×

Murder Mysteries Movies: टॉप 15 मर्डर मिस्ट्रीज मूवी एंड टीवी शोज, IMDb कि लिस्ट में हैं मौजूद

Top 15 Murder Mysteries Movies: यहां टॉप मर्डर मिस्ट्री फिल्मों और टीवी शो की सूची दी गई है जो आपको कहानी के कैरेक्टर्स और उनकी तकलीफों से जोड़ेगी।

Anushka Rati
Published on: 4 Sep 2022 2:12 PM GMT
Murder Mysteries Movies: टॉप 15 मर्डर मिस्ट्रीज मूवी एंड टीवी शोज, IMDb कि लिस्ट में हैं मौजूद
X

Murder Mystry (image: socail media)

TOP Murder Mysteries Movies: यूं तो अपने कितने ही ऐसे थ्रिलर, हॉरर और मर्डर मिस्ट्री जैसी फिल्में और टीवी शोज देखें होंगे मगर IMDb की लिस्ट में मौजूद टॉप 15 फिल्में और टीवी शोज आपको आपकी सीट से बांधे रखेगी और आपको असली थ्रिलर और डर से रूबरू करवाएगी। बता दें कि, मर्डर मिस्ट्री रोम-कॉम के बिल्कुल अपोजिट हैं और फिर भी दोनों जेनर्स एक-दूसरे के पैरलल हैं। यहां टॉप मर्डर मिस्ट्री फिल्मों और टीवी शो की सूची दी गई है जो आपको कहानी के कैरेक्टर्स और उनकी तकलीफों से जोड़ेगी।

आपको बता दें कि, मर्डर मिस्ट्री रियलिटी में अपने व्यूअर्स को बांधे रखने की शक्ति रखती है। जितना वे प्यार करते हैं और अपने फेवरेट रोम-कॉम के समान एंड होने का सपना देखते हैं, व्यूअर्स को तुरंत उस चीज़ की ओर अट्रैक्ट किया जाता है जो उनके दिमाग पर कटाक्ष करती है - केवल कुछ सेकंड में लोग भयभीत, हैरान, डरावने और भ्रमित होने के लिए तैयार होते हैं।

वहीं जब तक वे थ्रिल्ड हैं, वे मर्डर मिस्ट्री फिल्में या टीवी शो देखना चुनते रहेंगे और यहां तक कि उन्हें रोम-कॉम पर पसंद करेंगे। एक और दिलचस्प फैक्ट यह भी है कि इंसानी दिमाग कैसे काम करता है - लोग रियलिटी में कहानी और प्लॉट के विकास पर फोकस बनाए रखने के बजाय कहानी के एंड की फोरकास्ट करने से अधिक कंसर्न्ड होते हैं।

फिर कारण जो भी हो, हम सभी हत्या के रहस्यों के घेरे में आ ही जाते हैं - कम से कम वे बाद में सबसे अच्छी डिस्कशन में से एक बनाते हैं। इसके साथ ही, यदि फिल्म या इंटेंस चेन हो जाती है, तो आपको अपने साथी के साथ कोहेबिटेशन करने का मौका मिलेगा।

तो चलिए देखते हैं कि IMDb के टॉप 15 के लिस्ट में कौन कौन सी मर्डर मिस्ट्री पर बनी फिल्में और टीवी शोज हैं जो आपको डेफिनेटली काफी पसंद आएगी।

आईएमडीबी के अनुसार 15 सर्वश्रेष्ठ मर्डर मिस्ट्री फिल्में और टीवी शो: नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम, डिज़नी + हॉटस्टार और यूट्यूब पर देखें

1. शेरलॉक


जिसे 2010 में रिलीज किया गया था और यह 2017 में समाप्त हुआ था, इसके साथ ही आईएमडीबी ने इसे 10 में से 9.1 रेटिंग दिया है। इसके निर्देशक मार्क गैटिस और स्टीवन मोफ्फात हैं और इसका जेनर एक क्राइम, ड्रामा और सस्पेंस हैं इसके साथ ही इस शो को 9 प्राइम एम्मी अवार्ड भी मिल चुका है। वहीं इसमें अभिनय किया है बेनेडिक्ट कंबरबैच, मार्टिन फ्रीमैन, और उना स्टब्स ने।

2. True Detective


इसे 2014 में जारी किया गया था और यह 2019 में एंड हुआ था। वहीं। इस शो को आईएमडीबी ने 10 में से 8.9 रेटिंग दी हैं और ये निक पिज़ोलैटो ने निर्देशित किया है और वहीं इस शो का जेनर क्राइम, ड्रामा और मिस्ट्री है। वहीं इस शो को 5 प्राइमटाइम एम्मी अवार्ड भी मिल चुके हैं। इस शो में विंस वॉन, कॉलिन फैरेल, मैथ्यू मैककोनाघी, और राहेल मैकएडम्स ने अभिनय किया हैं

3. डेक्सटर


यह शो 2006 में रिलीज किया गया था वहीं यह शो 2013 में समाप्त हो हुआ। इसके साथ ही आईएमडीबी ने इसे 8.7/10 रेटिंग दी हैं और इसका जेनर क्राइम, ड्रामा और मिस्ट्री पर बेस्ड है और इसका निर्देशन जेम्स मनोस जूनियर ने किया है। वहीं इस शो ने 4 प्राइमटाईम एम्मी अवार्ड जीतें हैं। वहीं इस शो में माइकल सी हॉल, जेनिफर कारपेंटर, जेम्स रेमर और डेविड जायासो ने अपनी शानदार एक्टिंग का नमूना दिखाया है।

4. Se7en


यह शो साल 1995 में जारी किया गया था और इसे आईएमडीबी 8.6/10 रेटिंग दी है। वहीं इस शो को डेविड फिन्चर ने निर्देशित किया है। इसका जेनर क्राइम, ड्रामा और मिस्ट्री है। इसके साथ ही इस शो ने 1 बार ऑस्कर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हुआ था। वहीं इसमें मॉर्गन फ्रीमैन, ब्रैड पिट, केविन स्पेसी, डैनियल ज़ाकापा, जॉन कैसिनी और ग्वेनेथ पाल्ट्रो ने अभिनय किया है।

5. माइंडहंटर


इस शो को 2017 में जारी किया गया था और इसका एंड 2019 में हुआ था। इसके साथ ही आईएमडीबी ने 8.6/10 इस शो को रेटिंग दिया है। वहीं इस शो के निर्देशक जो पेनहॉल हैं। इस शो का जेनर क्राइम, ड्रामा और मिस्ट्री पर बेस्ड है। वहीं इस शो को 2 बार प्राइमटाइम एम्मी अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था। इस शो में जोनाथन ग्रॉफ़, होल्ट मैक्कलनी, अन्ना टोरव, और हन्ना ग्रॉसो ने अभिनय किया है।

6. The Silence of the Lambs


इस शो को साल 1991 में जारी किया गया था और इसे जोनाथन डेमे ने निर्देशित किया हैं। इसके साथ ही इसके जेनर की बात करें तो यह एक क्राइम, ड्रामा और थ्रिलर मूवी है। वहीं इस शो को 5 बार ऑस्कर अवॉर्ड मिल चुके हैं। इसमें अभिनय करने वाले जोडी फोस्टर, एंथनी हॉपकिंस, लॉरेंस ए। बोनी, कासी लेमन्स, और लॉरेंस टी वेरेंट्ज़ हैं।

7. ब्रिज


यह शो 2011 रिलीज हुआ था और 2018 में इसका एंड हुआ। इसके साथ ही आईएमडीबी ने इसे 8.6/10 रेटिंग दिया है। वहीं इसका जेनर क्राइम, ड्रामा और थ्रिलर हैं इसके साथ ही 1 बार बाफ्टा पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। इस शो में सोफिया हेलिन, राफेल पेटर्सन, और सारा बोबर्ग ने अभिनय किया हैं।

8. साइको


इसे 1960 में जारी किया गया था और आईएमडीबी ने इस शो को 8.5/10 दिया है। वहीं इस शो के निर्देशक अल्फ्रेड हिचकॉक हैं। इसका जेनर हॉरर, मिस्ट्री एयर थ्रिलर है। अवार्ड्स की बात करें तो इस शो ने 4 बार ऑस्कर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हो चुकी हैं। इसमें एंथनी पर्किन्स, जेनेट लेह, वेरा माइल्स, और जॉन गेविन अभिनय किया हैं।

9. ओल्ड बॉय


इस शो को 2003 में रिलीज किया गया था और आईएमडीबी ने इसे 8.4/10 रेटिंग दिया है। इसका निर्देशक पार्क चान-वूक ने किया है। इसके जेनर की बात करें तो यह एक एक्शन, मिस्ट्री और ड्रामा शो है और इस शो में चोई मिन-सिक, यू जी-ताए, किम ब्योंग-ओके, और कांग हाय-जोंग ने अभिनय किया है।

10. अनबेलीवेबल (मिनी-सीरीज़)


इसे 2019 में जारी किया गया था और आईएमडीबी ने इसे 8.4/10 रेटिंग दी है। इसके निर्देशक सुसन्नाह ग्रांट, माइकल चैबन और आयलेट वाल्डमैन हैं। इसका जेनर अपराध और नाटक है और इसे 4 प्राइमटाइम एम्मी के लिए नामांकित किया गया है। वहीं शो में कैटिलिन डेवर, टोनी कोलेट, ब्लेक एलिस, और मेरिट वीवर ने अभिनय किया हैं।

11. शटर आइलैंड


इसे 2010 में रिलीज किया गया था और वहीं आईएमडीबी ने इसे 10 में से 8.2 रेटिंग दी है। इसे मार्टिन स्कॉर्सेसी निर्देशित किया है और इसका जेनर रहस्य और थ्रिलर है। वहीं लियोनार्डो डिकैप्रियो, एमिली मोर्टिमर, मार्क रफ़ालो, और बेन किंग्सले ने अभिनय किया हैं

12. गॉन गर्ल


इसे 2014 में रिलीज किया गया था और आईएमडीबी ने इस शो को 8.1/10 रेटिंग दिया है। इसके निर्देशक डेविड फिन्चर हैं। इसका जेनर थ्रिलर, ड्रामा और मिस्ट्री है और 1 ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया है। इस शो में बेन एफ्लेक, रोसमंड पाइक, और नील पैट्रिक हैरिस ने अभिनय किया है।

13. प्रिजनर्स


इस शो ने 2013 में जारी किया गया था और आईएमडीबी ने इसे 8.1/10 रेटिंग दी है। वहीं इसके निर्देशक डेनिस विलेन्यूवे हैं। इस शो का जेनर अपराध, नाटक और रहस्य हैं। इसके साथ ही इस शो को 1 बार ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया है। वहीं इस शो में ह्यूग जैकमैन, जेक गिलेनहाल, मेलिसा लियो और वियोला डेविस में अभिनय किया है।

14. मेमोरीज ऑफ मर्डर


इसे 2003 में रिलीज किया गया था और आईएमडीबी ने इसे 8.1/10 रेटिंग दी है। इसके निर्देशक बोंग जून हो हैं। इसका जेनर अपराध, नाटक और रहस्य है। इस शो में सॉन्ग कांग-हो, किम सांग-क्यूंग, और रो-हा किमो ने अभिनय किया है।

15. मैन हंट


इसे 2017 में जारी किया गया था और इसे आईएमडीबी ने 8.1/10 रेटिंग दिया है। एंड्रयू सोड्रोस्की, जिम क्लेमेंटे, और टोनी गिटेलसन ने निर्देशित किया हैं। इस शो का जेनर अपराध, नाटक और जीवनी है। इस शो में गेथिन एंथोनी, अर्लिस हॉवर्ड, केली जेनरेट, और कैमरन ब्रिटन ने अभिनय किया है।

आज के लिए इतना ही। हम आशा करते हैं कि आपको हमारी सर्वश्रेष्ठ मर्डर मिस्ट्री फिल्मों और टीवी शो की क्यूरेटेड सूची पसंद आएगी। एक डरावना सप्ताहांत है!

Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story