×

CSR धर्म को निभाती एक कम्पनी - CssFounder

Mayank Sharma
Updated on: 15 April 2020 10:55 AM GMT
CSR धर्म को निभाती एक कम्पनी - CssFounder
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) वैसे तो एक नया फ्रेज है भारत के लिए, जिसे भारत सरकार ने कम्पनी अधिनियम 2013 में एक संशोधन के साथ अप्रैल 2014 में अमली जामा पहना दिया। भारत विश्व का पहला ऐसा देश है जिसने इस प्रकार सामाजिक जिम्मेदारी को सीएसआर के साथ अनिवार्य कर दिया। व्यवसायिक प्रतिष्ठान अपने लाभ का हिस्सा शिक्षा, गरीबी, लिंग समानता एवं भूखों की रोटी पर खर्च कर सकते हैं, जो बड़े प्रतिष्ठानों के लिए अनिवार्य भी है और जिसके अपने टैक्स बेनिफिट्स भी हैं।

CssFounder की पहल Free Food For Needy Children

लेकिन ये इंडिया है, जहाँ सब कुछ स्वार्थ अथवा बेनिफिट्स के लिए ही नहीं होता, बल्कि समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझकर भी होता है। व्यवसाई इस प्रकार की जिम्मेदारियों का निर्वहन सीएसआर के अस्तित्व में आने से पहले भी करते रहे हैं और बाद में भी करते रहेंगे। दरअसल सामाजिक जिम्मेदारी तो हमारी भारतीय संस्कृति में ही अन्तर्निहित है। ऐसे ही एक युवा उद्यमी हैं नोयडा के इमरान खान जो अपने स्टार्टअप CssFounder.com के साथ साथ गरीब बच्चों के लिए भी काम कर रहे हैं। इमरान ने 2016 से "Free Food For Needy Children" चला रखी है जिसके अंतर्गत वे दिल्ली - एनसीआर के झोपड़-पट्टी क्षेत्रों या रोड पर रहने को मजबूर लोगो क और बच्चों के लिए मुफ्त खाना मुहैय्या कराते हैं। ये कार्यक्रम वे हर सप्ताह विशेषकर शनिवार एवं एवं रविवार को आयोजित करते हैं। इमरान का मानना है कि अगर हममें से हर एक जो कि थोड़ा भी स्थापित है, अगर कुछ बच्चों के खान पान की जिम्मेदारी ले ले तो शायद देश का कोई भी बच्चा भूखा नहीं सोयेगा।

कोरोना कहर के बीच CssFounder ने बढ़ाया मदद का हाँथ

इस समय देश भर में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है, दिल्ली - एनसीआर में भी कोरोना के मामले सामने आए हैं। इस महामारी के बाद मजदूरों में अपने अपने घरों को जाने को लेकर हलचल मच गई है। बहुत से लोग पैदल ही अपने घरों की ओर निकल गए हैं। इस भयानक स्थिति में लोग एक दूसरे की मदद कर रहे हैं। इसी बीच CSSFOUNDER.com के संस्थापक एवं चैयरमैन इमरान खान ने अपनी टीम के साथ लोगों की मदद लिए हाँथ बढ़ाया है। आपको बता दें कि इमरान खान के साथ उनके पूरे परिवार ने मिलकर पैदल जा रहे लोगों को गाजियाबाद - NH24 के हाईवे पर खाने पीने की चीजें बांटी। उन्होने लोगों से भी अपील की है कि वो सरकार का सहयोग करें। इस महामारी की स्थिति में लोगों से जितना हो सके, वे उतना लोगों की मदद करें। क्योंकि ये हमारा कर्तव्य बनता है कि हम अपने हिंदुस्तान के लोगों को खाली पेट न रहने दें।

CssFounder के बारे में

इमरान लम्बे समय से व्यापार से जुड़े हुए हैं, शुरुआत उन्होंने अपने फैमिली बिज़नेस से की और 2014 में उन्होंने खुद की कम्पनी CssFounder.com की स्थापना की। CssFounder का प्रारम्भ एक प्रोपराइटरशिप कम्पनी के रूप में हुआ, जिसे 2016 में उन्होंने प्राइवेट लिमिटेड इकाई में तब्दील कर दिया। CssFounder आज एक सफल स्टार्टआप कम्पनी है जो वेबसाइट डिजाइनिंग के क्षेत्र में देश के कई शहरों जैसे नोयडा, गाजियाबाद, दिल्ली - एनसीआर, मुंबई, ठाणे इत्यादि में नंबर एक पर विद्यमान है। इसके अतिरिक्त दुनिया भर के कई देशों और शहरों में भी CssFounder नम्बर एक पर है। दुबई, शारजाह, आबूधाबी, जेद्दाह, रियाद, कोलंबिया, शिकागो, नॉर्वे, टोरंटो, डेन्वेर, बोइसे, अटलांटा एवं स्टॉकहोम इत्यादि में भी CssFounder आज नंबर एक पर विद्यमान है। यह नंबर की पायदान के आंकड़ें किसी और नहीं बल्कि गूगल सर्च के नतीजे हैं जिसकी सत्यता आप खुद भी जांच सकते हैं।

CssFounder के संस्थापक इमरान खान का आह्वाहन

सामाजिक कार्य को बढ़ावा देने क लिए इमरान खान कहते हैं की यदि इंडिया की हर छोटी और बड़ी कंपनी अपना थोड़ा थोड़ा पैसा निकल कर सामाजिक कार्य में लगाए तो हम लोग कुछ एक बदलाव ला सकते हैं समाज में और जो छोटी या बड़ी कंपनी हैं उनका एक मार्केटिंग का बजट होता है उसमे से अगर वो लोग 10% चैरिटी के लिए निकले और उसको वो लोगो की सेवा में लगाए और उसको सोशल मीडिया पर प्रमोट करे तो लोग उनकी कंपनी से भावनात्मक तरीके से जुड़ेंगे और उनको आगे बढ़ने को कोशिश करेंगे इस तरह से व्यापर में बदलाव आएंगे जो मै खुद इस कार्य को करके अनुभव कर चुका हूँ मै गुजारिश करता हूँ सभी हिंदुस्तान के व्यापारियों से अपने कदम आगे बढ़ाये एक बदलाव की ओर हम और आप मिलकर कुछ बदल सकते हैं उन लोग की मदद कर सकते हैं जिनको जरुरत है. मेरा मानना है की लोगो की मदद करके सुकून मिलता हूँ और आप पॉजिटिव महसूस करते हैं जब हम किसी की मदद करते हैं तो इस प्रकृति में एक पॉजिटिव मस्सगे जाता है और हम आत्मविश्वास महसूस करते हैं इस वजह से जो हम सोचते हैं या चाहते हैं उसका पूरा होने की ज्यादा संभावना रहती है

इमरान कहते हैं हम तो बस एक साफ़, सहयोगी और सामाजिक उत्तरदायित्व से परिपूर्ण ह्रदय लेकर व्यापार जगत में उतरे थे, हमारी जीतोड़ मेहनत और नेकनीयत ने साथ दिया और हम सफल हुए, सब भागवान का करम है। हमारी इस सफलता के पीछे एक टीम वर्क रहा है जिसमें मेरे साथ साथ चाँदनी खान, आशिया, कबीर, सलमान आरव, विआन सभी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। अपने स्टार्पअप के साथ साथ सामाजिक उत्तरदायित्व पर आज भी हम उतने ही फोकस्ड हैं और "Free Food For Needy Children" की यह मुहिम लगातार ऐसे ही चलती रहेगी।

Mayank Sharma

Mayank Sharma

Next Story