UP By Election 2022: ओवैसी की पार्टी AIMIM का बड़ा ऐलान, मैनपुरी और रामपुर उपचुनाव में नहीं उतारेंगे अपना उम्मीदवार

UP By Election 2022: असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली पार्टी AIMIM ने ऐलान किया कि, वो मैनपुरी और रामपुर उपचुनाव में अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी।

Written By :  aman
Update: 2022-11-11 13:02 GMT

असदुद्दीन ओवैसी (Social Media)

UP By Election 2022: समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आज़म खान को रामपुर सेशन कोर्ट से राहत नहीं मिलने के बाद चुनाव आयोग ने उप चुनाव के लिए संशोधित तिथियों का ऐलान कर दिया। असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली पार्टी ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने शुक्रवार (11 नवंबर) को ऐलान किया कि, वो मैनपुरी और रामपुर उपचुनाव में अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी।

चुनाव आयोग ने यूपी की रामपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए 10 नवंबर को नया शेड्यूल जारी किया। मतदान पूर्व की ही तरह 5 दिसंबर को होगी जबकि, मतगणना 8 दिसंबर को। बस नामांकन की तारीख में परिवर्तन हुआ है। पहले नामांकन की आखिरी तारीख 17 नवंबर थी, जिसे अब बढ़ाकर 18 नवंबर कर दिया गया है।

अतीक अमहद की पत्नी को टिकट की थी अटकलें

इससे पहले, यूपी के सियासी गलियारों में इस चर्चा ने जोर पकड़ी थी कि, बाहुबली अतीक अमहद (Bahubali Ateeq Ahmed) की पत्नी शाइस्ता परवीन (Shaista Parveen) एआईएमआईएम (AIMIM) के टिकट पर मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव लड़ सकती हैं। लेकिन, एआईएमआईएम की घोषणा के बाद सभी अटकलों पर विराम लग गया। बाहुबली अतीक अहमद इस वक़्त गुजरात के साबरमती जेल में बंद हैं।


आजम के अयोग्य घोषित होने पर खाली हुई रामपुर सीट

सपा नेता आज़म खान को भड़काऊ भाषण मामले में बीते महीने 27 अक्टूबर को कोर्ट ने 3 साल की सजा सुनाई थी। हेट स्पीच मामले में आजम खान को सजा सुनाए जाने के बाद उन्हें जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के तहत अयोग्य घोषित कर दिया गया। साथ ही, रामपुर विधानसभा क्षेत्र जिसका वो प्रतिनिधित्व कर रहे थे, उसे भी खाली घोषित कर दिया गया। 

मुलायम सिंह के निधन से खाली हुई मैनपुरी सीट

समाजवादी पार्टी के संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का बीते महीने 10 अक्टूबर को निधन हो गया था। उनके निधन के बाद मैनपुरी लोकसभा सीट खाली हो गई थी। चुनाव आयोग की घोषित तारीख के मुताबिक, इस सीट पर 5 दिसंबर को उप चुनाव होने। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस परंपरागत सीट से पत्नी डिंपल को उतारा है। हालांकि, बीजेपी ने अभी इस सीट से किसी प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की है।

Tags:    

Similar News