TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

June 2024 New Rules: एलपीजी से लेकर आधार-पैन लिंक तक... देश में आज लागू हो गए ये वित्तीय बदलाव

June 2024 New Rules: आप जून की पहली तारीख में हुई बदलाव में वाकिफ हो जाएं, ताकि आप अपना बजट पहले से तैयार कर लें, जिससे पूरे महीने आपको वित्तीय सकंट का सामना न करना पड़े

Viren Singh
Published on: 1 Jun 2024 10:10 AM GMT
June 2024 New Rules
X

June 2024 New Rules (सोशल मीडिया) 

June 2024 New Rules: आज 1 जून, 2024 है। जून आते ही कई आर्थिक बदलाव हो गए हैं। यह बदलाव महंगाई के बीच आपके जीवन में असर डालने वाले हैं। ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि आप जून की पहली तारीख में हुई बदलाव में वाकिफ हो जाएं, ताकि आप अपना बजट पहले से तैयार कर लें, जिससे पूरे महीने आपको वित्तीय सकंट का सामना न करना पड़े। हालांकि इन बदलाव में कुछ राहत भी है। तो आइए आपको बताते हैं कि 1 जून आते ही देश में कौन कौन से वित्तीय बदलाव हो गए हैं?

एलपीजी सिलेंडर से राहत, पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर

हर महीने की पहली तारीख की तरह 1 जून को भी सरकारी तेल कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर समेत अन्य पेट्रोलियम की कीमतें संशोधित कर दी हैं। इस संशोधित कीमतों ने ऑयल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडरों कीमतों में कटौती की है। यह कटौती 69.50 रुपये प्रति सिलेंडर हुई है। इसके अलावा घरेलू एलपीजी सिलेंडरों को दाम में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

ड्राइविंग लाइसेंस से राहत

1 जून से नए परिवहन नियम लागू हो रहे हैं। नए महीने में ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए आरटीओ में ही टेस्ट देना अनिवार्य नहीं रह गया है। आज ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाला व्यक्ति निजी संस्थानों में भी टेस्ट दे सकता है। सरकार ने कुछ निजी संस्थानों को ड्राइविंग टेस्ट के लिए मान्यता दी है।

ट्रैफिक नियम सख्त होंगे

नए महीने से नए यातायात नियमों के तहत ट्रैफिक नियम और कड़ा होग गया है। 1 जून से 18 साल से कम उम्र वाले लोग ट्रैफिक नियम के उल्लंघन करने पर या फिर उनके वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर 25 हजार रुपए तक जुर्माने का प्रावधान किया गया है। साथ लाइसेंस रद्द का भी प्रावधान है। अगर लाइसेंस रद्द हुआ तो 25 साल तक नया लाइसेंस जारी नहीं होगा। तेज गति से गाड़ी चलाने वाले पर 1000 रुपये से 2000 रुपये, बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर 500 रुपये, हेलमेट न पहनने पर 100 रुपये और सीट बेल्ट नहीं पहनने पर 100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

मुफ्त आधार अपडेट

अगर आपके आधार कार्ड बने 10 साल पूरे हो गए हैं तो इसको अपडेट करना अनिवार्य है। जून के पहले पखवाड़े तक इस कार्य को मुफ्त में करवा सकते हैं, उसके बाद इस काम के लिए आपको पैसे देने होगे। यूआईडीएआई के अनुसार, अगर आपने 10 साल से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है तो 14 जून तक आप ऐसा फ्री में कर सकते हैं। 14 जून के बाद अपडेट के लिए 50 रुपये शुल्क चुकाना होगा। आप इस काम को घर बैठे या फिर आधार कार्ड सेंटर पर जाकर अपडेट करवा सके हैं।

जून महीने में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक

जून महीने में कई त्योहार पड़ रहे है। वजह से कई दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं। जून महीने में बकरीद, वट सावित्री व्रत समेत अलग-अलग पर्व होनी की वजह से कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। हालांकि इस दौरान एटीएम और नेट बैंकिंग चलती रहेंगे।

पैन-आधार लिंक पर नया नियम

आयकर विभाग ने हाल में एक अधिसूचना में करदाताओं को अपने स्थायी खाता संख्या (पैन) को 31 मई तक आधार के साथ जोड़ने के लिए कहा था, ताकि उच्च दर पर कर कटौती से बचा जा सके। मौजूदा नियमों के अनुसार यदि करदाता का पैन उसके आधार से नहीं जुड़ा है, तो स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) को एक जून से सामान्य दर से दोगुनी दर से काटा जाना अनिवार्य कर दिया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story