×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Modi Cabinet3.0: गिरिराज सिंह, भूपेंद्र यादव, चिराग, सुरेश गोपी समेत इन मंत्रियों ने संभाला पदभार, जानें किसे, क्या मिली है जिम्मेदारी

Modi Cabinet 3.0: तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी ने अपने पुराने सिपहसालारों पर ही भरोसा करते हुए मंत्रिमंडल में किसी बड़े बदलाव से गुरेज किया है

Ashish Kumar Pandey
Published on: 11 Jun 2024 7:52 AM GMT
Social - Media - Photo
X

Social - Media - Photo

Modi Cabinet: विभागों के बंटवारे के बाद कई मंत्रियों ने मंगलवार को अपना पदभार संभाल लिया। अमित शाह, गिरिराज सिंह, भूपेंद्र यादव सहित कई मंत्री अपने-अपने विभाग पहुंचे और पदभार संभाला। तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम को अपने मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया था। अपने मंत्रिमंडल में मोदी ने अपने पुराने सिपहसालारों पर भरोसा करते हुए किसी बड़े बदलाव से गुरेज किया है। उन्होंने अमित शाह, राजनाथ सिंह, एस जयशंकर और अश्विनी वैष्णव समेत कई मंत्रियों पर फिर से विश्वास जताते हुए उन्हें वहीं विभाग सौंपा है जो पहले उनके पास थे। प्रधानमंत्री ने वहीं, कुछ मंत्रालय में बदलाव भी किया है।यहां आइए जानते हैं किस मंत्री ने कौन से मंत्रालय का पदभार संभाला है।

भूपेंद्र यादव को फिर वही जिम्मेदारी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव पर दूसरी बार भरोसा जताते हुए उन्हें फिर से पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय सौंपा गया। उन्होंने मंगलवार को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री के रूप में अपना कार्यभार संभाल लिया।

देश में ग्रीन इकोनॉमी को आगे बढ़ाने पर काम


इस मौके पर भूपेंद्र यादव ने कहा, मैं नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं कि मुझे फिर से इस मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है। इस मंत्रालय द्वारा कई अहम कदम प्रधानमंत्री के नेतृत्व में लिए गए हैं और हम पर्यावरण व विकास को साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं। मिशन लाइफ की शुरुआत पीएम मोदी ने ग्लासगो कॉप में दुनिया में पर्यावरण संकट के लिए एक बहुत बड़े एक्शन प्रोग्राम के रूप में की थी। पीएम मोदी के एक पेड़ मां के नाम अभियान को हमारी पृथ्वी को हरा-भरा रखने के लिए पूरी जिम्मेदारी के साथ किया जाना चाहिए। देश में जो ग्रीन इकोनॉमी है उसे आगे बढ़ाने का काम हो रहा है। इसके साथ ही हम कई महत्वपूर्ण काम आगे करेंगे।

किसे मिला पर्यावरण मंत्रालय?


यूपी के गोंडा लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए कीर्तिवर्धन सिंह ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला।

गिरिराज सिंह ने संभाला कपड़ा मंत्रालय का कार्यभार

वहीं बिहार के बेगुसराय से लोकसभा सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कपड़ा मंत्रालय के रूप में पदभार संभाला। साथ ही पबित्रा मार्गेरिटा ने कपड़ा मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। इस दौरान पूर्व कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहे।

इस मौके पर कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, टेक्सटाइल ऐसा सेक्टर है जहां सबसे ज्यादा नौकरी आती है। आज दुनिया में भी हमारा निर्यात का अच्छा शेयर है। टेक्सटाइल आने वालों दिनों में देश के आकांक्षाओं के अनुरूप आगे जाएगा।

मनोहर लाल ने बिजली मंत्रालय का पदभार संभाला


संभाली बिजली मंत्रालय की किसे मिली जिम्मेदारी?

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और करनाल से लोकसभा चुनाव जीतने वाले केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर को बिजली मंत्री बनाया गय है। उन्होंने भी बिजली मंत्री के तौर पर अपना आज अपना पदभार संभाल लिया।

इसलिए यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी हैः सुरेश गोपी


केरल से बीजेपी के इकलौते सांसद और केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी ने भी अपने विभाग पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार संभाला लिया है। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी उपस्थित रहे। इसके अलावा, गोपी ने पर्यटन मंत्रालय के राज्य मंत्री का कार्यभार भी संभाला।

सुरेश गोपी ने कहा, यह मंत्रालय मेरे लिए नया है, मुझे इस मंत्रालय की उम्मीद नहीं थी, इसलिए यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। मुझे निश्चित रूप से उन संभावनाओं पर गौर करना होगा, जिस पर प्रधानमंत्री मुझसे आशा कर रहे हैं।

चिराग बोले-फूड प्रोसेसिंग एक बड़ी जिम्मेदारी


केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने भी मंगलवार को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री का कार्यभार संभाल लिया। पासवान ने कहा, प्रधानमंत्री ने जो जिम्मेदारी दी है उसे इमानदारी से निभाने के संकल्प के साथ यहां आया हूं। फूड प्रोसेसिंग एक बड़ी जिम्मेदारी है, आने वाला समय फूड प्रोसेसिंग का ही है। मैं, मेरे पिता राम विलास पासवान से सीखते हुए उनकी सोच को आगे बढ़ाते हुए और प्रधानमंत्री के विकसित देश के संकल्प को पूरा करने के उद्देश्य से इस विभाग की एक अहम भूमिका देखता हूं।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story