×

Tata Technologies IPO: 20 साल बाद टाटा ग्रुप ला रहा आईपीओ, GMP में जबरदस्त धूम; खाते में रखें पैसा इस दिन खुला रहा

Tata Technologies IPO: आईपीओ की मांग होने की वजह से टाटा ग्रुप के टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के आईपीओ की ग्रे मार्केट में भी धूम मची हुई है। बीते दिनों से आईपीओ का प्रीमियम ऊपर चल रहा है।

Viren Singh
Published on: 20 Nov 2023 7:34 AM GMT
Tata Technologies IPO
X

Tata Technologies IPO (सोशल मीडिया) 

Tata Technologies IPO: वैसे तो इस हफ्ते प्राइमरी बाजार में सरकारी कंपनी से लेकर कई निजी कंपनी के आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने जा रहे हैं। इस हफ्ते छह कंपनियों के आईपीओ उतर रहे हैं और इन कंपनियों का आईपीओ साइज 7 हजार करोड़ रुपये से अधिक का है। हालांकि निवेशकों को जिस आईपीओ का इंतजार है, वह टाटा ग्रुप की कंपनी के आईपीओ का है। बीते 20 साल बाद टाटा ग्रुप अपनी किसी कंपनी का आईपीओ लेकर आई है और यह फर्म टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड है। इससे पहले टाटा ग्रुप ने अपनी आईटी कंपनी टीसीएस का आईपीओ लॉन्च किया था। उसके बाद से ग्रुप ने अपनी किसी भी फर्म का आईपीओ नहीं उतारा। भारत सहित विदेशों में टाटा ग्रुप एक प्रतिष्ठत कारोबारी ग्रुपों में से एक है, इसलिए निवेशकों को इस ग्रुप के आईपीओ से काफी उम्मीदें लगी हुई हैं। निवेशक खाते में पैसा जमाकर रखे हैं, जैसे आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा, वैसे लोग निवेश करने के लिए टूट पड़ने वाले हैं, जैसा कि लोगों के उत्साह को देखकर लगा रहा है।

बुधवार को खुलेगा आईपीओ

आईपीओ की मांग होने की वजह से टाटा ग्रुप के टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के आईपीओ की ग्रे मार्केट में भी धूम मची हुई है। बीते दिनों से आईपीओ का प्रीमियम ऊपर चल रहा है। आज की बात करें तो इसका ग्रे मार्केट प्रीमियम 300 रुपये के पार चल रहा है। बाजार पर्यवेक्षकों के मुताबिक, टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के शेयर सोमवार को ग्रे मार्केट में 352 रुपये के प्रीमियम पर उपलब्ध हैं। टाटा टेक्नोलॉजीज का आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) 22 नवंबर को खुल रहा है, जो तीन दिन तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा। बुधवार को आईपीओ खुल रहा है।


इस बंद होगा आईपीओ

टाटा टेक्नोलॉजीज का आईपीओ 24 नवंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए बंद होगा। यानी निवेशक तीन दिन के अंदर इस आईपीओ के लिए अपनी बोली लगा सकता है। कंपनी इसका प्राइस बैंड 475 रुपये से 500 रुपये प्रति शेयर तक किया है।

जीएमपी के भाव पर आई कुछ गिरावट

बाजार पर्यवेक्षकों ने कहा कि टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) सोमवार को ₹352 है, जो लगभग अपरिवर्तित है। यह पिछले सप्ताह जीएमपी ₹369 प्रति शेयर पर चल रहा था, जो आज के भाव से 17 रुपये से कम है। इस गिरावट पर बाजार पर्यवेक्षकों ने कहा कि ₹17 की गिरावट निवेशकों के लिए चिंता का विषय नहीं होनी चाहिए क्योंकि टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ जीएमपी अभी भी ₹475 से ₹500 के टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ मूल्य बैंड के 70 प्रतिशत के करीब है।

इस प्रीमियम भाव को हर कोई रखना चाहिएगा

बाजार पर्यवेक्षकों का कहना है कि टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ जीएमपी आज निवेशकों से मजबूत प्रतिक्रिया का संकेत देता है क्योंकि 70 प्रतिशत प्रीमियम एक ऐसी चीज है जिसे हर कोई अपने पोर्टफोलियो में रखना चाहेगा। हालाँकि, उन्होंने आगाह किया कि अगर टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ सदस्यता की स्थिति टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ सदस्यता की तारीख के दौरान उच्च बनी रहती है, तो शेयर आवंटन की संभावना कम हो सकती है।

जानिए निवेशक को कितने शेयर लेने होंगे

निवेशकों कम से कम एक लॉट खरीदना होगा। एक लॉट में 30 शेयर शामिल हैं। टी+3 शेड्यूल के मद्देनजर टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ आवंटन की तारीख 27 या 28 नवंबर 2023 को होने की संभावना है। वहीं, टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ लिस्टिंग 29 नवंबर को हो सकती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story