Top

Sarkari Naukri : बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका, इन विभागों में निकली बंपर नौकरियां

अगर आपको सरकारी नौकरी की तलाश है तो NewsTrack.com आपके लिए खुशखबरी लेकर आया है। जो युवा बैंक या दूसरे सरकारी विभागों में नौकरी करना चाहते हैं तो उनके लिए सुनहरा अवसर है।

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh RajpootWritten By Rahul Singh Rajpoot

Published on 19 Jun 2021 9:13 AM GMT

Sarkari Naukri : बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका, इन विभागों में निकली बंपर नौकरियां
X

कॉसेप्ट फोटो,

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

अगर आपको सरकारी नौकरी की तलाश है तो NewsTrack.com आपके लिए खुशखबरी लेकर आया है। जो युवा बैंक या फिर दूसरे सरकारी विभागों में नौकरी करना चाहते हैं, उनके लिए सुनहरा अवसर है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ऑफिसर और कार्यालय सहायक के 10,493 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 जून तय की गई है। इसके साथ ही उत्तराखंड के जो युवा पटवारी और लेखपाल बनने चाहते हैं तो उनके लिए भी मौका है। जबकि उत्तर प्रदेश के अलग-अलग 12 जिलों में आंगनबाड़ी सहायिका और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के पदों पर भर्तियां चल रही हैं।

ग्रामीण बैकों में 10 हजार से अधिक पदों पर भर्ती

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) में ऑफिसर (स्केल- I, II और III) और कार्यालय सहायक (मल्टीपर्पस) के 10,493 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। आईबीपीएस की तरफ से यह सूचना सात जून 2021 को जारी की है। इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 जून तय की गई है। अगर आप भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो फिर जल्द ही आईबीपीएस की तरफ से निकाले गए पदों पर आवेदन कर दीजिए। इन पदों के लिए आईबीपीएस की तरफ से परीक्षा का आयोजन सितंबर और अक्टूबर के महीने में किया जाएगा। इच्छुक अभ्यर्थियों को IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट @ibps.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

विभिन्न पदों के लिए सिलेबस

ऑफिसर स्केल –I (ऑफिस असिस्टेंट मल्टीपर्पस)

प्रारंभिक परीक्षा - इस परीक्षा में रीजनिंग से 40 सवाल और न्यूमेरिकल एबिलिटी से 40 सवाल पूछे जाएंगे। अभ्यर्थियों को 45 मिनट में 80 अंक के 80 प्रश्न हल करने होंगे। प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। मुख्य परीक्षा में अभ्यर्थियों को 200 अंक के 200 प्रश्नों को हल करने होंगे। इन प्रश्नों को अभ्यर्थियों को 2 घंटे के अंदर ही हल करना होगा।

रीजनिंग - 50 मार्क्स के 40 प्रश्न

न्यूमेरिकल एबिलिटी - 50 मार्क्स के 40 प्रश्न

जनरल अवेयरनेस - 40 मार्क्स के 40 प्रश्न

हिन्दी - 40 मार्क्स के 40 प्रश्न

इंग्लिश लैंग्वेज - 40 मार्क्स के 40 प्रश्न

कंप्यूटर नॉलेज - 20 मार्क्स के 40 प्रश्न

ऑफिसर स्केल 2 तथा ऑफिसर स्केल 3 के विभिन्न पदों के लिए एक ही चरण में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इन दोनों पदों के लिए सिलेबस एक ही होगा।

ऑफिसर स्केल-2 (स्पेशलिस्ट कैडर) - इसकी परीक्षा 2.30 घंटे की होगी। अभ्यर्थी को इसमें 200 अंकों के लिए कुल 240 सवाल पूछे जाएंगे।

प्रोफेशनल नॉलेज - 40 मार्क्स के 40 प्रश्न

रीजनिंग - 40 मार्क्स के 40 प्रश्न

फाइनांशियल अवेयरनेस - 40 मार्क्स के 40 प्रश्न

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और डाटा इंटरप्रिटेशन - 40 मार्क्स के 40 प्रश्न

कंप्यूटर नॉलेज - 20 मार्क्स के 40 प्रश्न

इंग्लिश या हिन्दी लैंग्वेज - 20 मार्क्स के 40 प्रश्न

ऑफिसर स्केल-2 (जनरल बैंकिंग ऑफिसर) तथा ऑफिसर स्केल-3 के लिए मुख्य परीक्षा का सिलेबस कुछ इस प्रकार रहेगा।

रीजनिंग - 50 मार्क्स के 40 प्रश्न

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और डाटा इंटरप्रिटेशन - 50 मार्क्स के 40 प्रश्न

फाइनांशियल अवेयरनेस - 40 मार्क्स के 40 प्रश्न

इंग्लिश या हिन्दी लैंग्वेज - 40 मार्क्स के 40 प्रश्न

कंप्यूटर नॉलेज - 20 मार्क्स के 40 प्रश्न

हिमाचल प्रदेश इन पदों पर होगी भर्ती

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के रिक्त 149 पदों में से सीधी भर्ती के तहत जूनियर क्लर्क के 103 पद, सहकारी सोसायटी के कर्मियों और पीएसीएस के प्रशिक्षित सचिवों के लिए 15 फीसदी पद आरक्षित हैं। यानी इस कोटे से जूनियर क्लर्क के 33 पद भरे जाएंगे। प्रशिक्षित सचिव के दायरे में न आने वालों के लिए आठ पद आरक्षित हैं। इसके अलावा स्टेनो-टाइपिस्ट के पांच पद भरे जाएंगे।

उत्तराखंड में पटवारी और लेखपाल के 513 पदों पर भर्ती

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पटवारी और लेखपाल के 513 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है। इन पदों के लिए 22 जून से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इस भर्ती परीक्षा से राजस्व उपनिरीक्षक (पटवारी) के 366 और राजस्व उपनिरीक्षक (लेखपाल) के 147 पदों पर भर्ती की जाएगी। पटवारी के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है। दोनों पदों के लिए आयु 21 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं, लेखपाल के लिए ग्रेजुएशन के साथ ही आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जनरल, ओबीसी के लिए 300 रुपये और एससी, एसटी, दिव्यांग और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 150 रुपये शुल्क तय किया गया है।

जिलावार पदों का विवरण

513 पदों जो भर्तियां होनी हैं उसमें जिलावार सीटों का आवंटन कर दिया गया है। इसके तहत पटवारी के अल्मोड़ा में 50 पद, बागेश्वर में 18, चमोली में 26, चंपावत में 23, देहरादून में नौ, नैनीताल में 27, पौड़ी गढ़वाल में 79, पिथौरागढ़ में 38, रुद्रप्रयाग में 13, टिहरी में 45 और उत्तरकाशी में 38 पदों पर मौका दिया गया है। वहीं, लेखपाल के चंपावत में एक, देहरादून में 29, हरिद्वार में 35, नैनीताल में 26 और ऊधमसिंह नगर में 56 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

- ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि : 22 जून

- ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : पांच अगस्त

- फीस जमा कराने की अंतिम तिथि : सात अगस्त

- शारीरिक दक्षता, लिखित परीक्षा की तिथि : नवंबर

यूपी में आंगनबाड़ी केंद्रों पर निकली बंपर नौकरियां

उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में आंगनबाड़ी सहायिका और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के पदों पर भर्तियां चल रही हैं। इन पदों के लिए अभ्यर्थी यूपी बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की अधिकारिक बसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं। प्रदेश के 12 जिलों में आंगनबाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री और आंगनबाड़ी सहायिकाओं के खाली पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन संबंधित जिलों के जिला कार्यक्रम अधिकारिक कार्यालय की ओर से जारी किया गया है। इन जिलों में लखनऊ, बाराबंकी, कानपुर नगर, मुरादाबाद, बागपत, रामपुर, गाजीपुर, चंदौली, बांदा, कुशीनगर, सहारनपुर, बिजनौर और शामली शामिल हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 23 जून 2021 है।

शैक्षणिक योग्यता और उम्र

विभाग की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक आंगनबाड़ी कार्यकत्री और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी हैं। वहीं आंगनबाड़ी सहायिका पद के लिए अधिकतम शैक्षणिक योग्यता 5वीं पास निश्चित की गई है। आंगनबाड़ी कार्यकत्री और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री पद के लिए अभ्यर्थियों की उम्र 21 साल से 45 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं आंगनबाड़ी सहायिका पद के लिए अभ्यर्थी की उम्र 50 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर करें आवेदन

वेबसाइट के होम पेज पर Recruitment पर क्लिक करना होगा।'Application form for Recruitment of Aganwadi Workers/ Mini Aganwadi Workers/ Aganwadi Helpers पर क्लिक करना होगा।यहां से आपको अपना Online Application Form भरना होगा।

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story