×

Famous Foods in Hyderabad: सिर्फ बिरयानी ही नहीं हैदराबाद के ये 4 फूड भी हैं काफी फेमस

Famous Food in Hyderabad: हैदराबाद की बिरयानी पूरे देशभर के मशहूर है। नॉन वेजिटेरियन को हैदराबाद की बिरयानी काफी पसंद होती है। हैदराबाद की बिरयानी को लोग खूब पसंद करते हैं।

Anupma Raj
Published on: 13 Sep 2022 1:30 PM GMT
Hyderabad Famous Street foods
X

Hyderabad Famous foods (Image: Social Media)

Famous Food in Hyderabad: हैदराबाद की बिरयानी पूरे देशभर के मशहूर है। नॉन वेजिटेरियन को हैदराबाद की बिरयानी काफी पसंद होती है। हैदराबाद की बिरयानी को लोग खूब पसंद करते हैं। हालांकि हैदराबाद में सिर्फ बिरयानी ही फेमस नहीं है बल्कि हैदराबाद में कई ऐसे फूड और भी हैं जो काफी फेमस हैं, आइए जानें हैं हैदरबाद के फेमस फूड के बारे में:


हैदराबादी कीमा समोसा फूड

दरअसल कीमा समोसा तो हैदराबादी की शान है, यह काफी टेस्टी स्नैक्स है। बता दे कि यहां के लोग आलू वाले समोसे की जगह कीमा समोसा खाना ज्यादा पसंद करते हैं। खासकर मानसून में मौसम में कीमा समोसा की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। हैदराबाद के हर नुक्कड़ पर मसालेदार कीमा समोसा कई तरह की चटनी के साथ मिलता है। इसे लोग सुबह नाश्ते में या शाम को चाय के साथ खाना बेहद पसंद करते हैं।

पता है: माधोपुर मुख्य सड़क, गोलकोंडा फोर्ट फूड स्टॉल


बिस्कुट और ईरानी चाय

अगर आप हैदराबाद से हैं या कभी हैदराबाद जाए या तो आप हैदराबाद की ईरानी चाय, जो काफी मशहूर है जिसे मलाई के साथ बनाया जाता है जरूर टेस्ट करें और इसके साथ हैदराबादी बिस्कुट या मस्का पाव खाते हैं तो फिर आप इसके फैन बन जाते हैं। हैदराबाद में कई ऐसी टी स्टॉल है जहां जाकर आप इसका लुफ्त उठा सकते हैं।

पता है: चारमीनार के सामने निमराफ ईरानी कैफे, शाह अली बंदर रोड पर शाह गौस कैफे, अल्फा कैफे, शाह गौस, चारमीनार मार्केट और पैराडाइज कैफेऔर गोशा महल में कैफे इकबाल आदि


हैदराबादी फिरनी

हैदराबादी फिरनी के क्या ही कहने, हैदराबाद में बेहतरीन जगहों पर बिकने वाली, फिरनी हैदराबाद की सबसे पसंदीदा स्ट्रीट फूडों में से एक है। दरअसल चावल, दूध और चीनी डालकर बनाई जाने वाली ये फिरनी का स्वाद आपको जरुर पसंद आएगा। बता दे कि छोटे मिट्टी के बर्तनों में इसे बनाना और उसी मिट्टी के बर्तनों में परोसना इसके स्वाद और खूशबू को और बढ़ा देती है।

पता है: शाह गौस और ग्रांड ट्रंक रोड, हैदराबाद


हैदराबादी खुबानी का मीठा

हैदराबादी खुबानी का मीठा हैदराबाद की सबसे फेमस स्वीट में से एक है। अगर आप कभी हैदराबाद जाए तो आप इस लजीज हैदराबादी मिठाई का स्वाद जरूर लें। दरअसल इसे सूखे खुबानी से बनाया जाता है। बता दे कि खुबानी के मीठे को आइस्क्रीम या फिर मलाई के साथ सर्व किया जाता है। आपने अगर एक बार इसे खा लिया तो आप इसे बार-बार खाना चाहेंगे।

पता है: मोआजाम जाही मार्केट परिवार ढाबा उत्सव, सिकंदराबाद


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story