन क्लस्टर के रूप में स्थापित की गई है। जहां हर क्लस्टर में 200 टेंट लगाए गए हैं। इन क्लस्टर में बनाए गए हर कमरे में सुपर डीलक्स और डीलक्स रूम का इंतजाम किया गया है। इसके साथ ही आपको यहां ठहरने के लिए स्वाइस कॉटेज, रिसेप्शन एरिया, गेमिंग जोन, रेस्टोरेंट जैसी कई सुविधाएं दी जाएंगी।


स्वागत में बजाया जाता है ढोल

यहां आने वाले हर शख्स का खास तरह से किया जाएगा। दरअसल टेंट सिटी पहुंचने वाले लोगों के स्वागत के लिए बनारसी अंदाज में ढोल भी बजाया जाएगा। इसके बाद पर्यटकों की आरती उतारी जाएगी और तिलक लगाकर उन्हे टेंट सिटी में आने का मौका मिलेगा। इतना ही नहीं सूर्योदय के साथ यहां घंट-घड़ियालों की आवाज में गंगा आरती की जाएगी। वहीं सिटी में ठहरने वाले लोगों की सुबह वाद्य यंत्रों की मधुर आवाज से होगी। जिसमें शहनाई से लेकर सारंगी तक और सितार से संतूर तक हर वाद्य यंत्र मौजूद होगा। यहां आपको तबला भी सुनने का मौका भी मिलेगा।

बनारसी खाने का मिलेगा स्वाद

यहां ठहरने वाले सैलानियों को सुबह के नाश्ते से लेकर रात कके खाने तक में बनासरी व्यंजन परोसे जाएंगे। पर्यटकों को ठंडाई, चाट, बनारसी पान और बनारसी मीठा भी सर्व किया जाएगा। इस टेंट सिटी में आपको नोनवेज सर्व नहीं किया जाएगा, यहां आपको शाकाहारी खाना ही मिलेगा।


टेंट सिटी में लागू होंगे ये नियम

• टेंट सिटी में अश्लीलता फैलाने पर होगी कार्रवाई

• सिटी में बनाई गई है दो अस्थाई चौकी

• 22 पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात


क्या रहेगा बुकिंग का किराया

बनारस के इस टेंट सिटी में रुकने के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनो ही तरह से बुकिंग कर सकते हैं। ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए आपको tentcityvaranasi.com वेबसाइट पर जाकर अपने लिए बुकिंग करनी होगी। टेंट सिटी में ठहरने के लिए आपको 8 हजार से लेकर 30 हजार रुपए प्रतिदिन का किराया देना होगा। यदि आप कोई खास आयोजन चाहते हैं तो उसके लिए आपको किराया बढ़ाकर देना होगा।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story