×

T-20 WC: फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड, न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया

Admin
Published on: 30 March 2016 3:22 PM GMT
T-20 WC: फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड, न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया
X

दिल्ली:जेसन रॉय के ताबड़तोड़ 78 रनों के बाद जोस बटलर की 17 गेंदों पर 37 रनों की धांसू पारी की बदौलत इंग्लैंड ने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेले गए वर्ल्ड टी20 के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को सात विकेट से रौंद दिया। न्यूजीलैंड की ओर से दिए 154 रनों के लक्ष्य को इंग्लैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 17 गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया।

अंग्रेजों की रही तूफानी शुरुआत

154 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने पहले ओवर में चार चौके लगा कर अपने इरादे जाहिर कर दिए। उन्होंने तूफानी बैटिंग की और केवल 26 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और एक छक्का लगाया। सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 8.2 ओवरों में 82 रनों की साझेदारी की। इसी स्कोर पर एलेक्स हेल्स सैंटनर की गेंद पर मुनरो के हाथों लपके गए और इंग्लैंड को पहला झटका लगा।

न्यूजीलैंड ने दिया था 154 रन का लक्ष्‍य

इससे पहले दिल्ली के फिरोजशाह स्टेडियम में खेले जा रहे पहले सेमीफाइनल में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के सामने 154 रनों का लक्ष्य रखा था। टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 154 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन कॉलिन मुनरो ने बनाए। उन्होंने 46 रनों की पारी खेली।

इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा विकेट बेन स्टोक्स ने हासिल किए। उन्होंने अपने चार ओवरों में 26 रन देकर तीन विकेट लिए।

मार्टिन गुप्टिल और केन विलियमसन ने न्यूजीलैंड को तेज शुरुआत तो दिलाई लेकिन यह साझेदारी को बहुत आगे तक नहीं ले जा सके।टीम का पहला विकेट दूसरे ओवर की पहली गेंद पर मार्टिन गुप्टिल के रूप में गिरा।वे 15 रनों के निजी स्कोर पर डेविड विली की गेंद पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट हुए।इस समय टीम का स्कोर 17 रन था।

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे मुनरो और कप्तान विलियमसन ने पारी को आगे बढाया। इन दोनों खिलाडियों के बीच दूसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी हुई। टीम को अगला झटका 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर विलियमसन के रूप में लगा। उन्होंने 28 गेंदों में 32 रन बनाए।

इसके बाद मुनरो भी ज्यादा देर तक मैदान पर टिक न सके और और 14वें ओवर में पेवेलियन लौट गए।उन्होंने 32 गेंदों में 46 रन बनाए। इसके बाद 17 वें ओवर में रोस टेलर (6), 18वें ओवर में ल्यूक रॉकी (3), अगली ही गेंद पर कोरी एंडरसन (28), और 20वे ओवर में मिशेल सैंटर का विकेट गिरा।पारी की आखिरी गेंद पर मिशेल मेक्लाघन (1) रन आउट हुए।

इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स के तीन विकेट हासिल किए जबकि डेविड विली, क्रिस जॉर्डन, लियाम प्लंकेट और मोइन अली ने एक-एक विकेट हासिल किया।

Admin

Admin

Next Story