तवायफों के परिवार से है बॉलीवुड की इन 3 एक्ट्रेसेस का ताल्लुक

Bollywood Actress Family Connection with Tawaifs: आज हम आपको बॉलीवुड की उन एक्ट्रेसेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका ताल्लुक तवायफों के परिवार से है।

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 7 Jun 2024 5:15 AM GMT (Updated on: 7 Jun 2024 6:14 AM GMT)
Bollywood Actress Family Connection with Tawaifs
X

Bollywood Actress Family Connection with Tawaifs (Image Credit: Social Media)

Bollywood Actress Family Connection with Tawaifs: इन दिनों ओटीटी पर मशहूर फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की वेब सीरीज ‘हीरामंडी’ (Heeramandi) की हर तरफ चर्चा हो रही है। ये सीरीज 1 मई से ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हुई थी। संजय लीला भंसाली की ये सीरीज कई लोगों को पसंद आ रही है, तो वहीं कुछ लोग इसमें खामियां भी निकाल रहे हैं। इसकी कहानी 1920 के दशक में बेस्ड है, जिसमें पाकिस्तान की तवायफों की कहानी को दिखाया गया है। सीरीज में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा और अदिति राव हैदरी जैसी अभिनेत्रियों ने तवायफों की भूमिका निभाई है। इससे पहले भी कई बॉलीवुड एक्ट्रेसेस बड़े पर्दे पर तवायफों का किरदार निभा चुकी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं बॉलीवुड में कुछ ऐसी एक्ट्रेसेस भी हैं, जो असल जिंदगी में तवायफों के परिवार से ताल्लुक रखती हैं। आइए आपको बताते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन शामिल है।

सायरा बानो (Bollywood Actress Saira Banu)

सायरा बानो का तवायफों से गहरा रिश्ता है। उनकी मां, दादी और परदादी तीनों कोठे पर बैठती थीं। कहा जाता है कि उनकी मां और दादी का दिल्ली में अपना कोठा था। भले ही उनका खुद का कोठा हो, लेकिन इस पेशे में उन्हें भी मजबूरन आना पड़ा था। सायरा बानो की परदादी का नाम जुम्मन बाई था, जिन्हें महज 7 साल की उम्र में कोठे पर बैठा दिया गया था। 18 साल की उम्र में उनकी एक बेटी हुई, जिसका नाम शमशाद रखा गया। शमशाद सायरा बानो की नानी थीं।


नरगिस (Bollywood Actress Nargis)

बॉलीवुड की ‘मदर इंडिया’ नरगिस ‘जागते रहो’, ‘श्री 420’, ‘मदर इंडिया’, ‘आवारा’ जैसी फिल्मों से मशहूर हुई थीं। नरगिस की मां जद्दनबाई कोलकाता की मशहूर तवायफ थीं। उन्हें भारत को कोठे से मिली पहली महिला गायिका के रूप में भी देखा जाता है। उनकी परवरिश कोठे में ही हुई थी। जद्दनबाई की मां दलीपाबाई यानी नरगिस की नानी भी इलाहाबाद की मशहूर तवायफ थीं।


फातमा बेगम (Bollywood Actress Fatma Begum)

आखिरी नाम फातमा बेगम का है। फातमा बेगम को बॉलीवुड की पहली महिला डायरेक्टर के तौर पर देखा जाता है। फातमा भी एक तवायफ परिवार से आती हैं। डायरेक्टर होने के साथ-साथ उन्होंने बतौर एक्ट्रेस भी काम किया है। बाद में उन्होंने अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस भी शुरू किया था। इस प्रोडक्शन हाउस का नाम विक्टोरिया-फातमा फिल्म्स था।



Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story