×

High Tech Bus: मार्केट में दिखी ऐसी बस जिसे अब नशेड़ी ड्राइवर नहीं चला पाएंगे, इंजन स्टार्ट करने के लिए देना होगा टेस्ट

High Tech Bus Of The Future: यह कोई नई बात नहीं है लेकिन हमारे पास यह भारत में ज्यादा उपलब्ध नहीं है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 4 Jan 2023 2:53 PM GMT
X

BYD Bus(photo-social media)

High Tech Bus Of The Future: सड़क पर चलती बस तो हर किसी ने देखी होगी, जिस व्यक्ति के पास अपना वाहन नहीं होता या वह बस से जाना ज्यादा पसंद करते हैं तो वह बस से जाते हैं। बस हर देश में होती है चाहे वह भारत हो या अमेरिका, परन्तु फर्क इतना होता है कि वहां की बस और भारत की बस के अलग-अलग रूल होते हैं और वहां टेक्नोलॉजी भी ज्यादा आगे बढ़ चुकी है। ऐसे में कुछ ड्राइवर्स ऐसे होते हैं जो ड्रिंक करके ड्राइविंग करते हैं जिससे उनकी भी जान को खतरा होता है और बस में बैठे पैसेंजर को भी, ऐसे में अमेरिका की एक ऐसे बस सामने आई जिसे देख नशेड़ी ड्राइवर के होश उड़ जाएंगे।

ऐसे बस जिसे स्टॉर्ट करने के लिए होगा पहले ड्रिंक टेस्ट, जाने क्या है इसमें खास

यह कोई नई बात नहीं है लेकिन हमारे पास यह भारत में ज्यादा उपलब्ध नहीं है। परन्तु अमेरिका में, सरकार ने शराब पीकर गाड़ी चलाते पकड़े गए सभी ड्राइवरों के लिए एक रूल बना दिया है जिसमें इसे अनिवार्य कर दिया है और यह सुनिश्चित करता है कि परीक्षण पास किए बिना इंजन शुरू न हो। मतलब कि जब तक बस चलाने वाला ड्राइवर उस डिवाइस में फुक नहीं मारता है और उसका टेस्ट नेगेटिव नहीं निकलता है उसका इंजन स्टार्ट नहीं होगा, बस में इसके अलावा और भी बहुत कमाल के फीचर्स उपलब्ध है।

बस में शीशे की जगह कैमरा लगा हुआ है, जिससे आप आगे पीछे का आराम से देख सकते हैं, आउटसाइडर मिरर भी नहीं है। इसकी जगह आपको नार्मल कैमरा और वाइल्ड एंगल कैमरा मिलते हैं। बसें इलेक्ट्रिक बसों के लिए ADL के नए ऑल-इलेक्ट्रिक हीटिंग सिस्टम का उपयोग करेंगी, कंपनियां रेखांकित करती हैं। यह ऊष्मा पम्प समाधान वायुमंडलीय ऊष्मा को वाहन में स्थानांतरित करने के लिए विकसित किया गया है। कम परिवेश के तापमान में कुशलतापूर्वक चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया, इसे गर्म मौसम के दौरान वाहन को ठंडा करने के लिए रिवर्स में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story