×

चीन ने कबूला: सीमा की सारी सच्चाई आई सामने, भारत पर लगाया ये इल्जाम

चीनी विदेश मंत्रालय का बयान सामने आया है कि सीमा पर एक भी भारतीय सैनिक नहीं मारा गया है। चीनी प्रवक्ता ने उस रिपोर्ट को खारिज किया, जिसमें भारतीय सैनिक के मामरे जाने की जानकारी दी गई थी।

Shreya
Published on: 2 Sep 2020 11:15 AM GMT
चीन ने कबूला: सीमा की सारी सच्चाई आई सामने, भारत पर लगाया ये इल्जाम
X
चीन ने कबूला सीमा पर नहीं मारा गया एक भी भारतीय सैनिक

बीजिंग: पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच 29-30 अगस्त की रात हुई झड़प में भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों को मार खदेड़ा। साथ ही पैंगोंग शो झील (Pangong Tso Lake) में अपनी पैठ भी मजबूत कर ली है। इस बीच चीनी विदेश मंत्रालय का बयान सामने आया है कि सीमा पर एक भी भारतीय सैनिक नहीं मारा गया है। चीनी प्रवक्ता ने उस रिपोर्ट को खारिज किया, जिसमें भारतीय सैनिक के मामरे जाने की जानकारी दी गई थी।

यह भी पढ़ें: ICC T20I रैंकिंग: पाकिस्तानी खिलाड़ी नंबर 1 पर, टॉप 10 में दिखे दो भारतीय

भारत की तरफ से की गई पहल

चीनी प्रवक्ता ने जिस रिपोर्ट को सिरे से खारिज किया है, उसमें कहा गया था कि चीनी सैनिकों के साथ सीमा विवाद में भारत का एक सैनिक मारा गया था। चीनी विदेश मंत्री हुआ चुनयिंग ने बुधवार को कहा कि भारतीय सेना की ओर से जारी बयान में यह स्वीकार गया है कि चीनी सैन्य गतिविधि सीमा पर पूरी तरह बंद हो गए थे, जिससे यह साबित होता है कि भारतीय सैनिकों ने अवैध तरीके से सीमा पार करने की पहल की और उन्होंने चीनी सैनिकों को संघर्ष के लिए उकसाया।

यह भी पढ़ें: धरती से टकराएगा: तेजी से आ रहा ये विशाल एस्टेरॉयड, वैज्ञानिकों ने जारी की चेतावनी

भारतीय सेना बार-बार कर रही द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन

हुआ चुनयिंग ने कहा कि पहले सीमा क्षेत्र में यथास्थिति, जिस पर दोनों पक्ष सहमत हुए थे, उसका उल्लंघन पहले भारत की तरफ से की गई थी। उन्होंने यह भी कहा कि इस साल की शुरूआत से भारतीय सेना द्वारा बार-बार द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन किया जा रहा है। इंडियन आर्मी चीन-भारत सीमा पर महत्वपूर्ण सहमति का भी बार-बार उल्लंघर करती आई है। भारतीय सेना ने चीन-भारत बॉर्डर क्षेत्र में शांति और स्थिरता को कम किया और वहां तनाव पैदा किया।

यह भी पढ़ें: बढ़ते अपराधों को लेकर ‘आप’ के कार्यकर्ताओं ने किया धरना प्रदर्शन, देखें तस्वीरें

चीन ने काफी संयम बरता

चीनी विदेश मंत्री हुआ चुनयिंग ने मीडिया के हवाले से कहा कि यह जिम्मेदारी पूरी तरह भारतीय पक्ष के पास है। चीन का कहना है कि चीन की तरफ से स्थिति को खराब होने से रोकने के लिए बहुत संयम बरता गया। विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और चीन सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से संचार बनाए हुए हैं। मंत्री ने कहा कि चीन ने भारत से अपने अग्रिम पंक्ति के सैनिकों पर सख्ती से रोक लगाने का आग्रह किया।

साथ ही यह भी आग्रह किया कि भारतीय सेना तत्काल रूप से सभी उकसावे वाली कार्रवाइयों को रोक दे। साथ ही बॉर्डर को पार कर चुके कर्मियों को तत्काल वापस बुला ले और तनाव और हालात को जटिल बनाने में मदद करने वाली कार्रवाई करे।

यह भी पढ़ें: भारत में ‘कॉर्न मून’: से जगमगा उठा आसमान, आज फिर दिखेगा ऐसा खूबसूरत नजारा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story