×

Lok Sabha Speaker 2024: कौन हैं के. सुरेश? जिन्हें विपक्ष ने बनाया लोकसभा स्पीकर पद का उम्मीदवार

Lok Sabha Speaker 2024 विपक्ष ने केरल के कांग्रेस के सांसद के सुरेश को अपना उम्मीदवार घोषित किया है

Ashish Kumar Pandey
Published on: 25 Jun 2024 7:53 AM GMT (Updated on: 25 Jun 2024 8:14 AM GMT)
Lok Sabha Speaker
X

Lok Sabha Speaker

Lok Sabha Speaker: लोकसभा स्पीकर को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष में बात नहीं बनी। अब स्पीकर पद के लिए कल यानी 26 जून को चुनाव होगा। जहां एनडीए की ओर से स्पीकर पद के लिए ओम बिरला को उम्मीदवार घोषित किया गया है तो वहीं विपक्ष की ओर से कांग्रेस सांसद के. सुरेश विपक्ष की ओर से लोकसभा स्पीकर पद के उम्मीदवार बनाए गए हैं। इन दोनों ने अपना नामांकन भी भर दिया है।

देश में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनने के बाद अब लोकसभा स्पीकर पद को लेकर घमासान मचा हुआ। विपक्ष के उम्मीदवार उतारने के बाद भारत के संसदीय इतिहास में यह पहली बार होगा कि लोकसभा स्पीकर को लेकर चुनाव होगा। जब सत्ता पक्ष और विपक्ष में स्पीकर को लेकर सहमति नहीं बनी तो विपक्ष ने भी अपना उम्मीदवार उतार दिया। विपक्ष ने केरल के कांग्रेस के सांसद के सुरेश को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। अब यह चर्चा होने लगी है कि ये के. सुरेश कौन हैं जिन्हें विपक्ष ने अपना उम्मीदवार बनाया है।...तो आइए जानते हैं कि कौन हैं कांग्रेस सांसद के सुरेश?

कौन हैं के सुरेश?

इनका पूरा नाम कोडिकुन्निल सुरेश यानी के. सुरेश है। ये केरल की मवेलिकारा लोकसभा सीट से सांसद चुने गए हैं। उनका साल 1989 से इस सीट पर कब्जा बरकरार है। वे अब तक 7 बार सांसद बन चुने गए हैं। साथ ही 68 वर्षीय के सुरेश कांग्रेस की सरकार में 2012 से 2014 तक राज्य मंत्री भी रहे हैं। 2018 में उन्हें केरल कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाया गया था। वे एआईसीसी के. सचिव भी रह चुके हैं।

सीपीआई उम्मीदवार को दी शिकस्त

लोकसभा चुनाव 2024 में केरल के मवेलिकारा लोकसभा सीट पर कांग्रेस और सीपीआई के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। कांग्रेस के के. सुरेश ने सीपीआई उम्मीदवार अरुण कुमार को 10868 वोटों के अंतर से हराया। सुरेश को 369516 वोट मिले जबकि अरुण कुमार ने 358648 मत हासिल किए।सीपीआई के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। कांग्रेस के के. सुरेश ने सीपीआई उम्मीदवार अरुण कुमार को 10868 वोटों के अंतर से हराया। सुरेश को 369516 वोट मिले जबकि अरुण कुमार ने 358648 मत हासिल किए।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story