×

IND vs WI 2nd ODI Match Highlights: टीम में बदलाव करना पड़ा भारी, दूसरे वनडे में टीम इंडिया की हार

India vs West Indies 2nd ODI Match Highlights: दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग 11 पूरी तरह से बदली हुई थी। दूसरे वनडे मैच में प्लेइंग 11 से सभी सीनियर प्लेयर्स बाहर रहे। टीम इंडिया 181 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। वेस्ट इंडीज इस टारगेट को 4 विकेट के नुकसान पर बनाने में सफल रही।

Yachana Jaiswal
Published on: 29 July 2023 1:57 PM GMT (Updated on: 30 July 2023 2:03 AM GMT)
IND vs WI 2nd ODI Match Highlights: टीम में बदलाव करना पड़ा भारी, दूसरे वनडे में टीम इंडिया की हार
X
India vs West Indies (Pic Credit- Social Media)

India vs West Indies 2nd ODI Match Highlights Update: भारत और वेस्ट इंडीज के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मैच खेला गया।यह मैच बाराबडोस के किंग्सटन ओवल ग्राउंड पर हुआ। वनडे सीरीज का पहला मुकाबला भी इसी ग्राउंड पर खेला गया था। दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया के परमानेंट कैप्टन रोहित शर्मा ने हार्दिक को टीम की जिम्मेदारी दी। वेस्ट इंडीज की कप्तानी शाई होप के हाथ में है। वेस्ट इंडीज के कप्तान शाई होप ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी और फील्डिंग करने का फैसला किया। टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी के लिए ग्राउंड पर इन्वाइट किया । वेस्ट इंडीज ने पिछले मैच को ध्यान में रखकर इस बार पहले गेंदबाजी का चयन किया। भारतीय टीम पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 181 रन बनाकर 40 ही ओवर में ऑल आउट हो गई। वहीं वेस्ट इंडीज ने इस लक्ष्य को 35 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर पा लिया।आपको बता दें कि पहला वनडे मैच टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीत लिया था। वेस्ट इंडीज टीम 23 ओवर पर ऑल आउट हो गई थी।

दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग 11 पूरी तरह से बदली हुई थी। दूसरे वनडे मैच में प्लेइंग 11 से सभी सीनियर प्लेयर्स बाहर रहे। शायद इसलिए टीम इंडिया को सही गाइडेंस नहीं मिल पाया। रोहित शर्मा का टीम को लेकर किया गया प्रयोग भारी पड़ गया।टीम इंडिया की हार वेस्ट इंडीज को बराबर पर ले आई। दोनों टीम 1–1 पर है। फाइनल मुकाबला 1 अगस्त को खेला जाएगा।

भारत के तरफ से ईशान किशन और शुभमन गिल बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर आए। पहला ओवर काईल मेयर्स ने डाला। अबतक वेस्ट इंडीज ने तीन गेंदबाजों को आजमाया। जिसमें जेडेन सील्स और अल्जारी जोसेफ भी शामिल रहे। कोई भी अबतक विकेट लेने में सफल नहीं हो पाया। दोनों बल्लेबाज क्रीज पर स्थिर होकर खेल रहे है। मैच में अबतक शानदार साझेदारी देखने को मिल रही है। टीम इंडिया 10 ओवर में 49 रन बना पाई।

टीम इंडिया का दो विकेट डाउन!

दूसरे वनडे मैच का पहला छक्का ईशान किशन के नाम रहा। 14 वें ओवर में ईशान किशन ने फील्ड मापने वाला शॉट लगा डाला। मेजबान टीम के गेंदबाज विकेट लेने की फिराक में है। लेकिन शुभमन और ईशान किशन छोटी सी भी गलती नहीं होने दे रहे है। गुडाकेश मोती और रोमारियो शेफर्ड को भी गेंदबाजी के लिए आजमाया गया। वेस्ट इंडीज़ के बॉलर्स अबतक विकेट लेनें में असफल रहे। ईशान किशन ने 16 वें ओवर में 51 गेंदों में 50 रन का आंकड़ा पा लिया। लगातार दूसरे वनडे में ईशान ने अर्धशतकीय पारी खेला है। और ये वेस्ट इंडीज के तरफ से गुडाकेश मोती ने पहला विकेट लिया है। शुभमन गिल 49 गेंदों पर 34 रन बनाकर आउट हो गए। शुभमन और ईशान के बीच 90 रन की साझेदारी रही। टीम इंडिया के तरफ से संजू सैमसन की एंट्री क्रीज पर हुई है। अगले ही ओवर में ईशान भी क्लीन बोल्ड हो गए। एलिक अथांजे ने ईशान को 55 रन पर आउट कर दिया है। अक्षर पटेल क्रीज पर आए है। टीम इंडिया 95 पर 2 विकेट खो चुकी है।

24 ओवर तक 5 विकेट का झटका

अक्षर पटेल नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने आए। लेकिन 8 गेंद की पारी ही खेल पाए। सिर्फ 1 रन बना ही पाए थे की शेफर्ड ने अक्षर को पवेलियन वापस भेज दिया। हार्दिक पांड्या नंबर 5 पर खेलने उतरे लेकिन सिर्फ 14 बॉल ही खेल पाए। टीम इंडिया का कैप्टन सिर्फ 7 रन बनाकर आउट हो गया। सूर्यकुमार यादव क्रीज पर आए ही थे कि अगले गेंद में संजू सैमसन आउट हो गए। 19 गेंद पर 9 रन बना पाए। टीम इंडिया 24 ओवर पर 113 रन ही बना पाई। टीम इंडिया ने पांच विकेट गवां दिया है। फिलाल मैच के दौरान बारिश शुरू हो गई है। अब मौसम खुलने तक का इंतजार किया जा रहा। टीम इंडिया जहां 90 रन तक एक भी विकेट नहीं खोई थी, लेकिन 5 विकेट सिर्फ आगे के 25 रन बनाने तक गिर गए। जिसमें संजू सैमसन , हार्दिक पांड्या जैसे बड़े खिलाड़ियों का नुकसान टीम को हुआ है।

तीन और विकेट गिरने से बढ़ी टीम इंडिया की चिंता

हार्दिक पांड्या और संजू सैमसन के आउट होते ही बारिश शुरू हो गई थी। डेढ़ घंटे बाद बारिश रुकने पर मैच दोबारा शुरू किया गया। क्रीज पर रविंद्र जडेजा और सूर्यकुमार यादव मौजूद थे। लेकिन लंबा खेलने में सफल नहीं रहे। रविंद्र जडेजा 21 बॉल की पारी में सिर्फ 9 रन बनाकर आउट हो गए। रविंद्र जडेजा का विकेट भी शेफर्ड ने लिया। अगले ही ओवर में सूर्यकुमार यादव भी पवेलियन लौट आए। 32 वें ओवर में 148 स्कोर पर टीम इंडिया ने अपना सातवां विकेट खो दिया। सूर्या 25 बॉल खेलकर 24 रन बनाकर आउट हो गए। सूर्या को गुडाकेश मोती ने आउट कर दिया। इस क्रम में शार्दुल ठाकुर का विकेट भी गया। शार्दुल का विकेट जोसेफ के नाम रहा। शार्दुल 16 रन की पारी 22 गेंदों में खेलकर आउट हो गए। टीम 187 के स्कोर पर 37 ओवर में पहुंच पाई। उमरान मलिक और कुलदीप यादव क्रीज पर मौजूद रहे। फिर एक बार बारिश मैच में रूकावट बन गई ।

बारिश में बाद दोबारा मैच शुरू होने पर उमरान का विकेट गिरा, बिना खाता खोले ही उमरान आउट हो गए। मुकेश कुमार पहली बार इंटरनेशन मैच में बैटिंग के लिए उतरे। अफसोस 6 रन बनाकर आउट हो गए। टीम इंडिया 40 ओवर में 181 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

वेस्ट इंडीज का प्रदर्शन

टीम इंडिया के 182 रन को चेज करने वेस्ट इंडीज ग्राउंड में आई। पहले काइली मेयर्स और ब्रैंडन किंग बल्लेबाजी करने आए। 53 रन की साझेदारी के बाद 9वें ओवर पर कायलीमेयर्स आउट हो गए। अगले ही गेंद पर ब्रैंडन भी आउट। जिसके बाद एलिक अथानाज़े और कैप्टन शाई होप क्रीज पर आए। एलिक सिर्फ 6 रन बनाकर आउट हो गए। हेटमेयर होप के साथ साझेदारी करने आए पर वो भी फेल रहे। कीसी कार्टी और शाई होप के बीच साझेदारी हो पाई कार्टी 65 गेंदों पर 48 रन बना पाए। वही होप के अर्धशतकीय पारी ने वेस्ट इंडीज को जीत दिलाई। वेस्ट इंडीज 4 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 35 ओवर में 182 रन का टारगेट बनाकर मैच जीत गई है। शाई होप 80 गेंदों पर 60 रन की पारी खेलकर नाबाद रहे। वेस्ट इंडीज टीम का तीन विकेट शार्दुल ठाकुर के नाम रहा। किंग, मेयर्स और अथानाजे का विकेट शार्दुल ने लिया। हेटमेयर का विकेट कुलदीप यादव के नाम रहा। इस मैच को जीतने के बाद दोनों टीम 1–1 पर है सीरीज का फाइनल मुकाबला 1 अगस्त को खेला जायेगा।

टीम इंडिया प्लेइंग 11: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ईशान किशन(विकट कीपर), शुभमन गिल, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, रवीन्द्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, उमरान मलिक, मुकेश कुमार।

वेस्ट इंडीज टीम प्लेइंग 11: शाई होप (कप्तान), ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, एलिक अथानाज़े, शिम्रोन हेटमायर, कीसी कार्टी, रोमारियो शेफर्ड, अल्जारी जोसेफ, यानिक कैरिया, गुडाकेश मोती, जेडेन सील्स।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story