×

सरकारी आदेशों की हकीकत: गरीबों के हक पर कालाबाजारी का चाबुक

देश में सरकार के फ्री राशन वितरण करने के आदेश को ठेंगा दिखाते हुए दबंग राशन डीलर ने ग्रामीणों के हक के राशन पर कालाबाजारी कर राशन देने से इनकार किया। शिकायतों के बावजूद भी कार्रवाई न होने से नाराज ग्रामीण।

Vidushi Mishra
Published on: 15 April 2020 1:52 PM GMT
सरकारी आदेशों की हकीकत: गरीबों के हक पर कालाबाजारी का चाबुक
X
सरकारी आदेशों की हकीकत: गरीबों के हक पर कालाबाजारी का चाबुक

पंकज प्रजापति

नई दिल्ली। देश में सरकार के फ्री राशन वितरण करने के आदेश को ठेंगा दिखाते हुए दबंग राशन डीलर ने ग्रामीणों के हक के राशन पर कालाबाजारी कर राशन देने से इनकार किया। शिकायतों के बावजूद भी कार्रवाई न होने से नाराज ग्रामीण। जिला प्रशासन कालाबाजारी रोकने में नाकाम।

ये भी पढ़ें...नगर निगम की टीम ने मेडिसिन मार्केट को किया सेनिटाइज, देखें तस्वीरें

सरकारी आदेशों की हकीकत

देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते देश की सरकार देश के प्रत्येक आदमी तक खाद्य रसद सामग्री पहुंचाने का दावा कर रही है और अलग-अलग योजनाओं के तहत लोगों को खाद रसद सामग्री पहुंचा रही है, लेकिन सरकार के सरकारी आदेशों की हकीकत ऐसे मामलों से बयां हो जाती है।

जब जनपद शामली के थानाभवन क्षेत्र के गांव अंबेटा याकूबपुर निवासी एक राशन डीलर ने ग्रामीणों को राशन वितरण करने से ही इंकार कर दिया। जब ग्रामीणों ने राशन डीलर से राशन वितरण करने का कारण पूछा तो ग्रामीणों का आरोप है कि उसने अगले दिन राशन लेने आने का बहाना बनाया और राशन देने से साफ इनकार कर दिया।

कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि राशन डीलर ने उनसे 1 दिन पहले ही ई पाश मशीन पर उनके अंगूठे के निशान लगवा लिये थे, लेकिन उसके बावजूद भी अब उन्हें राशन नहीं दे रहा है। जबकि सरकार उन्हें राशन वितरण करने का आदेश दे रही है।

ये भी पढ़ें...कोरोना वायरस को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए मोदी सरकार ने बनाया ये तगड़ा प्लान

राशन डीलर अपनी हठधर्मिता पर अड़ा हुआ

ग्रामीणों का आरोप है कि उन्होंने कई जगहों पर फोन द्वारा अधिकारियों को सूचना दी है कि राशन डीलर राशन कालाबाजारी कर रहा है लेकिन आरोप है कि शिकायत के बावजूद भी आरोपी राशन डीलर अपनी हठधर्मिता पर अड़ा हुआ है और राशन देने से साफ इनकार कर रहा है।

अब ऐसे दबंग राशन डीलर जब गरीब जनता के हक का माल कालाबाजारी के चाबुक से दिन-रात लूटने का काम कर रहे हैं। तो आखिर इन पर लगाम लगाने में जिला प्रशासन नाकाम क्यों है। ऐसा रवैया जिला प्रशासन की कार्यशैली पर सवाल खड़ा करता है।

पहले तारीख में अंगूठा लगवाया

धर्मेंद्र का कहना है कि पिछले महीने तो राशन मिल गया था इस महीने कोई राशन नहीं मिला जो पहले तारीख में अंगूठा लगवाया था उन्होंने कहा था कि 10 तारीख में मिलेगा लेकिन फिर कह रहे थे फिर 15 तारीख में मिलेगा राशन लेकिन आज हम 15 तारीख को यहां पर आए हैं आज भी इन्होंने राशन नहीं दिया और कह दिया कि 16 तारीख में आना 16 तारीख में आपको राशन मिलेगा।

ये भी पढ़ें...कैंपस के शिक्षकों से ऑनलाइन रूबरू होंगे वीसी, छात्रों पर भी रहेगी नजर

सजा का कहना है कि राशन नहीं मिला अंगूठा लगाया था पिछले महीने लेकिन अब तक कोई राशन नहीं दिया और आज भी राशन नहीं दिया हमारे चार राशन है लेकिन चारों में से किसी से कभी कोई राशन नहीं दिया अंगूठा लगवा लिया लेकिन दिया नहीं

कोई भी राशन नहीं दिया

मुकेश का कहना है कि आज हमारा साथ नहीं देते मना कर दिया पिछले महीने दिया था लेकिन इस महीने नहीं दिया अंगूठा भी लगवा लिया था लेकिन कोई भी राशन नहीं दिया आज भी मना कर दिया कि हमने आपको पिछले महीने राशन दे दिया था हम तो अपना राशन लेना चाहते हैं सरकार से यही हमारी मांग है मना कर रहा है वह तुम्हें मैंने पिछले महीने दे दिया अब नहीं दूंगा।

जब मैं बांट लूंगा तो एलान करवा दूंगा

रणधीर का कहना है कि अंगूठा लगवा लेते हैं लेकिन राशन नहीं देते रोज टावे दिए जा रहे हैं कि आ जाना कल आना राशन दे देंगे पिछले महीने का राशन आज तक नहीं दिया मैं बीमार बीमार आदमी का हो जाऊं अधिकारी भी सरपंच साहब का बच्चा एक बच्चा है आज राशन नहीं मिला चक्का कटवाते हैं पिछले महीने का राशन आज तक नहीं दिया अंगूठा पहले ही लगवा लिया था जो हमारा हक है हमें वह मिलना चाहिए।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस नेताओं ने आज 100 पीपीई किट मेरठ सीएमओ को सौंपा

सर समस्या यह है कि मेरा तो लेने के लिए गया था तो उन्होंने कहा कि जो है आपको राजन 15 दिन को मिलेगा मैं अभी राशन नहीं बोलूंगा मैं भी नहीं दूंगा बाद में बैठूंगा जब ले लेना तो इस जियो महीना चल रहा है उसमें राशन तो थोड़ा दे लेकिन दिया नहीं अब तक और जब दो-चार दिन में देगा यह बात कह रहा है जब फोन किया उसके बाद उसने बताया कि जब मैं बांट लूंगा तो एलान करवा दूंगा लेकिन अब तक हमें कोई भी राशन नहीं मिला है।

ये भी पढ़ें...ऐसे दिखते थे ये एक्टर, देखकर आप चौंक जाएंगे, लेकिन आज हैं सुपरस्टार

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story