Agra News: EVM में कैद हो जाएगी प्रत्याशियों की किस्मत, मतदाताओं में दिखा उत्साह

Agra News: चुनावी दृष्टि से आगरा जिले को 59 जोन और 365 सेक्टर में बांटा गया है। आगरा में 1731 मतदान केंद्र बनाए गए है। 3695 मतदेय स्थल है। इसमे से संवेदनषील मतदेय स्थलों की संख्या 1210 है।

Report :  Arpana Singh
Update: 2024-05-07 06:46 GMT

आगरा में ईवीएम में कैद हो जाएगी प्रत्याशियों की किस्मत (न्यूजट्रैक)

Agra News: आगरा में आज लोकसभा की दोनों सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुका है। आगरा सुरक्षित लोकसभा सीट पर 11 तो फतेहपुर सीकरी पर 9 प्रत्याशियों के बीच चुनावी मुकाबला है। आगरा की दोनों लोकसभा सीट पर लगभग 35 लाख मतदाताओं का नाम सूची में है। इन्हें प्रत्याशियों का भाग्यविधाता बनकर उनके पक्ष में मतदान करना है। ईवीएम का बटन दबाकर अपने प्रत्याशी को जिताना है। आगरा लोकसभा में 17.57 लाख तो फतेहपुर सीकरी क्षेत्र में 17.94 लाख मतदाताओं की संख्या है। चुनावी दृष्टि से आगरा जिले को 59 जोन और 365 सेक्टर में बांटा गया है। आगरा में 1731 मतदान केंद्र बनाए गए है। 3695 मतदेय स्थल है। इसमे से संवेदनषील मतदेय स्थलों की संख्या 1210 है। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की दृष्टि से पहले घेरे में पैरा मिलिट्री दूसरे घेरे में पीएसी तीसरे घेरे में रहेगी पुलिस को तैनात किया गया है। सभी केंदों पर सीसीटीवी कैमरे से की निगरानी करवाई जा रही है । 200 मीटर के दायरे में भीड़ एकत्रित होने पर मनाही है।

मतदान को लेकर उत्साह

मतदान करने के लिए लोग सुबह ही घरों से निकाल कर मतदान केंद्रों पर पहुंचे। गर्मी के मौसम में पोलिंग बूथों पर सुबह से ही लम्बी लाइनें लगना शुरू हो गई हैं। सुरक्षा की व्यवस्था के लिए अर्ध सैनिक बल के साथ पुलिस फोर्स तैनात है।

ईवीएम मशीन में आई खराबी

पिनाहट के सर्वोदय इंटर कॉलेज स्थित बूथ संख्या 56 पर मशीन में खराबी की शिकायत हुई। इस वजह से मतदान करीब 20 मिनट देरी से शुरू हुआ। मतदान केंद्रों शांत प्रिय ढंग से मतदान होता रहा । किरावली के नगला झब्बा में ईवीएम मशीन खराब होने की शिकायत सामने आई है। टेढ़ी बगिया प्राथमिक विद्यालय की बूथ संख्या 75 की ईवीएम मशीन में भी खराबी की शिकायत आई।इस वजह से मतदान प्रभावित रहा। मतदान बूथ पर लंबी-लंबी लाइन लगी रही।

बूथ में वोट डालने के दौरान वीडियो हुआ वायरल

एक निर्दलीय प्रत्याशी के फेसबुक अकाउंट से वायरल हुआ वोट डालने का वीडियो लोकसभा चुनाव के मतदान में वोट डालने की वीडियो सोशल मीडिया पर डालने का मामला सामने आया है। चुनावी मतदान के दौरान बड़ा सवाल उठ रहा है कि आखिरकार बूथ तक कैसे पहुंचा मोबाइल। सुरक्षा को लेकर सोशल मीडिया पर वीडियो हो रहा है ट्रॉल। ये पूरा मामला लोकसभा फतेहपुर सीकरी का है।

जनपद आगरा में 09 बजे मतदान प्रतिशत

लोकसभा क्षेत्र फतेहपुर सीकरी 14.15 प्रतिशत

आगरा लोकसभा में 10.62 प्रतिशत

एत्मादपुर विधानसभा में 9 बजे तक 14.67 प्रतिशत मतदान रहा।

विकास कार्य नहीं होने से नाराज ग्रामीणों ने लोकसभा चुनाव का किया बहिष्कार

बाह विधानसभा चौरंगा बीहड के में गांव में विकास कार्य नहीं होने से नाराज ग्रामीणों ने लोकसभा चुनाव में वोट न डालने की बात कहकर हडकंप मचा दिया । ग्रामीण पोलिंग बूथ पर वोट डालने नहीं जा रहै है। शुरुआत में मात्र 04 वोट डाले गए। सूचना पर पहुंचकर प्रशासन के अधिकारी ग्रामीणों को मनाने में जुटे रहे । ग्रामीणों में गांव में विकास कार्य नहीं होने से नाराजगी है ।

प्रत्याशियों ने डाले वोट

फतेहपुर सीकरी लोकसभा से बीजेपी प्रत्याशी राजकुमार चाहर ने वोट डाला। अपने परिवार के साथ राजकुमार चाहर ने वोट डाला। उन्होंने सरोठी गांव के प्राथमिक विद्यालय में बने पोलिंग बूथ में वोट डाला। राजकुमार चाहर ने तीसरी बार मोदी को प्रधानमंत्री बनाने का दावा किया। उन्होंने कहा कि इस बार पांच लाख से ज्यादा वोट से होगी जीत। होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति परिवार सहित मतदान करने पहुचे। उन्होंने आगरा के खंदौली खेड़ा हाजीपुर गांव में परिवार सहित वोट डाला। भाजपा की जीत का दावा किया। भाजपा प्रत्यशी प्रो एसपी सिंह बघेल ने परिवार के साथ मतदान किया।

Tags:    

Similar News