×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Maruti Suzuki eVX: मारुति सुजुकी की पहली EV कार मारुति eVX के जल्द ही लॉन्च होने की उम्मीद,कीमत होगी इतनी

Maruti Suzuki eVX: मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक SUV कार मारुति eVX से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 18 May 2024 11:07 AM GMT
Maruti Suzuki eVX ( Social Media Photo)
X

Maruti Suzuki eVX ( Social Media Photo)

Maruti Suzuki eVX: इलेक्ट्रिक वाहनों के लगातार बढ़ते चलन में अब जल्द ही मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक कार भी अपनी मौजूदगी दर्ज करती नजर आएगी। कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन को भारतीय बाजार में लांच करने की तैयारी कर रही है। मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक SUV कार मारुति eVX के नाम से लिस्टेड होकर लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है। फिलहाल कंपनी इसे भारतीय जलवायु के अनुसार इसे पूरी तरह से फिट साबित करने करने के लिए इसपर टेस्टिंग कर रही है। टेस्टिंग के वक्त स्पॉट हुई इस कार की कई खूबियों का खुलासा हुआ है। आइए जानते हैंमारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक SUV कार मारुति eVX से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

मारुति eVX EV कार रेंज

मारुति eVX इलेक्ट्रिक कार की रेंज की बात करें तो ये कार एक बार चार्ज करने पर 400-500 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देने की क्षमता से लैस है। कंपनी अपनी इस इलेक्ट्रिक कार का उत्पादन मारुति के गुजरात स्थित प्लांट में करने की तैयारी कर रही है। EV कार मारुति eVX को ग्राउंड-अप ऑल-इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर निर्मित किया गया है। संभावना है कि मारुति सुजुकी के आगामी इलेक्ट्रिक वाहनों की भी इसी प्लेटफार्म पर ही निर्मित किया जाएगा। फिलहाल कंपनी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर आगे की रणनीति अपनी पहली EV कार को मिलने वाली बाजार से प्रतिक्रिया केअनुरूप ही तय करेगी।


मारुति eVX EV कार डिज़ाइन और फीचर्स

मारुति eVX EV कार की डिजाइन की बात करें तो टेस्टिंग के दौरान सामने आईं खूबियों को देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि, मारुति EV कार में स्ट्रॉन्ग बिल्ड के साथ डिजाइन देखने को मिलेगी। जिसमें एयरोडायनामिक दक्षता के लिए बड़े व्हील आर्च, एक हॉरिजॉन्टल हुड और ऊंची सीट, बड़े आकार के अलॉय व्हील और ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। मारुति सुजुकी eVX इलेक्ट्रिक कार के फ्रंट और बैक पैनल पर सिग्नेचर LED लाइटिंग के साथ एक बंद ग्रिल, प्रोजेक्टर हेडलैंप, स्लोपी DRL जैसी स्टाइल नजर आएगी। डिजाइन में छोटे ओवरहैंग के साथ एक लंबा व्हीलबेस शामिल है, जो बड़ा और आरामदायक केबिन प्रदान करता है। इलेक्ट्रिक कार के केबिन में बेहतरीन ड्राइविंग अनुभव के लिए अत्याधुनिक कनेक्टिविटी सुविधाओं को शामिल किया गया है। जबकि इस कर के डायमेंशन डिटेल को देखे तो ये कार 4,300mm लंबी, 1,800mm चौड़ी और 1,600mm ऊंची होगी।


मारुति eVX EV कार कीमत

मारुति eVX EV कार की कीमत की बात करें तो इस कार की कीमत को लेकर अभी आधिकारिक तौर पर खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन मिल रहीं जानकारियों के आधार पर इस कार की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत ₹20 लाख रुपये के करीब होने की उम्मीद की जा रही है। लॉन्च होने के बाद ये कार भारतीय बाजार में आगामी हुंडई क्रेटा EV से मुकाबला करेगी।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story