×

CM योगी का निर्देश, कोई भी प्रवासी मजदूर भूखा न सोने पाए

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राज्‍य के बॉर्डर पर फंसे प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन और पानी की व्‍यवस्‍था करने का निर्देश दिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 18 May 2020 4:08 PM GMT
CM योगी का निर्देश, कोई भी प्रवासी मजदूर भूखा न सोने पाए
X

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राज्‍य के बॉर्डर पर फंसे प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन और पानी की व्‍यवस्‍था करने का निर्देश दिया है। सभी जरूरतमंदों कोसामुदायिक रसोई से भरपेट भोजन उपलब्ध कराया जाए तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी व्यक्ति भूखा न सोने पाए। मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा कि ग्रामीण व शहरी इलाकों में गठित निगरानी समितियों कोसक्रिय रखा जाए।

उन्होंने निर्देश दिया कि हेल्पलाइन द्वारा निगरानी समितियों के सदस्यों से संवाद कर इनके द्वारा किए जा रहे सर्विलांस कार्य की निगरानी की जाए। उन्‍होंने पल्स आक्सीमीटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी पृथककेंद्रों में यह उपकरण अवश्य हो।उत्तर प्रदेश के अपर प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने सोमवार को बताया कि पिछले 8-9 दिन में विभिन्‍न राज्‍यों से यूपी के 60 लाख प्रवासी मजदूर अपने घर लौट आए हैं।

यह भी पढ़ें...खतरे में ये जिला: दो कंपनियों समेत मीडिया हाउस में कोरोना ने दी दस्तक

अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सीमा में प्रवेश करते हीप्रवासी कामगारों व श्रमिकों को भोजन व पानी उपलब्ध कराया जाए। इसके बाद उनकीस्क्रीनिंग करते हुए उन्हें सुरक्षित व सम्मानजनक ढंग से उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाए।उन्होंने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र के साथ-साथ टोल प्लाजा, एक्सप्रेस-वे तथा प्रमुख चैराहों पर प्रवासी कामगारों व श्रमिकों के लिए भोजन तथा पेयजल कीव्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि लोग पैदल, बाइक,थ्री-व्हीलर या ट्रक आदि जैसे असुरक्षित साधनों से यात्रा न करें। इसके लिएपुलिस द्वारा सघन पेट्रोलिंग करते हुए लोगों को जागरूक किया जाए। प्रवासी श्रमिकोंको बताया जाए कि वे ट्रेन तथा बस जैसे सुरक्षित साधन से ही यात्रा करें। पैदल,बाइक, थ्री-व्हीलर या ट्रक आदि जैसे असुरक्षित साधन को अपनाकर स्वयं तथा अपनेपरिवार को जोखिम में न डालें।

यह भी पढ़ें...सीएम योगी के आदेशों के बावजूद प्रवासी मजदूर कर रहे ट्रक का ‘खतरनाक सफर’

उन्होंने बताया कि पिछले एक सप्ताह में 590 श्रमिकस्पेशल ट्रेन देश के विभिन्न राज्यों से प्रवासी कामगारों एवं श्रमिकों को लेकर आगई हैं। राज्य सड़क परिवहन निगम की 12 हजार बसों के माध्यम से प्रवासी कामगारों वश्रमिकों को उनके गृह जिलों में भेजने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा सभी 75जिलों में 15 हजार बसें अतिरिक्त रूप से उपलब्ध कराई गई हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवहन निगम द्वारा संचालित सभी बसों को नियमित रूप सेसेनिटाइज किया जाए। बस में सेनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

परिवहन निगम यह भी सुनिश्चित करें कि प्रत्येक निजी बस में दो चालक हों। उन्होंने परिवहन विभागको प्रवर्तन कार्य प्रभावी रूप से करने के निर्देश देते हुए कहा कि आरटीओ तथाएआरटीओ सतत निरीक्षण करते हुए यह सुनिश्चित करें कि मार्ग दुर्घटना न होने पाए।इसके अलावा योगी ने कहा कि पृथक केंद्रों तथा सामुदायिक रसोई की व्यवस्था कोचुस्त-दुरुस्त रखा जाए। इनमें साफ-सफाई तथा सुरक्षा के समुचित प्रबन्ध किएजाएं। सभी जरूरतमंदों को सामुदायिक रसोई से भरपेट भोजन उपलब्ध कराया जाएतथा यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी व्यक्ति भूखा न सोने पाए।

यह भी पढ़ें...यूपी में बढ़ी कोरोना विजेताओं की संख्या, सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूरों की भी वापसी यहां

अपर प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि राज्य में जितने भी श्रमिक आ रहे हैंजितने भी कामगार आ रहे हैं उनके लिए सारी व्यवस्था निशुल्क रहेगी, कहीं भी किसीभी श्रमिक से कोई भी धनराशि नहीं ली जाएगी। जबकि भोजन की व्यवस्था भी सरकारऔर लोगोंका सहयोग लेकर की जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रवासी कामगारों एवं श्रमिकों कोबस से भेजने के लिए धनराशि भी स्वीकृत की गई है, इसलिए किसी भी प्रवासी कामगार सेयात्रा के लिए धनराशि न ली जाए। राज्य सरकार प्रवासी श्रमिकों व कामगारों को ट्रेन से निशुल्क प्रदेश ला रही है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story