×

Prayagraj News: पार्टी की रीति , नीति एवं सिद्धांत हर क्षण करती है कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन : डॉ दिनेश शर्मा

Prayagraj News: पार्टी के लिए कार्य करने के लिए लोग अपना घर तक बेंच देते थे जनसंघ के समय। प्रारंभिक दौर से लोगों में यह जज्बा पैदा हुआ था कि जनसंघ पार्टी बने और देश में करे शासन। योगी ने प्रयागराज कुंभ की ऐसी व्यवस्था कराई कि देश के साथ विदेशी भी कुभ की ओर चले आए खिंचे

By
Published on: 22 Aug 2023 2:56 PM GMT
Prayagraj News: पार्टी की रीति , नीति एवं सिद्धांत हर क्षण करती है कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन : डॉ दिनेश शर्मा
X
Dr. Dinesh Sharma (Photo-Social Media)

Prayagraj News: काशी क्षेत्र के जिला पंचायत अध्यक्ष एवं सदस्यों के लिए आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग का समापन करते हुए उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने कहा कि पार्टी की रीति , नीति एवं सिद्धांत हर क्षण सभी कार्यकर्ताओं एवं नेताओं का मार्गदर्शन करती है। उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के समय जनसंघ को आगे बढाने के लिए कार्यकर्ता तन-मन-धन से संकल्पित थे।उस समय कांग्रेस का शासन था फिर भी पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं एवं छोटे बच्चों की टोलिया जनसंघ के पक्ष में नारा लगाते निकलती थी। चुनाव में हारने के बाद भी कार्यकर्ताओं का जोश कम नही होता था । पार्टी के लिए कार्य करने के लिए लोग अपना घर तक बेंच देते थे । किंतु घरों में झंडा जरूर लगाते थे। यह बात अलग है कि कांग्रेसी उन्हें उतार जाते थे। कांग्रेसी जनसंघ के लोगों को बन्द कराते थे किंतु इस सबके बावजूद पार्टी के लिए समर्पित लोग पीछे न हटते थे क्योंकि प्रारंभिक दौर से लोगों में यह जज्बा पैदा हुआ था कि जनसंघ पार्टी बने और देश में शासन करे।

कार्यकर्ताओं को पार्टी के रीति, नीति और सद्धान्त से अवगत कराना जरूरी

उन्होंने कहा कि 2014 में जब वे पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष थे। उन्हें सदस्यता महा अभियान का प्रभारी बनाकर पार्टी की सदस्यता बढाने का काम दिया गया था। जिसे कार्यकर्ताओं के सहयोग अमित शाह जी के मार्ग दर्शन और मोदी जी की प्रेरणा से 55 लाख से बढाकर 11 करोड 57 लाख करना संभव हो सका।उन्होंने कहा कि वे पिछले इतिहास को इसलिए दुहरा रहे हैं कि पार्टी किस प्रकार आज विश्व की सबसे बड़ी पार्टी बनी। उनका कहना था कि समय के साथ पार्टी से बहुत से ऐसे लोग भी जुड़े जो पार्टी के सदस्य नही थे। इसलिए उस समय यह निश्चय किया गया कि पार्टी की रीति,,नीति और सिद्धांत की सभी को अवगत कराना आवश्यक है। उनका कहना था कि प्रशिक्षण शिविर का इसलिए भी आयोजन किया गया कि कार्यकर्ता को पार्टी की रीति, नीति एवं सिद्धांत से अवगत कराना आवश्यक है।

योगी के शासनकाल में आया परिवर्तन

उन्होंने बताया कि योगी जी ने प्रयागराज कुंभ की ऐसी व्यवस्था कराई कि देश के कोने कोने से लोग तो यहां आने ही लगे साथ ही विदेशों से हवाई जहाज से आए।इसका लाभ यहां के लोगों और व्यापार को मिला तथा जो व्यापारी ग्राहकों के लिए तरसते थे उनके लिए ,खुशहाली बनकर कुंभ आया। उन्होंने बताया कि योगी के शासनकाल में कितना अधिक परिवर्तन आया है। जिस इलाहाबाद में संकरी सड़कें हुआ करती थीं वहां आज प्रयागराज में चौड़ी सड़के बन गईं चैराहे सुन्दर बन गए और संगम का पानी स्वच्छ निर्मल बन गया तथा प्रयागराज की दिशा और दशा बदल गई। पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयाग कुंभ में मारीशस के राष्ट्रपति ने संगम में स्नान किया और जब आचमन लिया तो कहा कि पहले आचमन करने में डर लगता था किंतु आज इतना निर्मल जल है कि आचमन करने में कोई परेशानी नही हुई। उन्हें जब यह पता लगा कि प्रधानमंत्री मोदी उन सफाईकर्मियों के पैर धोकर माथे पर लगा रहे हैं तो उन्होंने कहा था कि जिस देश का प्रधानमंत्री सेवा करनेवालों का ऐसा सम्मान करता है उस देश का महान होना स्वाभाविक है।

प्रशिक्षण अमृत है..समाज मे सुगंध फैलाया जा सकता है

डा0 शर्मा ने इस अवसर पर महिला प्रतिनिधि के रूप में चुनकर आए जनप्रतिनिधियों के पति से पत्नी के कार्य में हाथ बटाने के लिए संदेश देते हुए कहा कि भाजपा हर व्यक्ति को काम करना सिखाती है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण अमृत है और यदि इसे सही तरीके से ग्रहण कर लिया तो इसकी सुगन्ध पूरे समाज में फैलेगी तथा और लोग भाजपा की ओर आने को आकर्षित होंगे।उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि जो योजनाएं इस शिविर में बताई गई हैं उन्हें लेकर गांव गांव जाइये क्योंकि जिस प्रकार गायत्री मंत्र से जीवन धन्य हो जाता है । उसी प्रकार योजनाएं मोदी मंत्र हैं । और इनसे समाज की दशा बदल जाएगी।उन्हेांने कहा कि 2024 के चुनाव में इन योजनाओं के मंत्र को जन जन तक पहुंचाए क्योकिं उनका मानना है कि सपा, बसपा, कांग्रेस या अन्य विरोधी दल इस बार के लोक सभा चुनाव में एक सीट पाने को तरस जाएंगे तथा भाजपा सभी 80 सीटों पर विजयी होगी। उन्होंने कार्यकर्ताओं से विनम्रता बनाए रखने के लिए कहा तथा बताया कि विनम्रता से बड़ा कुछ भी नही होता।उन्होंने बताया कि किसी का स्वागत मुस्कराकर करना तथा किसी के गुस्से को मौन से स्वीकार कर लेना रक्षा कवच होते हैं जो व्यक्ति को ऊंचाइयों की ओर ले जाते हैं।

कार्यक्रम में ये मौजूद रहे

इस अवसर पर पूर्व उप महापौर मुरारी लाल अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष, विभूति नारायण, पुष्पराज, जिला महामंत्री जमुनापार, मृत्युंजय तिवारी, सदस्य प्रदेश कार्यसमिति, पूर्व जिला महामंत्री राजेंद्र पांडे, रमेश पांडे, पूर्व महामंत्री किसान मोर्चा, अशोक चौधरी, पूर्व जिला महामंत्री, अरुण पटेल, राहुल सिंह तथा काशी क्षेत्र के कई जिलों से आए जिला पंचायत सदस्य तथा जिला पंचायत अध्यक्ष गण आदि उपस्थित रहे।

Next Story