×

यूपी में बढ़ी कोरोना विजेताओं की संख्या, सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूरों की भी वापसी यहां

प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को बताया कि प्रदेश में इस समय कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 1,763 है। जबकि 2,636 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 18 May 2020 3:16 PM GMT
यूपी में बढ़ी कोरोना विजेताओं की संख्या, सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूरों की भी वापसी यहां
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले जहां एक ओर लगातार बढ़ रहे है तो वहीं राहत वाली खबर यह है कि इलाज के बाद ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। प्रदेश के स्वास्थ्य महकमे के लिए अच्छी बात यह है कि इलाज के बाद डिस्चार्ज किए गए मरीजों व संक्रमित मरीजों की संख्या के बीच करीब 900 का अंतर है।

यूपी में 1,763 कोरोना संक्रमित तो 2,636 ठीक हो पहुंचे घर

प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को बताया कि प्रदेश में इस समय कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 1,763 है। जबकि 2,636 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। इससे पहले रविवार को संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 1,805 और ठीक होने वाले लोगों की संख्या 2,444 थी। शनिवार को 1718 कोरोना संक्रमित मरीज के सापेक्ष ठीक होने वाले लोगों की संख्या 2327 थी। वहीं शुक्रवार को संक्रमित मरीज 1773 और ठीक होने वाले 2080 लोग थे।

प्रदेश में कोरोना के कुल 4,511 मामले, 112 मरीजों की मौतें

उन्होने बताया कि राज्य में अभी तक कोरोना के कुल 4,511 मामले सामने आये हैं। वहीं 112 मरीजों की मौत हो चुकी है। रविवार को विभिन्न प्रयोगशालाओं में 6,247 कोरोना नमूनों की जांच की गई। वहीं 512 पूल जांच के लिए लगाये गये। इनमें 46 पूल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

आरोग्य सेतु एप बड़ी संख्या में डाउनलोड

उन्होंने बताया कि प्रदेश में बड़ी संख्या में लोग आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड कर रहे हैं। एप के जरिए जो भी अलर्ट मिल रहे हैं, उन्हें सम्बन्धित जनपदों को भेजा जा रहा है। वहीं कन्ट्रोल रूम के जरिए जो लोग संक्रमित लोगों के सम्पर्क में आये हैं, उन्हें फोन करके इसकी जानकारी दे रहे हैं। अभी तक 17,447 से अधिक लोगों को फोन किया जा चुका है। इन्हें उचित सलाह दी गई है। इनमें 109 लोगों को एकांतवास में रखा गया है। इनमें 18 की रिपोर्ट कोरोना संक्रमित आने पर इलाज किया जा रहा है, जिसमें से 04 मरीज पूरी तरह ठीक भी हो चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः मेरठ से 1500 श्रमिकों को लेकर बिहार रवाना हुई ट्रेन, मजदूरों ने सरकार का किया धन्यवाद

स्वास्थ्य विभाग की टीमें 65,5876 घरों तक पहुंची

प्रमुख सचिव ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार विभिन्न क्षेत्रों में लोगों के बीच पहुंचकर सर्वेश्रण कर रही हैं। 79,825 टीमें 65,5876 घरों के बीच सम्पर्क के लिए पहुंची है। इस दौरान 3,023,9498 लोगों से सम्पर्क किया है। लक्षण मिलने वालों की जांच करायी गई। उन्होंने बताया कि इस समय 1978 लोग आइसोलेशन वार्ड में हैं। वहीं 10,601 लोग फैसिलिटी क्वारंटाइन में हैं।

प्रवासी कामगारों की प्रतिदिन बड़ी संख्या में प्रदेश वापसी

उन्होंने बताया कि प्रवासी कामगार प्रतिदिन बड़ी संख्या में प्रदेश में पहुंच रहे हैं। इनमें से कई कोरोना संक्रमण के अत्यधिक मामलों वाले स्थानों से भी आ रहे हैं। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद जो लक्षण रहित होते हैं, उन्हें 21 दिन के घरेलू एकांतवास (होम क्वारंटाइन) पर भेजा जाता है। ऐसे लोगों को घरेलू एकांतवास का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के लिए एक ग्राम निगरानी समिति व मोहल्ला निगरानी समिति बनाई गई है।

ये भी पढ़ेंः नवाजुद्दीन सिद्दीकी से पत्नी ने मांगा तलाक: ऐसे की थी लव मैरिज, अब भेजा नोटिस

उन्होंने बताया कि अब तक आशाओं द्वारा 4,11,770 से अधिक प्रवासी कामगारों का सर्वेश्रण किया जा चुका है। इनमें से 466 किसी न किसी लक्षण वाले मिले हैं। सर्दी, खांसी, जुकाम से लेकर सांस लेने में दिक्कत जैसी शिकायतें हैं। इन सभी का सैम्पल लेकर जांच करायी जा रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story