×

निर्यातकों के आर्डर पूरा करने को लेकर सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कही ये बड़ी बात

उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि सरकार निर्यातकों के साथ है। इस विपदा के दौर में उद्यमियों को हर प्रकार की सहायता उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

Dharmendra kumar
Published on: 18 May 2020 4:45 PM GMT
निर्यातकों के आर्डर पूरा करने को लेकर सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कही ये बड़ी बात
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि सरकार निर्यातकों के साथ है। इस विपदा के दौर में उद्यमियों को हर प्रकार की सहायता उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि निर्यातकों के लिए आर्डर को पूरा करने की अवधि सीमित होती है। वर्तमान में औद्योगिक इकाइयों के लिए कामगारों की निर्धारित कैपेसिटी को बढ़ाने पर विचार किया जायेगा। साथ ही दिल्ली से नोएडा आने वाले निर्यातकों के आवागमन को सुचारू बनाने लिए ठोस कदम उठाये जायेंगे।

एमएसएमई मंत्री ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के निर्यातकों से सोमवार को वेबिनार के माध्यम से संवाद कर पिछले वर्ष यूपी से 28 प्रतिशत अधिक हुए निर्यात के लिए उनका आभार जताते हुए कहा कि केन्द्र सरकार ने एमएसएमई के लिए वर्किंग कैपिटल पर 20 प्रतिशत अधिक लोन देने की व्यवस्था की है। उद्यमियों को इसका लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि क्रेडिट गारंटी स्कीम के तहत उद्यमियों को 03 लाख तक का लोन देने का प्राविधान किया गया है। उन्होंने निर्देश दिए कि विभागीय अधिकारी बैकर्स के साथ समन्वय स्थापित कर योजना का लाभ सुगमता सेे उद्यमियों को उपलब्ध करायें।

यह भी पढ़ें...बिहार सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, जानिए क्या-क्या मिलेगी छूट

सिद्धार्थनाथ सिंह ने जनपद फिरोजाबाद में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन, पैकेजिंग तथा फ्यूजेन सेंटर स्थापित कराने के लिए उद्यमियों से प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा और मुरादाबाद में एक्सपोटर्स की सुविधा के लिए इण्डस्ट्रियल पार्क स्थापित कराये जाने के लिए जीएमडीआईसी को जगह चिन्हित कर प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।

यह भी पढ़ें...मृतक मजदूरों के परिवार का छलका दर्द: कहीं बच्चे अनाथ, तो किसी मां की गोद सूनी

मंत्री ने कहा कि हैण्डीक्राफ्ट के निर्यात के लिए 2000 इकाइयां खोलने की छूट दी जा चुकी है। श्रमिकों के ईपीएफ से संबंधित प्रकरण के निस्तारण के लिए भारत सरकार से अनुरोध किया जायेगा। उन्होंने कहा कि एक्पोर्ट को बढ़ाने के लिए विदेशी मार्केट के साथ ज्यादा प्रतिस्पर्धा होती है। इसलिए टेक्नालाॅजी को अपडेट करने की जरूरत है, सरकार इसमें पूरा सहयोग देगी। उन्होंने कहा कि उद्यमियों को सोलर पैनेल उपलब्ध कराने के लिए एमओयू किया गया है। इसके तहत उद्यमियों को आसान किश्तों पर सोलर पैनेल उपलब्ध होंगे। उन्होंने उद्यमियों से कहा कि वे जीएसटी रिफण्ड के लिए संकलित सूचना उपलब्ध कराये, ताकि भारत सरकार से रिफण्ड के लिए अनुरोध किया जा सके।

यह भी पढ़ें...CM योगी का निर्देश, कोई भी प्रवासी मजदूर भूखा न सोने पाए

चर्चा के दौरान उद्यमियों ने एक्सपोर्ट आर्डर को पूरा करने में आने वाली कठिनाई, कम ब्याज पर लोन उपलब्ध कराने, एक वर्ष तक वास्तविक रीडिंग पर विद्युत बिल लेने, सोलर के लिए ब्याजमुक्त ऋण दिलाने तथा निर्यात के लिए 03 वर्ष तक आयकर में छूट देने का अनुरोध किया। इसके अलावा सभी प्रकार के रिफण्ड के समय से दिलाने, आर्टिजंेस के बच्चों को तीन वर्ष तक सरकारी खर्च पर शिक्षा एवं चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का आग्रह किया। साथ ही 45 वर्ष से अधिक के कारीगरों को पेंशन देने और 25 हजार तक हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम उपलब्ध कराने की बात कही गई।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story