×

Haridwar Famous Street Food: हरिद्वार में चखना न भूलें यह फेमस स्ट्रीट फूड, वर्ना अधूरी रह जाएगी यात्रा

Haridwar Famous Street Food: हरि और द्वार यानी भगवान का द्वारा। यह एक तीर्थ स्थल है जहां देश-विदेश के लाखों लोग भगवान के दर्शन करने आते हैं, मां गंगा में स्नान करे अपने पापों को दूर करते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 17 March 2023 2:26 PM GMT
Haridwar Famous Street Food: हरिद्वार में चखना न भूलें यह फेमस स्ट्रीट फूड, वर्ना अधूरी रह जाएगी यात्रा
X
Image- Social media

Haridwar Famous Street Food: पृथ्वी के सबसे पवित्र स्थानों में गिना जाने वाला हरिद्वार बेहद ही खास जगह है। इस स्थान का नाम दो शब्दों को मिलाकर बनाया गया है, हरि और द्वार यानी भगवान का द्वारा। यह एक तीर्थ स्थल है जहां देश-विदेश के लाखों लोग भगवान के दर्शन करने आते हैं, मां गंगा में स्नान करे अपने पापों को दूर करते हैं। लेकिन यहां मिलने वाला खाना भी अपने स्वाद के लिए जाना जाता है। यहां कि चटपटी चाट पापड़ी से लेकर कई स्वादिष्ट चीजें हैं जो आपको दिवाना कर देंगी। इस जगह पर आपको टेस्ट को बढ़ाने के लिए कई चीजें मिल जाएगी। आज हम आपको हरिद्वार के कुछ फेमस स्ट्रीट फूड के बारे में बता रहे हैं।

हरिद्वार का फेमस और स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड

आलू पूरी- Aloo Puri

आलू-पूरी हरिवद्वार के स्वादिष्ट और फेमस स्ट्रीट फूड में से एक है। यह शहर का लोकप्रिय व्यंजन ही नहीं है, बल्कि लोगों के घरों में भी काफी खाया जाता है। यहां आटे की सादी पूरियों को तलकर चटपटी और मसालेदार आलू की सब्जी के साथ परोसा जाता है। इसके साथ आप हलवा भी ले सकते हैं।

कचौड़ी- Kachori

दिल्ली में तो कचौड़ी फेमस है ही लेकिन हरिद्वा में भी लोगों की जुबान पर कचौड़ियों का स्वाद चढ़ा हुआ है। यहा पर सब्जी और चटनी के साथ करारी और खस्ता कचौड़ी सर्व की जाती है। ज्यादातर लोग यहां नाश्ते के तौर पर यह डिश पसंद करते हैं लेकिन आपको किसी भी समय यह डिश यहां पर मिल सकती है।

छोटे भटूरे- Chhole Bhature

वैसे तो स्ट्रीट फूड के नाम पर आपके पास कई ऑप्शन यहां पर मौजूद हैं, लेकिन अगर आपने छोले-भठूरे मिस कर दिए तो काफी अच्छा स्वाद गवां देंगे। यह व्यंजन यहां लगभग सभी को पसंद आता है। मसालेदार छोले और भटूरे के साथ खीर या लस्सी परोसी जाती है।

रसमलाई और जलेबी - Rasmalai and Jalebi

मीठा खाने के शौकिन लोगों के लिए यह शहर स्वर्ग से कम नहीं है, जहां आपको कई तरह की मिठाई मिल जाएगी। लेकिन यहां सबसे ज्यादा फेमस कुछ है तो वो है रसमलाई और जलेबी जो यहां के विशेष भोजन के तौर पर परोसी जाती है। यहां बनने वाली लगभग सभी मिठाइयां बनाने के लिए देसी घी का इस्तेमाल किया जाता है।

लस्सी और कुल्हड़ वाला दूध - Lassi & Kulhad Wala Milk

अच्छी गुणवत्ता का दूध और दूध से बने पदार्थ यहां आपको आसानी से मिल जाएगे। यहां किसी भी चीज में मिलावट नहीं की जाती। यदि आप हरिद्वार में हैं तो यहां दूध से बनी चीजों को जरूर चखें। यहां कुल्हड़ में मिलने वाली लस्सी और गर्मागर्म झागदार दूध आपको बेहद पसंद आएगा। ऐसा स्वाद आपने पहले कभी नहीं चखा होगा।

चाट- Chaat

हरिद्वार के फेमस स्ट्रीट फूड में गिनी जाने वाली चाट का स्वाद आपको कहीं और नहीं मिल पाएगा। यहां पर टिक्की से लेकर दही बड़ी, पापड़ी चाट से लेकर गोल गप्पे सभी का स्वाद लाजवाब है। यहां मिलने वाली चाट दिखने में जितनी आकर्षक लगती है, स्वाद भी उतना ही अच्छा होता है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story