×

Famous Food in Delhi: चावड़ी बाजार का यह स्थान अपने अनोखे फ्रूट सैंडविच के लिए हैं मशहूर, आप भी करें ट्राई

Famous Fruit Sandwich in Delhi: सैंडविच का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। सैंडविच को विदेशी स्ट्रीट फूड के रूप में जाना जाता है।भारत में भी सैंडविच के लाखों फैन है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 22 Aug 2022 1:46 AM GMT
Delhi Famous unique Fruit Sandwich
X

Delhi Famous Fruit Sandwich (Image: Social Media)

Famous Fruit Sandwich in Delhi: सैंडविच का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। सैंडविच को विदेशी स्ट्रीट फूड के रूप में जाना जाता है। हालांकि भारत में भी सैंडविच के लाखों फैन है। हल्की फुल्की भूख को शांत करने में सैंडविच बेस्ट ऑप्शन है। सैंडविच को कई तरह से बनाया जाता है। जिनमें एक है फ्रूट सैंडविच।

जी हां, सही पढ़ा आपने फ्रूट सैंडविच, फ्रूट सैंडविच की टेस्ट और उसके बेस्ट अंदाज को दिल्ली वाले बहुत अच्छे से पहचानते हैं। दिल्ली वालें इस मशहूर फ्रूट सैंडविच की ओर खुद ही खींचे चले आते हैं। खीरा, प्याज, टमाटर, गाजर से बना सैंडविच तो आपने जरूर खाया होगा लेकिन क्या आपने कभी फ्रूट से बना सैंडविच खाया है। खाना छोड़िए क्या आपने फ्रूट सैंडविच के बारे में कभी सुना है। नहीं सुना होगा और अगर आपने सुना होगा तो आप जरूर दिल्ली से हो सकते हैं। दिल्ली की चावड़ी बाजार में एक ऐसी दुकान है जो फ्रूट सैंडविच के लिए मशहूर है।

दरअसल पुरानी दिल्ली के चावड़ी बाजार में अन्न भंडार के पास स्थित जैन कॉफी हाउस पुरानी दिल्ली का ऐसा स्थान है, जो अपने सैंडविच के अलग अंदाज के लिए मशहूर है। आजादी के एक साल बाद यानी साल 1948 से ही यह दुकान अपने फ्रूट सैंडविच के लिए पॉपुलर है। अगर आप भी यहां के फ्रूट सैंडविच का आनंद लेना चाहते हैं तो यहां पहुंचने के लिए आपको पुरानी दिल्ली की भूलभुलैया वाली गलियों से होकर गुजरना होगा। दरअसल यह पुरानी दिल्ली की इन गलियों में होने से इस स्थान के बारे में कई सालों तक सिर्फ यहां के स्थानीय लोग ही इसके बारे में जानते थे। लेकिन इंटरनेट की दुनिया ने और सैंडविच के फैन ने इस दुकान यानी "जैन काफी हाउस" को ढूंढ निकाला है।

यह सिर्फ भारतीय लोग ही नहीं बल्कि विदेशी लोगों के लिए भी आकर्षण केंद्र और पसंदीदा जगह बन गया है। हालांकि यहां पर करीब दर्जन भर सैंडविच और टोस्ट मिलते हैं, लेकिन लोगों को सबसे अधिक पसंद यहां की फ्रूट सैडविच में ही है। ये सैंडविच वाकई टेस्टी और लाजवाब हैं। इनमे मैंगो, ऐपल, चीकू, स्ट्रॉबेरी, मिक्स फ्रूट आदि होते हैं। इनके बनाने का तरीका देखकर ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा। मक्खन के साथ सफेद ब्रेड के दो स्लाइस और फिर इसमें कैद स्ट्रॉबेरी, अनानास, आम, अंगूर, सेब और पनीर का एक टुकड़ा, इसे Yummy और स्वादिष्ट बना देता है, जो आपको देखी में कहीं और नहीं मिल सकता है। आप इसमें मौसम के आधार पर अनानास, चीकू (सपोटा), सेब, केला और अंगूर में से फल चुन सकते हैं और फिर इनके ऊपर पनीर के टुकड़े, इसको खाते ही आपको गजब का स्वाद आ जाएगा। अगर आप दिल्ली आए या आप दिल्ली से हैं और अभी तक फ्रूट सैंडविच का आनंद नहीं लिया तो इसे एक बार जरूर ट्राई करें।

पता कुछ इस प्रकार है: आप चावड़ी बाजार मेट्रो से उतरें और नई सड़क की ओर चलें; फिर बीच में आपको नई सड़क से पहले, आपको बाईं ओर रघुगंज प्रवेश द्वार मिलेगा। अब उस संकरी गली से गुजरे जो एक छोटे से आंगन की ओर जाती है। फिर आपको जैन कॉफी हाउस मिलेगा, जो पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम के ठीक बगल में बाईं ओर कोने में स्थित है।

समय (Timing) : सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story