×

धरती से टकराएगा: तेजी से आ रहा ये विशाल एस्टेरॉयड, वैज्ञानिकों ने जारी की चेतावनी

धरती की तरफ बड़ा खतरा पैर पसार रहा है। ये खतरा 6 सितंबर को धरती पर अपने कदम रखेगा। मिस्र के पिरामिड से काफी बड़ा विशालकाय एस्टेरॉयड बहुत तेज गति से पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है।

Newstrack
Published on: 2 Sep 2020 10:56 AM GMT
धरती से टकराएगा: तेजी से आ रहा ये विशाल एस्टेरॉयड, वैज्ञानिकों ने जारी की चेतावनी
X
धरती की तरफ बड़ा खतरा पैर पसार रहा है। ये खतरा 6 सितंबर को धरती पर अपने कदम रखेगा। मिस्र के पिरामिड से काफी बड़ा विशालकाय एस्टेरॉयड बहुत तेज गति से पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है।

नई दिल्ली। धरती की तरफ बड़ा खतरा पैर पसार रहा है। ये खतरा 6 सितंबर को धरती पर अपने कदम रखेगा। मिस्र के पिरामिड से काफी बड़ा विशालकाय एस्टेरॉयड बहुत तेज गति से पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने वैज्ञानिकों ने चेतावनी जारी है। वैज्ञानिकों को ये आशंका है कि ये एस्टेरॉयड धरती के वायुमंडल से टकरा सकता है। इस बारे में भारतीय समय सारणी के अनुसार, ये 6 सितंबर को दोपहर में करीब 3:30 मिनट पर धरती के वायुमंडल से टकरा सकता है।

ये भी पढ़ें... कांपेंगें चीनी सैनिक: आ गए देश के ताकतवर जवान, अब नहीं बचेगा कोई दुश्मन

Asteroid फोटो-सोशल मीडिया

एस्टेरॉयड का वैज्ञानिक भाषा में नाम 465824 (2010FR)

विशालकाय एस्टेरॉयड का नाम अपोलो एस्टेरॉयड है। ये धरती की कक्षा को पार कर रहा है और धरती के लिए बहुत खतरनाक भी साबित हो सकता है। इस एस्टेरॉयड का वैज्ञानिक भाषा में नाम 465824 (2010FR) है। वैज्ञानिकों ने इस खतरनाक एस्टेरॉयड की 10 साल पहले खोज की थी।

Apollo Asteroid एस्टेरॉयड( फोटो-सोशल मीडिया)

इस बारे में सेंटर फॉर नीयर अर्थ ऑब्जेक्टस (CNEOS) के वैज्ञानिक ने कहा है कि ये बाकी एस्टेरॉयड्स की तरह धरती के बगल से गुजर जाएगा। इससे धरती को कोई खतरा नहीं है। लेकिन नासा के वैज्ञानिकों ने खतरे की आशंका जताई है।

ये भी पढ़ें...कांप उठा वृंदावन: पाकिस्तानी ने विदेशी युवती के साथ की हैवानियत, सामने आया सच

14 किलोमीटर प्रति सेकंड की गति

Asteroid एस्टेरॉयड( फोटो-सोशल मीडिया)

अपोलो एस्टेरॉयड यानी 465824 (2010FR) एस्टेरॉयड धरती की तरफ 50,533 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से आ रहा है। इसका मतलब ये करीब 14 किलोमीटर प्रति सेकंड की गति से आ रहा है। ये पिरामिड 270 मीटर (885.82 फीट) चौड़ा और 886 फीट लंबा है। देखा जाए तो यह मिस्र में स्थित गीजा के पिरामिड की अपेक्षा में दोगुना बड़ा है।

ऐसे में नासा के वैज्ञानिकों ने कहा है कि वैसे तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ये एस्टोरॉयड धरती के बगल से गुजर भी सकता है। लेकिन इसके वायुमंडल में घुसकर निकलने की प्रक्रिया काफी खतरनाक हो सकती है। इन हालातों में धरती की गुरुत्वाकर्षण शक्ति में फंसकर ये एस्टेरॉयड जमीन या समुद्र में गिर भी सकता है।

ये भी पढ़ें...शिवसेना पर ताबड़तोड़ गोलियां: दिग्गज नेता की हुई मौत, पार्टी में मची अफरा-तफरी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story