×

Stuart Broad Retirement: इस खिलाड़ी ने सीरीज के दौरान किया रिटायरमेंट का ऐलान, एशेज में खेल रहे आखिरी मैच

Stuart Broad Retirement:एंडरसन के साथ, ब्रॉड अपने देश के लिए 600 टेस्ट विकेट लेने वाले दो तेज गेंदबाजों में से एक हैं।

Yachana Jaiswal
Published on: 30 July 2023 8:50 AM GMT
Stuart Broad Retirement: इस खिलाड़ी ने सीरीज के दौरान किया रिटायरमेंट का ऐलान, एशेज में खेल रहे आखिरी मैच
X
Stuart Broad (Pic Credit-Social Media)

Stuart Broad Retirement: इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने बताया है कि यह पांचवां एशेज टेस्ट मैच उनके "क्रिकेट करियर का आखिरी मैच" होगा। इसके बाद वह अपने क्रिकेट करियर से संन्यास ले लेंगे। स्टुअर्ट 600 से ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे तेज गेंदबाज बन गए है। इसके साथ टेस्ट मैच के फॉर्मेट में चौथे बड़े खिलाड़ी बन गए है। ब्रॉड इंग्लैंड के लिए अबतक अपने साथी और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के बाद दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन चुके है। जिसके बाद वे अपने क्रिकेट करियर पर विराम लगाने वाले है।

इंग्लैंड टीम का बैच पहनना मेरे लिए सौभाग्य की बात: ब्रॉड

ब्रॉड ने शनिवार को ओवल में मैच के तीसरे दिन खेल के बाद स्काई स्पोर्ट्स क्रिकेट से बात करते हुए बताया कि, "कल या फिर सोमवार को क्रिकेट में मेरा आखिरी मैच खेलने वाला हूं। क्रिकेट करियर मेरे लिए एक शानदार यात्रा रही है। मेरे लिए नॉटिंघमशायर और इंग्लैंड टीम का बैच पहनना एक बड़े सौभाग्य की बात है। उन्होंने आगे बताया कि मैं क्रिकेट से आज भी उतना ही प्यार करता हूं जितना पहले करता था, यह एक उत्कृष्ट सफर रहा है। मैं हमेशा से टॉप में रहने के बारे में सोचता रहा।जिसमे यह सीरीज सबसे ज्यादा मनोरंजन देने वाले खेल में से एक है जिसका मैं हिस्सा रहा हूं।"

इंटरनेशनल क्रिकेट से ले रहे संन्यास

ब्रॉड ने आगे कहा कि, "मैने दो दिन के अंदर रिटायरमेंट को कन्फर्म किया है। इसके पहले लेकिन पिछले दो सप्ताह से इस पर सोच रहा था। उन्होंने शुक्रवार रात कैप्टन बेन स्टोक्स को और शनिवार सुबह अपने टीम के दूसरे टीममेट को बताया। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया मेरे लिए टॉप का मुकाबला रहा। मुझे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना बहुत पसंद है। मुझे एशेज सीरीज से लगाव है। मैं चाहता था कि इस सीरीज में ही मेरी आखिरी बल्लेबाजी और गेंदबाजी हो।

आपको बता दें कि, ब्रॉड ने कहा है कि वे क्रिकेट से रिटायरमेंट ले रहे है। लेकिन इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट (ईसीबी) ने एक बयान जारी कर कहा कि ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट से सिर्फ संन्यास लिया है। इसमें कहा गया, "स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है, जिससे उनके 17 साल के शानदार इंटरनेशनल करियर पर विराम लग जायेगा।

स्टुअर्ट ब्रॉड का सफल करियर,

ब्रॉड ने 28 अगस्त 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 मैच खेलकर इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। उस मैच में ब्रॉड ने दो विकेट लिए थे। हालांकि, इंग्लैंड पांच विकेट से हार गया था। ब्रॉड ने 9 दिसंबर, 2007 को श्रीलंका के खिलाफ अपने शानदार टेस्ट करियर की शुरुआत की। ब्रॉड ने 2006 और 2014 के बीच 56 T20I खेले, 65 विकेट लिए और 2006 से 2016 के बीच 121 वनडे मैच खेले, इस फॉर्मेट में 178 विकेट लिया। वह 2010 टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले इंग्लैंड टीम का हिस्सा थे। ब्रॉड के सबसे ज्यादा आंकड़े टेस्ट क्रिकेट में हैं। 166 टेस्ट मैच में स्टुअर्ट ने 602 विकेट लिए हैं। इंटरनेशनल करियर में ब्रॉड ने कुल 845 विकेट लिए हैं। एंडरसन के साथ, ब्रॉड अपने देश के लिए 600 टेस्ट विकेट लेने वाले दो तेज गेंदबाजों में से एक हैं। ब्रॉड ने इस सप्ताह ओवल में अपने आखिरी मैच में 150 वां एशेज विकेट लिया है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story