×

Suzuki First Electric Scooter: सुजुकी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर एक्सेस जल्द होगा लॉन्च, कीमत होगी इतनी

Suzuki First Electric Scooter: ये कम्पनी मार्केट में अपने लोकप्रिय स्कूटर एक्सेस का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 26 April 2024 10:13 AM GMT
Suzuki Electric Scooter ( Social Media Photo)
X

Suzuki Electric Scooter ( Social Media Photo)

Suzuki First Electric Scooter: दो पहिया सेगमेंट में मजबूत दावेदारी पेश करने वाली जापानी कंपनी सुजुकी अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपना कदम रखने जा रही है। ये कम्पनी मार्केट में अपने लोकप्रिय स्कूटर एक्सेस का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।हालांकि, कंपनी लंबे समय से सुजुकी अगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च से पहले इसकी खूबियों की विश्वसनीयता को परखने के लिए लगातार टेस्टिंग पर उतार रही है। कंपनी इस स्कूटर को भारत में पेश करने से पहले अंतर्राष्ट्रीय बाजाराें में इसे पेश करेगी। कम्पनी इलेक्ट्रिक सुजुकी एक्सेस को ग्लोबल मार्केट में इसी साल लॉन्च किया जा सकता है।

सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर एक्सेस फीचर्स और डिजाइन

टू व्हीलर्स कंपनी सुजुकी इलेक्ट्रिक एक्सेस में शामिल फीचर्स की बात करें तोइसमें ब्रेकिंग के लिए ड्यूल फ्रंट और सिंगल रियर डिस्क ब्रेक के साथ सस्पेंशन के लिए टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और एक मोनोशॉक यूनिट को जोड़ा गया है। सुजुकी के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में वाई फाई सुविधा से लैस कनेक्टिविटी फीचर्स भी मिलने की संभावना है। जबकि डिजाइन के मामले में अगामी मॉडल सुजुकी e-बर्गमैन के प्रोटोटाइप से मिलता जुलता हो सकता है। जबकि स्टाइल और बॉडी कंपोनेंट के मामले में ये स्कूटर ICE मॉडल पर बेस्ड हो सकता है। सुजुकी के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को नीली पेंट स्कीम के साथ पेश किया जा सकता है।


सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर एक्सेस बैटरी पैक

सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर एक्सेस में शामिल बैटरी पैक की बात करें तो इसमे एक AC सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर को शामिल किया जा सकता है। यह मोटर 4kw की अधिकतम पावर और 18Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता से लैस है। अगामी मॉडल में लिथियम-आयन बैटरी को जोड़ा गया है। ये बैटरी 60 किमी प्रति घंटा की टॉप-स्पीड और 80 किलोमीटर की रेंज देने की क्षमता से लैस है। सुजुकी कंपनी इस स्कूटर में बर्गमैन इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरह रिप्लेसेबल बैटरी सिस्टम जैसी तकनीक को भी शामिल कर सकती है।

सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर एक्सेस कीमत

सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की बात करें तो अभी आधिकारिक तौर पर इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन अटकलों के आधार पर एक्सेस EV की भारतीय बाजार में एक्स-शोरूम कीमत ₹1.2 लाख रुपये होने की उम्मीद है। लॉन्च के बाद यह स्कूटर बजाज चेतक और TVS i-क्यूब को टक्कर देगी।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story