×

Dahi Handi Festival 2022: दही हांडी उत्सव को लेकर BJP-MNS का बड़ा ऐलान, गोविंदाओं को मिलेगा मुफ्त बीमा

राज ठाकरे की अगुवाई वाली मनसे दही हांडी के गोविंदाओं को 100 करोड़ रुपया का मुफ्त बीमा कवर देने की पेशकश की है। मनसे की योजना मुंबई के एक हजार गोविंदाओं को मुफ्त बीमा कवर देने की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Aug 2022 12:27 PM GMT
Dahi Handi Festival
X

Dahi Handi Festival। (Social Media)

Dahi Handi Festival 2022: मुंबई का दहीं हांडी उत्सव (Dahi Handi Festival 2022) पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। हर साल लोग बड़ी बेसब्री से इसका इंतजार करते हैं। बीते दो सालों से कोरोना महमारी के कारण अन्य उत्सवों की तरह इस पर भी ग्रहण लग गया था। लेकिन इस बार ऐसी कोई पाबंदी नहीं है। यही वजह है कि लोगों में इसबार दही – हांडी उत्सव (Dahi-Handi festival) को लेकर खासा उत्साह है। लोग इस उत्सव का भरपूर लुत्फ उठा सकें, इसलिए सरकार ने इस बार 19 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा भी कर दी है।

दही – हांडी उत्सव (Dahi-Handi festival) जितना मनोरंजक है उतना ही खतरनाक भी है। गोविंदा की सुरक्षा को लेकर हमेशा से इस उत्सव को लेकर सवाल भी उठते रहे हैं। क्योंकि दही – हांडी के दौरान कभी-कभी गोविंदा हादसे के शिकार भी हो जाते हैं। कई मौकों पर उनकी जान भी चली जाती है। ऐसे में उनके परिवार को असहनीय पीड़ा से गुजरना पड़ता है, साथ ही परिवार को आर्थिक मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है। इस जोखिम को देखते हुए मनसे और बीजेपी ने गोविंदाओं को सुरक्षा कवर देने का निर्णय लिया है।

100 करोड़ का बीमा कवर देगी मनसे

राज ठाकरे की अगुवाई वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (Maharashtra Navnirman Sena) दही हांडी के गोविंदाओं को 100 करोड़ रुपया का मुफ्त बीमा कवर देने की पेशकश की है। मनसे की योजना मुंबई के एक हजार गोविंदाओं को मुफ्त बीमा कवर देने की है। पार्टी के नवी मुंबई शहर अध्यक्ष गजानन काले ने गोविंदा की टीमों को सुरक्षा कवच योजना का लाभ लेने की अपील की है। उन्होंने गोविंदाओं से मंडल के लेटरहेड पर अपनी उम्र के साथ नाम दर्ज कर मनसे के केंद्रीय कार्यालय सीवुड्स में जमा कराने को कहा है। काले ने कहा कि इस योजना में भाग लेने वाली टीमों को कुछ खर्च नहीं करना पड़ेगा।

इस तरह काम करेगी मनसे की सुरक्षा कवच योजना

मनसे की इस योजना के तहत गोविंदा के परिवार को हादसे में मौत होने पर 10 लाख रूपये, स्थायी अपंगता की स्थिति में 10 लाख रूपये और हादसे के कारण अस्पताल खर्च के लिए 1 लाख रूपये मिलेंगे। मनसे नेता गजानन काले ने नवी मुंबई के गोविंदाओं से इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की है।

बीजेपी भी गोविंदा को देगी बीमा

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) में शामिल बीजेपी भी गोविंदाओं को बीमा कवर देगी। मुंबई भाजपा ने शहर के गोविंदाओं को 10 लाख रुपया का बीमा कवर देने का निर्णय लिया है। बीजेपी विधायक नीतेश राणे (BJP MLA Nitesh Rane) ने गोविंदाओं से मुंबई बीजेपी की इस योजना का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कई बार गोविंदा दही हांडी के दौरान हादसे का शिकार हो जाते हैं और हमेशा के लिए अपना कोई अंग खो देते हैं। ऐसे में हमें उनकी देखभाल करनी चाहिए।

बता दें कि दही हांडी उत्सव समिति (Dahi Handi Festival Committee) ने भी हाल में गोविंदा के समूहों से किसी अन्य चीजों पर खर्च करने की बजाय सुरक्षा कवच और बीमा खरीदने की सलाह दी थी। उत्सव को लेकर गोविंदाओं की प्रैक्टिस जोरशोर से जारी है। गोविंदा रातभर जाकर इसकी प्रैक्टिस कर रहे हैं। एक आंकड़े के मुताबिक, मुंबई में 1500 से 2000 गोविंदा पाठक हैं, जिनमें से केवल तीन चार ही नौ स्तरीय मानव पिरामिड बना सकते हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story