×

Shubhmam Gill: शुभमन गिल ने तोड़ा बाबर आजम का गुरुर, अपने नाम दर्ज किया ये रिकॉर्ड

India vs West Indies Shubhman Gill: शुभमन गिल वनडे मैच में शुरुआती 26 पारियों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। शुभमन गिल ने इस मामले में पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाज बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़ा।

Yachana Jaiswal
Published on: 1 Aug 2023 8:13 AM GMT
Shubhmam Gill: शुभमन गिल ने तोड़ा बाबर आजम का गुरुर, अपने नाम दर्ज किया ये रिकॉर्ड
X
India vs West Indies (Pic Credit- Social Media)

India vs West Indies Shubhman Gill: भारतीय क्रिकेट टीम के युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल आलोचनाओं से घिरे है। आईपीएल 2023 के बाद टीम इंडिया के लिए खेलते हुए, अबतक कोई बेहतर स्कोर नहीं बना पाए है। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फेल रहे। वहीं वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच और फिर वनडे मैच की सीरीज में भी अबतक अर्द्धशतक का आंकड़ा भी पार नहीं किया है। इन आलोचाओं के बीच शुभमन गिल ने दूसरे वनडे में अपने नाम एक उपलब्धि दर्ज करा ली है। गिल ने दूसरे वनडे मैच में सिर्फ 34 रन बनाए। लेकिन इस आंकड़े से भी उन्होंने एक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है। पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम का रिकॉर्ड शुभमन गिल ने तोड़ डाला।

शुभमन गिल के नाम वनडे क्रिकेट में शुरुआती 26 पारियों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो चुका हैं। गिल ने 26 वनडे पारियों में 1352 रन बनाए। शुभमन गिल से पहले यह रिकॉर्ड बाबर आजम के नाम पर दर्ज था, जिन्‍होंने 26 वनडे पारियों में 1322 रन बनाए थे।

इस रिकॉर्ड में और कौन है शामिल ?

वनडे क्रिकेट की डेब्यू में, शुरुआती 26 पारियों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले लिस्ट में शुभमान गिल पहले नंबर पर फिर बाबर आज़म दूसरे उसके बाद इंग्‍लैंड के पूर्व बल्‍लेबाज जोनाथन ट्रॉट तीसरे नंबर पर हैं। ट्रॉट ने अपने 26 पारियों में 1303 रन बनाए थे। पाकिस्‍तान के अनुभवी बल्‍लेबाज फखर जमान इस लिस्ट में 1275 रन के साथ चौथे स्‍थान पर हैं। साउथ अफ्रीका के रासी वान डर डुसैन 1267 रन के साथ टॉप-5 की लिस्‍ट को पूरा करते हैं।

राहुल द्रविड़ ने किया शुभमन का बचाव

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने शुभमन गिल के मौजूदा फॉर्म पर अपनी राय दी है। राहुल द्रविड़ ने कहा कि मैं शुभमन गिल की के खेलने के मौजूदा फॉर्म से परेशान नहीं हूं। द्रविड़ का कहना है कि गिल अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। गिल अभी भी शानदार लय में हैं। मैच में ऐसा उतार चढ़ाव होता रहता है... राहुल द्रविड़ कहते हैं कि हम एक खिलाड़ी को हर एक मैच के बाद आलोचना में नहीं रख सकते हैं। खेल में ऐसा होना आम बात है।

खिताबी मुकाबले में होगा आमना सामना

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 1-1 की बराबरी पर है। टीम इंडिया ने जहां पहला मैच 5 विकेट से जीत लिया था, वहीं विंडीज़ टीम ने दूसरा वनडे 6 विकेट से अपने नाम रखा। जिससे अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा व फाइनल वनडे मैच 1 अगस्त को टोबैगो के ब्रायन लारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों ही टीमें इस मैच में अपना बेहतर देने की कोशिश कर मैच जीतना चाहेंगी।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story