×

UAE का बड़ा कदम: तुर्की के खिलाफ भेजे F-16 फाइटर प्लेन, देशों में गहराया संकट

UAE ग्रीस में तुर्की के खिलाफ उतर आया है। यूएई ने ग्रीस की हेलेनिक एयर फोर्स के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास (Military Exercises) करने के लिए अपने चार फाइटर जेट एफ-16 (F-16) भेजे हैं।

Shreya
Published on: 27 Aug 2020 12:29 PM GMT
UAE का बड़ा कदम: तुर्की के खिलाफ भेजे F-16 फाइटर प्लेन, देशों में गहराया संकट
X
UAE sends 4 fighter jet to Greece

नई दिल्ली: संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE ने तुर्की के खिलाफ एक बड़ा कदम उठाया है। UAE ग्रीस में तुर्की के खिलाफ उतर आया है। यूएई ने ग्रीस की हेलेनिक एयर फोर्स के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास (Military Exercises) करने के लिए अपने चार फाइटर जेट एफ-16 (F-16) भेजे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन फाइटर जेट की एयरबेस में तैनाती होगी, जो कि पूर्वी भूमध्यसागर में ग्रीस की सेना के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगे। वहीं माना जा रहा है कि UAE के इस कदम से दोनों ही देशों के बीच टकराव बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें: सख्त लॉकडाउन: सभी के लिए ये कड़े नियम लागू, कोरोना की चपेट में प.बंगाल

तुर्की के साथ चरम पर है ग्रीस का तनाव

UAE ने यह कदम ऐसे वक्त में उठाया है जब तुर्की के साथ ग्रीस का तनाव चरम पर है। बीते महीने तुर्की की तरफ से ग्रीस के समुद्री क्षेत्र में खनन करने के लिए Navy के जहाजों की तैनाती की गई थी। बता दें कि तुर्की हमेशा से विवादित समुद्री इलाकों पर अपना दावा पेश करता आया है और उसमें गैस भंडार के अभियान में जुटा हुआ है। दोनों ही देश नाटो के सदस्य हैं, लेकिन बीते कुछ वक्त में तुर्की के सैन्य संगठन नाटो के साथ संबंध बिगड़े हैं।

यह भी पढ़ें: सबसे बड़ा 420: डिटर्जेंट पाउडर के नीचे दबाई शराब, पुलिस ने जब्त की 911 पेटी

UAE

तुर्की, ग्रीस के साथ नहीं चाहता कोई मुश्किल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्रीस की हेलेनिक नेशनल डिफेंस स्टाफ के प्रमुख ने UAE के लेफ्टिनेंट हमाद मोहम्मद थानी अल रुमैती के साथ आज यानी गुरुवार को बातचीत भी की है। वहीं तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन ने कहा था कि तुर्की ग्रीस के साथ किसी तरह की मुश्किल नहीं चाहता है। उन्होंने वार्ता को एकमात्र समाधान बताया था। उन्होंने कहा था कि अगर हम कॉमन सेंस और लॉजिक के साथ कदम बढ़ाते हैं तो ये सभी के हक में होगा।

यह भी पढ़ें: लोगों के लिए राहत बना ई-संजीवनी एप, मिल रही बीमारियों को हराने में मदद

बीते कुछ सालों में संबंध में आई खटास

बता दें कि तुर्की और UAE के बीच मजबूत हमेशा से मजबूत सांस्कृतिक संबंध रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी बीते कुछ सालों में दोनों देशों के बीच संबंध बेहद खराब हुए हैं। दोनों ही देश अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग पार्टियों को समर्थन कर रहे हैं, जिससे टकराव और बढ़ चुका है। मिस्त्र और कतर संकट के राजनीतिक संघर्ष में भी तुर्की और UAE एक-दूसरे के खिलाफ खड़े दिखाई दिए।

यह भी पढ़ें: 24 घंटे में तबाही: बारिश से मंडराया बाढ़ का खतरा, IMD ने जारी किया अलर्ट

UAE और इजरायल के बीच हुए समझौते का किया था विरोध

साल 2016 में UAE पर तुर्की में तख्तापलट करने का भी आरोप लगा था। यूएई ने सीरिया में तुर्की की सैन्य मौजूदगी की भी आलोचना की थी। वहीं हाल ही में, UAE और इजरायल के बीच हुए शांति समझौते से भी तुर्की को जमकर मिर्ची लगी। दुनिया में मुस्लिम देशों का आका बनने की कोशिश कर रहे तुर्की ने इस समझौते का कड़ा विरोध किया था। तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने इस समझौते को लेकर यूएई की जमकर आलोचना भी की थी।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के खिलाफ टी20: इंग्लैंड को बड़ा झटका, सलामी बल्लेबाज बाहर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story