×

चीन ने दागी मिसाइलें: कांप उठा ताकतवर देश अमेरिका, 'कैरियर किलर' से हिले देश

दक्षिण चीन सागर में चीन ने एक बार फिर से मिसाइल दागकर विवाद खड़ा कर दिया है। इन दिनों चीन की तरफ से एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई, इसमें चीन ने 'कैरियर किलर' नाम से प्रसिद्ध दो मिसाइलों को दक्षिण चीन सागर में दागा है।

Newstrack
Published on: 27 Aug 2020 11:18 AM GMT
चीन ने दागी मिसाइलें: कांप उठा ताकतवर देश अमेरिका, कैरियर किलर से हिले देश
X
चीन ने दागी मिसाइलें: कांप उठा ताकतवर देश अमेरिका, 'कैरियर किलर' से हिले देश

नई दिल्ली। दक्षिण चीन सागर में चीन ने एक बार फिर से मिसाइल दागकर विवाद खड़ा कर दिया है। इन दिनों चीन की तरफ से एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई, इसमें चीन ने 'कैरियर किलर' नाम से प्रसिद्ध दो मिसाइलों को दक्षिण चीन सागर में दागा है। चीन द्वारा इन मिसाइलों को दागने के पीछे का उद्देश्य अमेरिका को डराना और उसे चेतावनी देना है। क्योंकि चीन ने ये चाल अमेरिकी खोजी विमानों के उसकी वायुसीमा के पास उड़ान भरने के विरोध में चली है।

ये भी पढ़ें... महा अमीर शख्स: दुनियाभर में बजाता इनका डंका, अरबों-खरबों की संपत्ति के मालिक

बैलिस्टिक मिसाइलें

सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को DF-26B और DF-21D मिसाइल हैनान और पारसेल द्वीप के बीच दागी गई हैं। ये दोनों मिसाइलें मध्यम दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइलें हैं। साथ ही मिसाइल दागने की वजह से इस इलाके में हवाई यातायात को कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था।

इससे कुछ दिन पहले अमेरिकी युद्पोत रोनाल्ड रीगन ने पारसेल द्वीप के पास ही युद्धाभ्यास किया था। ऐसा माना जा रहा है कि उसी जवाबी कार्रवाई में चीन ने मिसाइल टेस्ट के लिए इस जगह को चुना था। हालांकि, रक्षा विशेषज्ञ ये भी मान रहे हैं कि अमेरिकी जासूसी विमान U2 की उड़ानों से भी चीन नाराज है।

china DF-26B Missile

ये भी पढ़ें...सोना-चांदी की कीमतें: इस वजह से आई दाम में गिरावट, जल्द खरीद लें ज्वेलरी

कैरियर किलर

जानकारी के लिए बता दें, कि DF-21D मिसाइल को कैरियर किलर कहा जाता है। इस बारे में डिफेंस विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर यह मिसाइल किसी युद्धपोत की तरफ दागी जाती है तो वह उसे पूरी तरह से नष्ट कर देती है।

DF-26B मिसाइल को उत्तर-पश्चिम में स्थित क्विंघाई प्रांत से लॉन्च किया गया था। DF-21D मिसाइल को शंघाई के दक्षिण में स्थित झेजियांग प्रांत से दागा गया था। साथ ही DF-26B मिसाइल पारंपरिक और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हैं।

ये भी पढ़ें...गिरा मुख्तार का आशियाना: दोनों बेटों की हुई हालत खराब, योगी सरकार ले रही एक्शन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story