24 घंटे में तबाही: बारिश से मंडराया बाढ़ का खतरा, IMD ने जारी किया अलर्ट

अगले 24 घंटे में ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी-पश्चिमी मध्य प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश की वजह से बाढ़ का खतरा (High risk of flash flood) मंडरा रहा है।

Heavy Rainfall Alert

Heavy Rainfall Alert

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में एक बार फिर से मॉनसून सक्रिय हो चुका है। भारत में कई राज्य भारी बारिश के चलते बाढ़ से हालात का सामना कर रहे हैं तो वहीं कहीं पर हालात काफी बिगड़ते जा रहे हैं। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department- IMD) ने अगले 24 घंटे में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी-पश्चिमी मध्य प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश की वजह से बाढ़ का खतरा (High risk of flash flood) मंडरा रहा है।

यह भी पढ़ें: चीन ने दागी मिसाइलें: कांप उठा ताकतवर देश अमेरिका, ‘कैरियर किलर’ से हिले देश

जम्मू और कश्मीर के कुछ क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा

केंद्रीय जल आयोग ने IMD का हवाला देते हुए कहा कि जम्मू और कश्मीर (Jammu & Kashmir) उपखंड के कुछ क्षेत्रों में भी बाढ़ का खतरा है। बता दें कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से बुधवार को ओड़िशा में झमाझम बारिश हुई, जिससे प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। बारिश की वजह से प्रदेश के निचले इलाके डूब गए हैं। इसके अलावा सड़क संपर्क टूट गया है और कम से कम दो लोगों की मौत की खबर सामने आई है।

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव: मांझी-नीतीश की मुलाकात से बढ़ा सस्पेंस, होगी वापसी या गठबंधन

High risk of flash flood

सभी 30 जिलों में हो रही बारिश

विशेष राहत आयुक्त पीके जेना के मुताबिक, मंगलवार से ही प्रदेश के सभी 30 जिलों में अलग-अलग तीव्रता की बारिश हो रही है। प्रदेश के नौ जिलों में भारी बारिश होने की वजह से कई निचले इलाकों में जल जमाव हो गया है। प्रदेश में बीते 24 घंटे में सुबह नौ बजे तक औसतन 76.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जबकि राज्य के नौ जिलों में 100 मिमी से ज्यादा बारिश हुई। इसी दौरान प्रदेश में चार प्रखंडों में औसतन 200 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें: मुहर्रम जुलूस पर SC का फैसला, नहीं मिली इसकी इजाजत, कोरोना बना वजह

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App