×

Famous Food in Prayagraj: प्रयागराज में इन स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद चखना न भूलिएगा, खाते ही आएगा जबरदस्त मजा

Famous Food in Prayagraj: प्रयागराज खाने के शौकीन के लिए मनपसंद जगह है। यहां आप एक से बढ़कर एक चटपटे और स्वादिष्ट भोजन का आनंद उठा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं प्रयागराज के प्रसिद्ध फूड के बारे में।

Vidushi Mishra
Published on: 10 Oct 2022 5:15 AM GMT
prayagraj famous food
X

प्रयागराज मशहूर फूड (फोटो- सोशल मीडिया)

Famous Food in Prayagraj: धार्मिक नगरी प्रयागराज जिसे पहले इलाहाबाद के नाम से जाना जाता था। यहां पर हर साल तीर्थयात्रियों का तांता लगा रहता है, इसी वजह से इस शहर को तीर्थों का शहर के नाम से भी जाना जाता है। संगम यानी कुंभ मेले के दौरान तो यहां देश-विदेश से आने वाले करोड़ों तीर्थयात्रियों के लिए अलग से व्यवस्था करनी पड़ती है। हिंदू शास्त्रों में प्रयागराज का काफी महत्व बताया गया है। यहां पर भारत की तीनों नदियां गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम मिलता है। पारंपरिक शैली के लिए मशहूर ये शहर अपनी संस्कृति के लिए भी सदियों से जाना जाता है। प्रयागराज खाने के शौकीन के लिए मनपसंद जगह है। यहां आप एक से बढ़कर एक चटपटे और स्वादिष्ट भोजन का आनंद उठा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं प्रयागराज के प्रसिद्ध फूड के बारे में।

प्रयागराज का मशहूर भोजन

कचौड़ी-सब्जी (नेतराम मूलचंद और सन्स)
Kachori and Sabzi at Netram Mulchand and Sons

गोल, परतदार, स्वादिष्ट और मुंह में पिघलने वाली प्रयागराज की कचौरियों का जवाब ही नही है। स्वाद ऐसा जिसे व्यक्त करते-करते मुंह ही नहीं थकता है। उड़द दाल के ये तीखे भराव कचौड़ियां और चटपटी सब्जी वाह भई वाह गजब ही एहसास कराती है। नेतराम मूलचंद के यहां की कचौड़ियों को प्रयागराज की बेस्ट कचौड़ियों में गिना जाता है।

पता: 259, कटरा चौराहा, कटरा, इलाहाबाद

राजा राम लस्सी वाला
Lassi at Raja Ram Lassi Waalaa

संगम नगरी प्रयागराज में शुद्ध शाकाहारी खाना आपको हर जगह मिल जाएगा। यहां पर गाढ़ी मलाईदार, स्वादिष्ट और ताज़े दही से बनी लस्सी आपका मन जीत लेगी। लस्सी के ऊपर इतनी मोटी परत दार स्वादिष्ट मलाई डाली जाती है कि लस्सी खत्म हो जाती है लेकिन मलाई आखिरी तक चलती रहती है। एक बड़े गिलास लस्सी का सेवन करने के बाद आपकी भूख शांत हो जाएगी। सुगंधित स्वाद और मेवे के साथ परोसी गई लस्सी का मजा वाकई में कमाल ही होता है।

राजा राम लस्सी वाला निस्संदेह इस मलाईदार लस्सी के लिए सबसे अच्छी जगह है। यहाँ 120 से अधिक वर्षों से इसका स्वाद बरकरार है।

पता: 18/36, लोकनाथ लेन, चौक, मालवीयनगर, इलाहाबाद

बिरयानी एट ईट ऑन
The Biryani at Eat on

चावल के इस स्वादिष्ट व्यंजन बिरयानी के प्रेमियों के लिए सिविल लाइंस में ईट ऑन से बेहतर कोई जगह नहीं है। शहर में खाने के लिए बिरयानी एक बेस्ट ऑप्शन है। स्वादिष्ट और मसालेदार बिरयानी खाकर आपकी इच्छा भर जाएगी। यहां पर हर मौसम में बिरयानी लवर्स की भीड़ लगी रहती है।

पता: पैलेस कंपाउंड, पैलेस सिनेमा के पास, एमजी मार्ग, सिविल लाइन्स, इलाहाबाद

निराला में चाट
Chaat at Nirala

चाट पूरे देश के स्ट्रीट फूड में सालों से सबसे अव्वल नंबर पर है। कैसा भी मौसम हो, चाहे कितनी ही तेज भूख क्यों न लगी हो, चाट को न कर पाना बहुत मुश्किल काम है। यही हाल है प्रयागराज की चाट का। यहां पर चाट और दही-पापड़ी लोकनाथ लेन की पहचान बन गई है। हालांकि, सबसे अच्छी बात यह है कि उनके मेनू में 'दही-सोंठ के बताशे', पापड़ी चाट और फुल्की जैसे सभी आइटम देसी घी से बनाए जाते हैं। जोकि खाने का स्वाद कई गुना बढ़ा देते हैं।

पता: लोकनाथ लेन (घण्टाघर के पास), मालवीयनगर, इलाहाबाद
हीरा हलवाई के गुलाब जामुन
Gulab Jamuns at Hira Halwai


मीठा तो लगभग हर किसी को पंसद होता है। और फिर जब आप धार्मिक नगरी में खड़े हो, तब तो मिठाई जरूर ही खानी चाहिए। यहां पर मुलायम और स्पंजी गुलाब जामुन जोकि ताजे दूध से बनाए जाते हैं काफी मशहूर है। ऐसे में प्रयागराज में हीरा हलवाई के गुलाब जामुन पूरे प्रयागराज में खासा पसंद किए जाते हैं। इसलिये यहां आकर ये गुलाब जामुन टेस्ट करना न भूलिएगा।

पता: गुल्टी नंबर 4, महर्षि दयानंद मार्ग, सिविल लाइंस, इलाहाबाद

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story