×

कोरोना वायरस को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए मोदी सरकार ने बनाया ये तगड़ा प्लान

बुधवार को कोविड -19 को लेकर राज्यों को पहली गाइडलाइन जारी की गई है। इसके अलावा राज्यों के चीफ सेक्रेटरी और डीजीपी के साथ कोविड-19 को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी की गई है।

Aditya Mishra
Published on: 15 April 2020 12:07 PM GMT
कोरोना वायरस को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए मोदी सरकार ने बनाया ये तगड़ा प्लान
X

नई दिल्ली: बुधवार को कोविड -19 को लेकर राज्यों को पहली गाइडलाइन जारी की गई है। इसके अलावा राज्यों के चीफ सेक्रेटरी और डीजीपी के साथ कोविड-19 को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आगे बताया कि देश में कोविड-19 को लेकर कंटेनमेंट जोन के लिए स्पेशल टीमें बनाई गई हैं।

ये भी पढ़ें...कोरोना पर सरकार सख्त, अफवाहें फैलाने और झूठा दावा करने पर होगी जेल

जिलों को जोन में बांटा गया

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, 'सभी जिलों को निर्देश दिया गया है कि वो कोविड डेडिकेटिड अस्पताल, माइल्ड केस के लिए कोविड केयर सेंटर और गंभीर मामलों के लिए कोविड हेल्थ सेंटर, नाजुक मामलों के लिए कोविड अस्पताल (जहां वेंटिलेटर भी मौजूद हो) बनाएं।

अग्रवाल ने बताया कि देश के जिलों को हॉटस्पॉट जिले, नॉन-हॉटस्पॉट जिले (जहां मामले सामने आ रहे हैं ) और ग्रीन जोन जिलों(जहां कोई मामला सामने नहीं आया है) में बांटा गया है।

हॉटस्पॉट जिले वो हैं जहां ज्यादा मामले आ रहे हैं या मामलों की बढ़ने की गति तेज है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में 170 जिले हॉटस्पॉट और 207 नॉन हॉटस्पॉट घोषित किए हैं।

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया कि सरकार ने बताया मनरेगा के तहत काम शुरू किया जाएगा, कृषि क्षेत्र की सभी गतिविधियां चलती रहेंगी। इसके साथ ही खेती, बागवानी, पशु पालन को भी छूट दी गई है। हालांकि सरकार की ओर से कहा गया है कि इन सभी कामों को करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है।

इस राज्य के मुख्यमंत्री का हुआ कोरोना टेस्ट, डॉक्टरों ने होम क्वारंटीन की दी सलाह

देश में रोज बढ़ रही है कोविड-19 के मरीजों की संख्या

पूरी दुनिया में कोविड-19 वायरस का कहर जारी है। भारत भी इससे अछूता नहीं रह गया है. देश में हर रोज कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। मौजूदा समय में देश के 11 हजार से भी ज्यादा लोग कोरोना वायरस नाम महामारी के चंगुल में फंस चुके हैं। जबकि 377 लोगों को इस महामारी ने अपना शिकार बना लिया है।

वहीं 1306 लोगों ने इस महामारी को शिकस्त देकर अपने घरों को वापसी की है. इस बीच मंगलवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन के दौरान इस लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए आगे बढ़ा दिया है।

अमेरिका में 6 लाख के पार पहुंचा कोविड-19 के मरीजों का आंकड़ा

अमेरिका में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या का आंकड़ा 6 लाख के पार चला गया है, जबकि महामारी के चलते अब तक 25 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएएसई) ने इस बात की जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग की ओर से जारी किए नवीनतम आंकड़ों के हवाले से कहा, "देश में स्थानीय समयानुसार मंगलवार शाम 6.50 बजे (2250जीएमटी) तक कोविड-19 से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 6,02,989 रही, जबकि महामारी के चलते 25,575 लोगों की मौत हो चुकी है।"

ये भी पढ़ें...लखनऊ से बड़ी खबर, कोरोना का हब बना ये हॉट स्पॉट! नौ से 16 साल के संक्रमित

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story