×

ICC World Cup 2023: वर्ल्ड कप से बाहर हुआ भारत, तो रोहित का होगा तगड़ा नुकसान

ICC World Cup 2023 Update: वनडे विश्व कप2023 (2023 World Cup) के बाद रोहित शर्मा के क्रिकेट करियर में बड़ा बदलाव हो सकता है। आपको बता दें कि भारतीय टीम में 3 ऐसे खिलाड़ी भी मौजूद हैं,जिनको रोहित शर्मा के जगह वनडे मैच की कप्तानी का कार्यभार सौंपा जा सकता है।

Yachana Jaiswal
Published on: 6 July 2023 7:28 AM GMT
ICC World Cup 2023: वर्ल्ड कप से बाहर हुआ भारत, तो रोहित का होगा तगड़ा नुकसान
X
ICC World Cup 2023 Update (Pic Credit -Social Media)

ICC World Cup 2023 Update: वर्ल्ड कप सीजन 5 अक्टूबर में खेला जाना है। वर्ल्ड कप का यह सीजन भारत के मेज़बानी में खेला जाना हैं। इस मौके का फायदा उठाते हुए टीम इंडिया को हर क्रिकेट फैंस देखना चाहता हैं। बीते 10 सालों से भारत एक भी वर्ल्ड कप जीतने में सफल नहीं रहा हैं। चैम्पियन ट्राफी के इस सूखेपन को भारतीय टीम से इस साल खत्म करने की उम्मीद हर किसी को है। ऐसे में भारतीय टीम के कैप्टन रोहित शर्मा पर भारतीय क्रिकेट फैंस की उम्मीद का दबाव है साथ ही टीम को इस जीत के लिए तैयार करने की भी। रोहित शर्मा अगर बतौर कैप्टन वर्ल्ड कप(World Cup Trophy) ट्रॉफी जीतने में असफल होते है तो हो सकता है कि यह टीम के साथ उनके लिए भी बड़ा नुकसान हो सकता हैं। मैच हारने पर रोहित शर्मा से टीम की कप्तानी छीन सकती है। रोहित शर्मा को दिसंबर 2021 में भारत की एकदिवसीय टीम(ओडीआई) का कैप्टन बनाया गया था। तब से अबतक रोहित शर्मा एक सफल बल्लेबाज़ होने के बाद भी टीम के कप्तान बनकर बल्लेबाज़ी में असफल रहे साथ ही एक कैप्टन के तौर पर टीम को संभालने में भी। वनडे विश्व कप2023 (2023 World Cup) के बाद रोहित शर्मा के क्रिकेट करियर में बड़ा बदलाव हो सकता है। आपको बता दें कि भारतीय टीम में 3 ऐसे खिलाड़ी भी मौजूद हैं,जिनको रोहित शर्मा के जगह वनडे मैच की कप्तानी का कार्यभार सौंपा जा सकता है।

इस लिस्ट में यह 3 नाम इस प्रकार है

1. सूर्यकुमार यादव

भारतीय टीम के मिडल में रहकर खेलने वाले क्रिकेटर 360 के नाम से फेमस है। सूर्या के विस्फोटक बल्लेबाजी के दम पर सूर्यकुमार यादव को भारत के वनडे मैच में टीम का एक बड़ा दावेदार माना जा रहा है। हाल ही में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ़ टी 20 मैच के लिए जारी टीम इंडिया की टीम में सूर्यकुमार उपकप्तानी का मौका दिया गया है। इसके साथ सूर्या एकदिवसीय टीम में भी अब परमानेंटली जगह बनाने में सफल हो गए हैं।

सूर्यकुमार ने उपकप्तान बनकर टीम को बेहतर तरीके से संभाला है अब कैप्टेंसी के पद के लिए भी उनसे उम्मीद लगाई जा रही है। सूर्यकुमार यादव की आक्रामक बल्लेबाजी तकनीक टीम इंडिया की किस्मत पलटने का काम कर सकती है। टीम इंडिया में एक फ्रंट से बल्लेबाज की जरूरत भी दिखती है जिसकी कमी सूर्या से पूरी होने की उम्मीद भी है।

2. हार्दिक पांड्या

भारतीय क्रिकेट टीम के पास वर्तमान में एक ऑलराउन्डर खिलाड़ी में जो नाम सुनाई देता है वो है, हार्दिक पांड्या। हार्दिक से बेहतर कोई दूसरा हरफनमौला खिलाड़ी टीम में देखने को नहीं मिलता है हार्दिक की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही बेजोड़ है। यह खिलाड़ी बल्लेबाजी और गेंदबाजी केअतिरिक्त फील्डिंग में भी टीम की किस्मत न का हुनर रखता है। क्रिकेट फैंस हार्दिक में एक दिग्गज कपिल देव की छवि भी देखते है।

आपको बता दें कि, हार्दिक टी20 मैच की कप्तानी पहले से ही सौंपी गई है। जिसमें उनका प्रदर्शन भी बेहतरीन रहा हैं। ऐसे में अगर टीम इंडिया वर्ल्ड कप खो देती है तो रोहित शर्मा के बाद इन्हें एक कैप्टन के तौर पर टक्कर का दावेदार माना जा सकता है। आईपीएल में गुजरात टाइटंस की कप्तानी और इंटरनेशनल टी 20 मैच में भी पांड्या ने लोगों का ध्यान तो खींचा ही है खासकर सबको अपना मुरीद बनाने में सफल हुए है। ऐसे में अगर हार्दिक भारत के वनडे कप्तान बनाए जाते हैं, तो उनसे भारतीय टीम को बेस्ट वनडे टीम बनाने की उम्मीद की जा सकती हैं।

3. विराट कोहली

दुनिया के सबसे धाकड़ बल्लेबाज में से एक विराट कोहली का नाम एक बार फिर वनडे मैच का जिम्मेदारी उठाने के लिए आगे किया जा रहा है। भारतीय टीम के कैप्टन के पद पर विराट सबसे बड़े दावेदार हैं। विराट कोहली को चेतन शर्मा की अगुवाई वाली सिलेक्शन समिति ने 2021 में दिसंबर में एकदिवसीय टीम की कप्तानी से हटाया था। आपको बता दें कि विराट कोहली ना सिर्फ टीम इंडिया में बल्कि पूरी दुनिया में प्रतिक्षित और कुशल खिलाड़ी है। विराट कोहली ने पहले ओडीआई और फिर टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ दी थी। आपको बता दें कि वर्तमान में रोजर बिन्नी के बीसीसीआई प्रेसिडेंट बनने के बाद चेतन शर्मा को पद से हटा दिया गया है। कोहली एक बार फिर कैप्टन बन टीम को संभालते दिख सकते है। वर्ल्ड कप 2023 के बाद इस खिलाड़ी का क्रिकेट करियर एक और बार बदलते देखा जा सकता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story