×

Admission 2021-22: स्कूल में दाखिले के लिए तैयार रहें स्टूडेंट्स, 31 अगस्त आखिरी डेट, KVS ने दिए निर्देश

Admission 2021-22 : नए सत्र 2021-22 के लिए एडमिशन शुरू हो गए हैं। केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने एडमिशन नोटिफिकेशन जारी कर दिए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 14 Jun 2021 2:45 AM GMT
KVS Admission 2021: कल से शुरू हो रहे रजिस्ट्रेशन, जल्दी करे आवेदन
X

KVS (PC: social media)

Education News : कोरोना संकट के बीच लगभग एक साल से छात्रों की शिक्षा पर असर पढ़ रहा है। 2020 में लॉकडाउन के एलान के बाद से कई महीनों तक स्कूल -कॉलेज बंद रहे। इस दौरान छात्रों ने ऑनलाइन क्लास और परीक्षाएं दीं। वहीं अब नए सत्र 2021-22 के लिए एडमिशन शुरू हो गए हैं। केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने नए सत्र को लेकर नोटिफिकेशन (Kendriya Vidyalaya Admission Schedule) जारी कर दिए हैं। 11 वीं क्लास को छोड़ कर 31 अगस्त तक सभी क्लास के स्टूडेंट्स के एडमिशन (Kendriya Vidyalaya Admission Form) पूरे हो जाएंगे।

23 जून से KV में एडमिशन शुरू

दरअसल, जो अभिभावक अपने बच्चे को केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं ये खबर उनके लिए है। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इस साल के सत्र में एडमिशन का शड्यूल जारी कर दिया है। कोरोना मामलों में हो रही कमी को देखते हुए अब स्कूल बच्चों के प्रवेश की तैयारी में है। इसी कड़ी में सेन्ट्रल स्कूल ने 23 जून से स्टूडेंट्स के एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

एडमिशन की लास्ट डेट 31 अगस्त (Admission Last Day)

इसके तहत केंद्रीय विद्यालय के जारी निर्देशों के मुताबिक़, 31 अगस्त तक सभी क्लास के बच्चों के एडमिशन (Admission Last Date) पूरे हो जाएंगे। हालांकि इसमें 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स शामिल नहीं हैं। वहीं इसी महीने यानी 23 जून को फ‌र्स्ट क्लास के लिए पहली लिस्ट जारी हो जायेगी। पहली कक्षा के बच्चों की दूसरी लिस्ट 30 जून तक जारी होगी, वहीं 5 जुलाई तक तीसरी लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी।

10वीं का रिजल्ट आने के बाद 11वीं क्लास में दाखिला

इसके अलावा सेकेंड क्लास या अन्य कक्षाओं में जिन स्टूडेंट्स का एडमिशन होना हैं, उनकी लिस्ट 24 जून से जारी होगी। 25 से 30 जून के बीच अन्य क्लासेस में एडमिशन कराए जाएंगे। बता दें कि 11वीं को छोड़कर अन्य क्लासेस में एडमिशन की लास्ट डेट 31 अगस्त है।


वहीं केंद्रीय विद्यालय में 11वीं में एडमिशन लेने की इच्छा रखने वाले छात्रों को फिलहाल इंतज़ार करना होगा। 10वीं का रिजल्ट जारी होने के 10 दिनों बाद ही 11वीं में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो सकेगा। साथ ही दसवीं बोर्ड के रिज़ल्ट आने के बीस दिन बाद 11वीं में एडमिशन होंगे।

गौरतबल है कि केंद्रीय विद्यालयों में हर साल अब तक एडमिशन प्रक्रिया पूरी हो जाया करती है, लेकिन कोरोना वायरस के कहर के कारण इस साल दाखिले पर असर पड़ा। इस साल अप्रैल मई में कोरोना की दूसरी लहर घातक थी, ऐसे में एडमिशन को टाल दिया गया था। लेकिन अब कोरोना के नए मामलों मे आ रही कमी को देखते हुए केवीएस ने एडमिशन नोटिफिकेशन और शड्यूल जारी कर दिया। अधिक जानकारी के लिए केवीएस की वेबसाइट पर सर्कुलर देख सकते हैं।

Shivani

Shivani

Next Story