×

OLX Layoffs: फिलिप्स के बाद अब OLX करेगा कर्मचारियों की छंटनी, भारत में भी दिखेगा असर

Layoffs 2023: OLX के प्रवक्ता ने कहा, हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि OLX बदलती व्यापक आर्थिक स्थितियों में अपनी लागत संरचना को कम करने के लिए आवश्यक उपाय कर रहा है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 31 Jan 2023 9:34 AM GMT
Layoffs 2023
X

Layoffs 2023 (सोशल मीडिया) 

Layoffs 2023: वैश्विक स्तर पर कंपनियों की ओर से जारी छंटनी का दौर खत्म होने के नाम नहीं ला रहा है। आए दिन कोई न कोई कंपनी अपने कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा कर दे रही है। इस कड़ी में एक और वैश्विक स्तर पर कंपनी शामिल हो गई है। ग्लोबल निवेश कंपनी Prosus की वर्गीकृत इकाई OLX ने अपने कर्मचारियों की संख्या में छंटनी करने की घोषणा की है।

1 हजार से अधिक कर्मियों की जाएगी नौकरी

जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने वैश्विक स्तर पर करीब 15 प्रतिशत की कटौती करने की योजना बना रही है, जो लगभग 1,500 कर्मचारी हैं। हालांकि होने वाले इस छंटनी में भारतीय टीम से कितने लोगों की छुट्टी होगी, इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

कंपनी के प्रवक्ता ने खुद की छंटनी की पुष्टि

अपने कर्मियों की छंटनी की पुष्टि OLX के प्रवक्ता खुद की है। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि OLX बदलती व्यापक आर्थिक स्थितियों में अपनी लागत संरचना को कम करने के लिए आवश्यक उपाय कर रहा है। अफसोस, इसका मतलब है कि हम अपने व्यवसाय में भूमिकाओं को कम कर रहे हैं। इन कर्मियों को हमसे अगल होने के लिए खेद है।

उन्होंने आगे कहा कि इन मूल्यवान योगदानकर्ताओं को कभी भुलाया नहीं जा सकता। हमारी भविष्य की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए ऐसा करना आवश्यक था। यह सुनिश्चित करना कि हमारे कर्मचारियों के साथ उचित व्यवहार किया जाए और गरिमा और सम्मान के साथ इस प्रक्रिया के दौरान हमारे दिमाग में सबसे आगे रहे।

इस साल किया था बाजार में प्रवेश

OLX भारत में ऑटो ओएलएक्स और ओएलएक्स के माध्यम से काम करती है। वैश्विक स्तर पर ओएलक्स 2006 में लॉन्च हुई थी। भारत में यह कंपनी 2009 प्रवेश किया था। ओएलक्स कई भारतीय यूनिकॉर्न कंपनियों का समर्थन करती है। इसमें BYJU'S, Swiggy, Meesho, Pharmeasy, Mensa Brands और Urban Company जैसे कई कंपनियां शामिल है।

ये कंपनियां भी कर चुकीं छंटनी का एलान

उल्लेखनीय है कि नए साल की शुरुआत होते ही टेक उद्योग के लोगों के लिए काफी परेशान करने वाला साबित हुआ है। इस साल शुरुआत होते ही अमेज़ॅन बड़े पैमाने पर छंटनी की घोषणा करने वाली पहली कंपनियों में से एक बन गई है। उसके बाद मानो जैसे बाजार में छंटनी करने वाले कंपनियों की झड़ी से लग गई। इसमें माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसे कई बड़ी कंपनियां शामिल हो गईं। हाल ही में हेल्थकेयर टेक्नोलॉजी प्रदाता फिलिप्स ने 6 हजार से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है। इससे पहले भी यह कंपनी अपने कर्मियों की छंटनी तक चुकी है। पिछले साल अक्टूबर में फिलिप्स ने 4,000 लोगों को नौकरी से निकाला था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story