×

Business Idea: खोलिए यह टॉप 5 स्मॉल स्केल बिजनेस, घर बैठे कमाएं लाखों का मुनाफा

Business Idea: अगर आप कोई बिजनेस का प्लान बना रहे हैं तो सबसे आपको स्मॉल स्केल बिजनेस ध्यान देने की जरूरत है,क्योंकि इन बिजनेस लागत कम लगती है और चलने पर मुनाफा अधिक होता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 1 Dec 2022 7:42 AM GMT
Business Idea
X

Business Idea (सोशल मीडिया) 

Business Idea: हर किसी का सपना होता है, उसका अपना एक बड़ा व्यापार हो। और उस व्यापार से लाखों करोड़ों रुपये अर्जित कर अपने उन सपनों को पूरा करना, जो आपने देखे हैं। हालांकि कोई व्यापार ऐसे ही बड़ा नहीं बन जाता है। उसके पीछे उसको शुरू करने वाली की काफी मेहनत होती है और यह मेहनत कभी न कभी स्मॉल स्केल बिजनेस के रुप में होती है। किसी भी बड़े उद्योपति पर नजर डालें तो उसकी बिजनेस यात्रा की शुरूआत भी स्मॉल स्केल बिजनेस के रूप में हुई होगी, फिर चाहे वह भारत के सबसे बड़े उद्योगपतियों में से एक गौतम अडानी और अनिल अंबानी ही क्यों न हों? इन लोगों ने भी कभी स्मॉल स्केल बिजनेस से अपने कारोबार की शुरुआत की और देखिए आज कहां है?

अगर आप कोई बिजनेस का प्लान बना रहे हैं तो सबसे आपको स्मॉल स्केल बिजनेस ध्यान देने की जरूरत है,क्योंकि इन बिजनेस लागत कम लगती है और अगर धीरे धीरे यह व्यापार चलने लगते हैं तो इसमें मुनाफा की संभावना अधिक होती है। इस मुनाफे से या तो आप अपने स्मॉल स्केल बिजनेस और बड़ा कर सकते हैं या फिर कोई और बड़ा बिनजेस खोने का प्लान बना सकते हैं। आइये लेख के जरिए आपको उन टॉप 5 स्मॉल स्केल बिजनेस के बारे में बताते हैं,जो आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं और घर बैठे तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।

प्रूफरीडिंग बिजनेस

अगर आपको लिखने पढ़ने का का शौक है तो इसको पेशा तौर पर उपयोग किया जा सकता है। मार्केट में लाखों को कंपनियां मौजूद हैं और इन कंपनियों ने लेखनी का कार्य जरूरत होता है। इन कंपनियों को लेखनी कार्य की जांच के ले प्रूपरीडिंग की आवश्यता काफी होती है। अगर आप बहुत अच्छे प्रूफरीडिर हैं तो प्रूफरीडिंग बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और घर बैठ हजारों रुपये महीना कमा सकते हैं। इस बिजनेस में पैसा कमने की कोई लिमिट नहीं है। उसको आप बढ़ा व्यापार भी बना सकते हैं। एक प्रूफरीडर क्लाइंट के लिए लिखित डयॉक्‍यूमेंट या शब्दों को सही करता है।

कॉफी शॉप

स्लॉम बिजनेस में कॉफी शॉप व्यापार भी पैसा कमाने का सबसे अच्छा माध्यम से साबित हो सकता है। देश में कॉफी को पीने वालों की संख्या काफी है। तो आप कॉफी शॉप खोलकर भी हजार से लेकर लाख रुपये तक महीना कम सकते हैं। अगर आपकी बनाई कॉपी लोगों को ज्यादा पंसद आती है तो अपना कॉफी ब्रांड भी बना सकते हैं। इस व्यापार में निवेश की सीमा कोई निर्धारित नहीं हैं। हालांकि मात्र 10 हजार रुपये से भी इसको शुरू किया जा सकता है।

बेकरी की दुकान

बेकरी की मांग लोगों के बीच दिन पर दिन बढ़ती जा रही है और यह स्लॉल स्केल का सबसे अच्छा व्यापार है। अगर आप खाना पकाने का शौक रखते हैं तो बेकरी की दुकान खोल सकते हैं। इस व्यापार से घर बैठे लाखों रुपये महीना कम सकते हैं और कई लोगों को रोजगार प्रदान कर सकते हैं। अगर इस व्यापार में निवेश की बात करें तो 1 लाख रुपये निवश कर इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

कुकिंग क्लासेस

जब से सोशल मीडिया का जामना आया है तो लोगों ने कुकिंग की क्लासेस खोल दी हैं। इसके जरिए लोग जोड़कर अच्छा पैसा कमा रहे हैं और यह सबसे अच्छा स्मॉल स्केल बिजनेस है। अगर आपको सबसे अच्छी खाना बनाने की विधि आती है तो आपक ऑनलाइन या ऑफलाइन के माध्यम से इसकी क्लास देकर अच्छा पैसा कमा सकती हैं। लेकिन याद रहे आपके खाना बनाने की विधि अन्य लोगों की तुलना में अच्छी और कम खर्चीली रहे तो यकीन मनाए अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

सैलून

स्मॉल स्केल बिजनेस में सैलून भी काफी फलफूल रहा है। अगर कोई चाहता है कि वह सबसे अच्छा दिखे, इसके लिए वह हफ्ते एक बार या तीन दिन सैलून जरुर जाता होगा। एक आदमी का न्यूनतम 50 रुपये सैलून में खर्चा आता होगा और अधिकतम 1 हजार से लेकर 5 हजार तक खर्चा आ जाता है। अगर आपके पास दिन में 20 ग्राहक भी आते हैं तो आप 50 रुपये के हिसाब से दो हजार रुपये रोज कमा सकते हैं और अधिक कमाने की सीमा नहीं हैं और यह आपके हुनर पर निर्भर है। घर बैठे इस व्यापार से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस व्यापार को पुरुष और महिला दोनों ही खोल सकते हैं। सैलून बिजनेस को आप 5 हजार रुपये से शुरू कर करते हैं।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story