×

Famous Food in UP: बेहद ही लाजवाब है उत्तर प्रदेश के ये व्यंजन, चाह कर भी नहीं भूल पाएंगे स्वाद

Famous Food in UP: अगर खाने की हो तो वहां भी यूपी का कोई जवाब नहीं। यहां के स्वादिष्ट और अतरंगी व्यंजन को भूल पाना किसी के लिए आसान नहीं होता।

Kajal Sharma
Published on: 3 March 2023 3:11 AM GMT
famous dishes
X

Didhes (Social media)

UP Famous Food: देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश अपने अपनी कई खुबियों के लिए जाना जाता है। कभी ताज की चमक तो कभी अपनी ऐतिहासिक इमारतों के लिए उत्तर प्रदेश सुर्खियां बटोर ही लेता है। लेकिन बात अगर खाने की हो तो वहां भी यूपी का कोई जवाब नहीं। यहां के स्वादिष्ट और अतरंगी व्यंजन को भूल पाना किसी के लिए आसान नहीं होता। अपने नाम और स्वाद की वजह से यह लोगों के दिलों में अपनी छाप छोड़ ही देता है। यहां के हर शहर में आपको कोई न कोई ऐसी खास चीज़ जरूर मिलेगी, जो बाकी जगहों से बेहद ही अलग होती है। यहां हर शहर में अपनी एक अलग और स्वादिष्ट डिश है। अब चाहे आगरा का पेठा हो, बनारस की ठंडाई हो या मथुरा का पेड़ा यहां हर शहर में आपको कुछ अलग और अनोखा खाने के लिए जरूर मिलेगा। आइए आपको ऐसे कही कुछ खास व्यंजन के बारे में बताते हैं।

उत्तर प्रदेश के फेमस व्यंजन


निमोना

निमोना पश्चिमी उत्तर प्रदेश की हुत प्रचलित डिश है जो सर्दियों के मौसम में यहां लगभग हर घर में बनाई जाती है। इसका स्वाद बेहद ही अलग और अतरंगी होता है, जिसे भूल पाना किसी के लिए भी आसान नहीं है। इस डिश को बनाने के लिए मटर को दरदरा पीसकर उसे टमाटर और मसालों के साथ अच्छी तरह से पकाया जाता है। मसालों की तीखापन, मटर की मिठास को बहुत अच्छी तरह से बैलेंस करता है। इसे और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए कई बार इसमें तले हुए आलू या दाल की वड़ियां भी मिलाई जाती हैं।


मलाई की गिलौरी

यूं तो लखनऊ के कबाब और बिरयानी काफी फेमस है, लेकिन यहां बनने वाली मलाई की गिलौरी का स्वाद भी भूलने वाला नहीं है। ये एक अनोखी मिठाई है जो दूध की मलाई से बनाई जाती है। इसे बनाने के लिए दूध की मोटी मलाई को उतारकर उसमें खोए, मेवे और मिश्री की फिलिंग भरी जाती है। फिर उसे पान की गिलौरी की तरह अच्छे से मोड़ दिया जाता है। ये एक अलग तरह की अनोखी मिठाई है, जिसका स्वाद बाकी सभी मिठाइयों से बिल्कुल अलग और अनोखा होता है।


फरा

यह यूपी और बिहार के कई हिस्सों में खाए जाने वाला फरा बेहद ही हेल्दी स्नैक है। यह दाल, मसालों और आटे से बनी बेहद ही टेस्टी डिश अपने आपमें एक कंप्लीट मील है। इसे बनाने के लिए उड़द की दाल को अदरक, लहसुन और मसालों के साथ पीसकर अच्छी तरह गेंहू के आटे या चावल के आटे में भरकर गुझिया का आकार दिया जाता है। फिर इसे भाप में अच्छी तरह से पकाकर परोसा जाता है। कभी-कभी इसे भाप में पकाने के बाद छोटे टुकड़ों में काटकर फ्राई भी करते हैं।


कीमा पुलाव

बिरयानी का नाम तो सभी ने सुना है देश के अलग-अलग कोनों में अलग-अलग स्वाद में मिलने वाली बिरयानी तो सभी जानते हैं। लेकिन उत्तर प्रदेश में मिलने वाले कीमा पुलाव के बारे में आपने शायद ही पहले सुना हो। ये डिश अवधी शासकों की देन है। इसके पीछे की कहानी के अनुसार किसी बुज़ुर्ग राजा को बिरयानी का मीट खाने में दिक्कत होती थी तो उनके खान मे ने कीमा पुलाव बनाया गया और तब से यह डिश यहां बनाकर बेची जा रही है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story