×

IT companies: FIIs की निकासी से सहमी आईटी कंपनियां, एक तिहाई से कम कर दी हिस्सेदारी

IT companies: बीते पांच तिमाही में आईटी कंपनियों के शेयरों के विदेशी संस्थागत निवेशक ने 33 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी कम की है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 28 Oct 2022 9:09 AM GMT
Withdrawals FIIs From Shares IT companies
X

Withdrawals FIIs From Shares IT companies (सोशल मीडिया)

IT companies: अमेरिकी बाजार में बढ़ती महंगाई को कंट्रोल करने के लिए वहां के केंद्रीय बैंक द्वारा नीतिगत दरों में लगातार हो रही बढ़ोतरी का असर भारत की प्रमुख आईटी कंपनियों पर पड़ा रहा है। फेड के कदम से विदेशी संस्थागत निवेशक या एफआईआई घरेलू शेयर बाजारों से निकासी कर रही हैं। इसमें सबसे अधिक निकासी देश की प्रमुख आईटी कंपनियों से की है। FIIs ने पिछले पांच महीने की तिमाही शीर्ष पांच आईटी कंपनियों में अपने स्वामित्व को एक तिहाई तक कम कर दिया है। इसमें सबसे अधिक निकासी इंफोफिस आईटी कंपनी से की है।

विप्रो में हुई सबसे अधिक निकासी

बीते 5 महीनों की तिमाही में विदेशी संस्थागत निवेशक ने टीसीएस से 0.24 फीसदी, इंफोसिस से 0.62 फीसदी, विप्रो से 0.42 फीसदी, एचसीएल टेक 0.08 फीसदी और टेक महिंद्रा से 1.98 फीसदी की हिस्सेदारी बेच चुके हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, जून 2021 की तिमाही में अंत में विप्रो में FII की हिस्सेदारी 9.83% थी, जो अब घटकर केवल 6.58 फीसदी रह गई है। इस दौरान विदेशी निवेशकों ने अपनी 33 फीसदी हिस्सेदारी बेची है।

एचसीएल और महिंद्र टेक पर इतने कम की हिस्सेदारी

एचसीएल टेक में सितंबर तिमाही में एफआईआई होल्डिंग घटकर 17.7 फीसदी रहे गई है। इससे पहले पिछले साल जून तिमाही में यह 23.22 फीसदी पर थी। वहीं, टेक महिंद्रा पर , एफआईआई ने जून 2021 में अपने स्वामित्व को 36.15 फीसदी से 28.2 फीसदी तक कम कर दिया है। इस दौरान उन्होंने अपने स्वामित्व के 22 फीसदी शेयरों की बिक्री कर दी है।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज

टीसीएस भी विदेशी संस्थागत निवेशक के निकासी से अछूती नहीं रही है। एफआईआई ने पिछले पांच तिमाही में अपनी होल्डिंग को 15.43 फीसदी कम कर दी है,जो अब घटकर 13.05 फीसदी रहे गई है।


शीर्ष 5 आईटी शेयरों में एफआईआई की हिस्सेदारी


गिरावट पर कर रहीं कारोबार

इन आईटी कंपनियों से एफआईआई के बाहर निकलने से इनके शेयरों की कीमतों पर गहरा असर पड़ा है। इस कारण निफ्टी पर आईटी इंडेक्स सबसे खराब सेक्टोरल परफॉर्मर साबित हुआ है। इसमें विप्रो अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर से 47 फीसदी से अधिक नीचे कारोबार कर रही है। वहीं, टेक महिंद्रा 41 फीसदी से अधिक और एचसीएल टेक को 24 फीसदी से अधिक गिरावट पर कारोबार कर रही है,जबकि इंफोसिस और टीसीएस दोनों अपने-अपने उच्च स्तर से 22 फीसदी नीचे कारोबार कर रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story