×

Varanasi News: काशी को दो हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम मोदी, जल्द करेंगे संसदीय क्षेत्र का दौरा

Varanasi News: प्रधानमंत्री मोदी 24 मार्च को एक बार फिर काशी पहुंचने वाले हैं। इस दौरान वे करीब दो हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 12 March 2023 6:36 AM GMT (Updated on: 12 March 2023 6:37 AM GMT)
PM Narendra Modi
X

PM Narendra Modi (Pic: Social Media)

Varanasi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही अपने संसदीय क्षेत्र काशी का दौरा करने वाले हैं। अपनी इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी काशी की जनता को करीब दो हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री मोदी का काशी दौरा नवरात्र के तीसरे दिन 24 मार्च को प्रस्तावित है। प्रशासनिक अमला प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा की तैयारियों में जुट गया है। प्रधानमंत्री मोदी करीब चार महीने बाद अपने संसदीय क्षेत्र काशी के दौरे पर पहुंचेंगे।

देश की पहली पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोपवे की देंगे सौगात

2014 और 2019 में वाराणसी संसदीय क्षेत्र से चुनाव जीतने के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में विकास परियोजनाओं को लेकर हमेशा गंभीर रहे हैं। वाराणसी से चुनाव जीतने के बाद अभी तक वे हजारों करोड़ रुपए की सौगात अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को दे चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर ही काशी विश्वनाथ कॉरिडोर भी बना था और इस कॉरिडोर बनने के बाद बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने वाले भक्तों की संख्या में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

प्रधानमंत्री मोदी 24 मार्च को एक बार फिर काशी पहुंचने वाले हैं। इस दौरान वे करीब दो हजार करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। जिला प्रशासन की ओर से विकास परियोजनाओं का पूरा खाका तैयार किया जा चुका है। अपने इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री कैंट रेलवे स्टेशन परिसर में देश की पहली पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोपवे की आधारशिला रखेंगे। इस रोपवे के बनने से बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को काफी सुविधा मिलेगी। वे इस रोपवे के जरिए गंगा घाट और बाबा विश्वनाथ के दरबार तक आसानी से पहुंच सकेंगे।

मोदी की जनसभा से निकाय चुनाव साधने की तैयारी

प्रशासनिक सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री कैंट रेलवे स्टेशन परिसर में ही जनसभा को भी संबोधित कर सकते हैं। वैसे प्रधानमंत्री की जनसभा के लिए अन्य विकल्पों पर भी विचार किया जा रहा है। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर और काशी विद्यापीठ परिसर स्थित ग्राउंड के विकल्प पर भी विचार किया जा रहा है। दरअसल भाजपा की ओर से निकाय चुनाव की तैयारियां की जा रही हैं और इसलिए पार्टी के नेता शहर में प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा कराना चाहते हैं।

भाजपा नेताओं का मानना है कि प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा से निकाय चुनावों में भाजपा को बड़ा फायदा हो सकता है। जानकारों का कहना है कि जल्द ही प्रधानमंत्री की जनसभा स्थल के संबंध में आखिरी फैसला कर लिया जाएगा। प्रशासनिक सूत्रों का कहना है कि 15 मार्च तक प्रधानमंत्री के दौरे की पूरी रूपरेखा तैयार हो जाएगी। वैसे प्रधानमंत्री के दौरे के संबंध में जानकारी मिलने के बाद ही प्रशासन और पुलिस की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का हो सकता है शिलान्यास

अपनी प्रस्तावित यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सौगात भी दे सकते हैं। जानकारों का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी राजा तालाब के ग॔जारी में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास भी कर सकते हैं। इसके लिए प्रशासनिक अमले ने बीसीसीआई और यूपी क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों से संपर्क साधा है।

इस स्टेडियम की क्षमता 30,000 दर्शकों की होगी। स्टेडियम के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। बीसीसीआई की टीम ने भी पिछले दिनों इस बाबत वाराणसी का दौरा किया था। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी इस संबंध में वाराणसी का दौरा कर चुके हैं।

अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

अपनी काशी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी क्षय रोग पर 24 से 26 मार्च तक होने वाले अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन भी करेंगे। इस सम्मेलन में 10 देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ ही देशभर के राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री और क्षय रोग उन्मूलन की दिशा में काम करने वाले विशेषज्ञ जुटेंगे। प्रधानमंत्री मोदी रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस सम्मेलन के दौरान विशेषज्ञों की ओर से टीबी मरीजों के बेहतर उपचार, नई दवा और जांच की तकनीक के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story