×

लोकगीत उप्र की संस्कृति हैं, फिल्मों और पर्यटन में इसे बढ़ावा मिलना चाहिए: प्रसून

लोकगीत, उप्र की संस्कृति हैं,फिल्मों और पर्यटन में इनको बढ़ावा मिलना चाहिए। हमे अपनी संस्कृति को 'लिपसिंग' के जरिए नहीं बढ़ाना है। यूपी में सिनेमा नहीं बनाया तो कहां बनाया।

Aditya Mishra
Published on: 28 July 2019 5:00 PM GMT
लोकगीत उप्र की संस्कृति हैं, फिल्मों और पर्यटन में इसे बढ़ावा मिलना चाहिए: प्रसून
X
फ़ाइल फोटो

लखनऊ: लोकगीत, उप्र की संस्कृति हैं,फिल्मों और पर्यटन में इनको बढ़ावा मिलना चाहिए। हमे अपनी संस्कृति को 'लिपसिंग' के जरिए नहीं बढ़ाना है। यूपी में सिनेमा नहीं बनाया तो कहां बनाया। ये बातें जीबीसी-2 में आयोजित फिल्म और टूरिज्म सत्र के दौरान सेंसरबोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने कहीं।

ये भी पढ़ें...‘ब्रायफेंड को वियाग्रा खिलाकर जबरन संबंध बनाती थी गर्लफ्रेंड, ऐसी है खौफनाक कहानी

पर्यटन नीति 2018 के तहत 192 प्रोजेक्ट्स के प्रस्ताव प्राप्त किए गए

सत्र की शुरुआत करते हुए अपर मुख्य सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी ने प्रदेश में पर्यटन और फिल्म जगत में हुए कार्यों को लेकर एक प्रेजेंटेशन दिखाया। इसके साथ ही पर्यटकों के बढ़ते आंकड़ों की भी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि पर्यटन नीति 2018 के अंतर्गत कुल 192 प्रोजेक्ट्स के प्रस्ताव प्राप्त किए गए हैं। ये निवेश लखनऊ, अयोध्या, आगरा, बरेली, गोरखपुर, वाराणसी, जौनपुर, मथुरा, झांसी आदि जिलों में हो रहे हैं, जिसमें होटल, बजट होटल, रिजार्ट, वेलनेस सेंटर और थीम पार्क है।

75 जिलों में एक क्रिएटिव आर्ट्स एंड परफॉर्मेंस इंस्टीट्यूट बने: सुभाष घई

जाने माने निर्माता और निर्देशक सुभाष घई ने फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए सभी जिलों में एक-एक क्रिएटिव आर्ट्स एंड परफॉर्मेंस स्कूल और इंस्टीट्यूट निर्माण किए जाने की बात की। उन्होंने कहा कि अगर हम हर जिले में ऐसे संस्थानों का निर्माण कराते हैं तो आने वाले कुछ सालों में लोग कंटेट ढूंढते के लिए उत्तर प्रदेश आएंगे।

गांवों में एसी बस स्टैंड बनेगा तो गांव के टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा: स्टीव बोर्जिया

सत्र में इंडेको लेजर होटल्स के सीएमडी स्टीव बोर्जिया ने कहा कि हमें अपने विरासत को अगली पीढ़ी के लिए बचाना है। समुदाय की स्थानीय परंपराओं एवं सांस्कृतिक मूल्यों को संरक्षित करना जरूरी है। गांवों में एसी बस स्टैंड बनेगा तो गांव के टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। हेरिटेज के अभाव में विजिटर्स को बताने के लिए हमारे पास कुछ खास नहीं बचेगा।

ये भी पढ़ें...OMG: इस रेस्टोरेंट में टॉयलेट सीट पर बैठ कर टॉयलेट प्लेट में खाते है खाना, आप खाएंगे या कहेंगे SHIT

प्रदेश में सिंगल स्क्रीन को मिले बढ़ावा: बोनी कपूर

सिंगल स्क्रीन सिनेमा हालों की लगातार घटती तादाद पर बोनी कपूर ने चिंता जताते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश मे फिल्में तो बन रही हैं मगर जन सामान्य तक उनकी पहुंच इसलिए नहीं हो पा रही है, क्योंकि राज्य में सिंगल स्क्रीन सिनेमा हाल लगातार कम होते जा रहे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश और सिनेमा का विकास एक दूसरे के पूरक हैं। इस पर ध्यान देना होगा। बोनी कपूर की बातों पर ही लोकप्रिय हास्य अभिनेता और फिल्म विकास परिषद के अध्यक्ष राजू श्रीवास्तव ने सहमति जताते हुए सिंगल विंडो स्क्रीन का समर्थन किया।

यूपी का हर कस्बा खूबसूरत है : सतीश कौशिक

फिल्म निर्देशक, निर्माता और अभिनेता सतीश कौशिक ने कहा कि अब यूपी फिल्म फ्रेंडली बन चुका है। आज यहां हर रोज किसी न किसी फिल्म की शूटिंग हो रही है। जाहिर है आज यूपी में किसी को डर नहीं है और यहां का हर कस्बा खूबसूरत है। डिजिटल इंडिया पर बात करते हुए उन्होंने पॉलिसी में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने वाली फिल्मों को थियेटर में भी जगह मिले इसको लेकर भी चर्चा की।

हर तहसील में मिनी थियेटर बनना चाहिए: दिनेश लाल 'निरहुआ

भोजपुरी एक्टर दिनेश लाल निरहुआ ने भी प्रदेश में थियेटर की समस्या को लेकर चिंता जताई। उन्होंने हर तहसील में मिनी थियेटर बनाए जाने और प्रदेश में बंद हो रहे थियेटरों की स्थिति में सुधार किए जाने की बात की।

सत्र का समापन सूचना निदेशक शिशिर ने करते हुए मंच पर मौजूद सभी कलाकारों को धन्यवाद दिया और विश्वास जताया कि आने वाले वक्त में प्रदेश में फिल्म जगत और पर्यटन जगत को और आगे ले जाया जाएगा।

ये भी पढ़ें...19 महीने की जेल में 17 महीने अस्पताल में काट चुके हैं लालू यादव!

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story