×

NTA का नोटिस: NEET UG 2021 एप्लीकेशन करेक्शन विंडो फिर खुली, रिजल्ट 26 अक्टूबर के बाद 

NEET UG 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से नीट उम्मीदवारों को उनके आवेदन फॉर्म डिटेल्स में से सिर्फ कुछ में संशोधन की अनुमति है।

aman
Report amanPublished By Ragini Sinha
Published on: 22 Oct 2021 10:48 AM GMT
NEET UG 2021 application correction
X

NTA का नोटिस:  NEET UG 2021 एप्लीकेशन करेक्शन विंडो फिर खुली (social media)

NEET UG 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए (NTA) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) UG 2021 करेक्शन विंडो एक बार फिर खोल दी है। इसके तहत जो कोई उम्मीदवार अब नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट 2021 (NEET UG) के आवेदन फॉर्म में दी गई जानकारी बदलना या ठीक करना चाहते हैं, उन्हें 26 अक्टूबर की रात 11.50 बजे तक का मौका दिया गया है। इसका साफ मतलब है, कि अब एनटीए द्वारा नीट रिजल्ट (NEET RESULT) की घोषणा एप्लीकेशन करेक्शन के बाद ही की जाएगी। इसके अलावा, उम्मीदवार फर्स्ट फेज की डिटेल्स में भी करेक्शन कर सकते हैं। देश भर से उम्मीदवारों से प्राप्त निवेदनों के मद्देनजर एनटीए ने नीट यूजी एप्लीकेशन में करेक्शन के लिए एप्लीकेशन विंडो एक बार फिर कोली है।

करेक्शन (Correction)का आखिरी मौका

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से नीट उम्मीदवारों को उनके आवेदन फॉर्म डिटेल्स में से सिर्फ कुछ में संशोधन की अनुमति है। इन विवरणों में फेज- 1 के डिटेल, जेंडर, राष्ट्रीयता, ईमेल एड्रेस, कैटेगरी, सब-कैटेगरी के अलावा दूसरे चरण में सबमिट किए गए सभी विवरण शामिल हैं। इस बारे में एनटीए ने साफ शब्दों में कहा है, कि उम्मीदवारों को इस करेक्शन को आखिरी तथा अंतिम अवसर मानना चाहिए। क्योंकि, इसके बाद उन्हें कोई अन्य मौका नहीं मिलेगा। नोटिस में लिखा है कि, 'उम्मीदवारों से अनुरोध प्राप्त करने पर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) नीट (यूजी) के लिए एप्लीकेशन फॉर्म डिटेल्स करेक्शन या रिवाइज्ड के दूसरे सेट को भरने के लिए विंडो खोल रही है। यह सुविधा उन आवेदकों के लिए भी खुली है, जिन्होंने पहले भी सुधार किया था।'

यहां भी कर सकते हैं संपर्क

अगर, NEET UG 2021 आवेदनों के संशोधन में किसी भी प्रकार की कोई समस्या आती है, तो उम्मीदवार 011-40759000 पर या neet@nta.ac.in पर ई-मेल जरिए एनटीए से संपर्क कर सकते हैं।

कब जारी हो सकता है नीट (NEET) का रिजल्ट

जाहिर है, अब एनटीए 26 अक्टूबर, 2021 के बाद नीट रिजल्ट, 2021 घोषित करेगा। क्योंकि, एनटीए ने नीट 2021 फेज-2 आवेदन और सुधार विंडो को एक बार फिर से खोल दिया है। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद एनटीए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नीट यूजी रिजल्ट, 2021 जारी कर सकता है।

13 अक्टूबर को भी खुली थी करेक्शन विंडो

एनटीए ने इससे पहले नीट यूजी, 2021 एप्लीकेशन करेक्शन विंडो को 13 अक्टूबर तक विशेष रूप से संशोधित करने के लिए खोला था। जिसके बाद, एजेंसी ने 15 अक्टूबर को अंतिम उत्तर कुंजी जारी की थी। तब, आवेदकों को 17 अक्टूबर तक आपत्ति का समय दिया गया था।

बता दें, कि देशभर के 3,800 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर आयोजित नीट एग्जाम में 95 फीसदी से अधिक पंजीकृत अभ्यर्थी शामिल हुए। इस साल नीट के लिए रिकॉर्ड 16.14 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। बीते साल, कोविड-19 महामारी के बीच 85 प्रतिशत से भी अधिक पंजीकृत उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे। नीट परीक्षा के जरिए छात्र देश भर के मेडिकल कॉलेजों (542 मेडिकल, 313 डेंटल, 15 एम्स, 914 आयुष, 2 जिपमर और 47 बीवीएससी और एएच कॉलेज में) एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस सहित विभिन्न कोर्सेज में दाखिला ले सकेंगे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story