×

OMG: इस देश में सफाईकर्मियों को मिल रही है डॉक्टर और इंजीनियर से ज्यादा सैलरी, जाने इसके पीछे की वजह

Australia Unknown Fact: दरअसल ऑस्ट्रेलिया सफाई कर्मचारियों की बहुत ज्यादा कमी है। वहां सफाई कर्मचारियों की इतनी कमी है कि लोग उन्हें डॉक्टर्स या इंजीनियर से ज्यादा पैसे देते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि वहां के सफाई कर्मचारियों की सैलरी एक करोड़ है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 23 Nov 2022 1:21 AM GMT
Australia Unknown Fact
X

Australia Unknown Fact(photo-social media)

Australia Unknown Fact: भारत में सफाई कर्मचारियों की इतनी कोई वैल्यू नहीं है। क्योंकि यहां पर हर जगह सफाई कर्मचारी आसानी से मिल जाते हैं। कम पढ़ाई करने की वजह से लोगों को ना चाहते हुए भी यह काम करना पड़ता है। वह दिन रात मेहनत करते हैं। परन्तु उन्हें फिर भी कम सैलरी मिलती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि भारत में हर जगह सफाई कर्मचारी मिल जाते हैं। इसलिए डिमांड कम होजाती है साथ में इनकी सैलरी भी, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक ऐसा देश भी है जहां के लोग सफाई कर्मचारियों को डॉक्टर्स या इंजीनियर से भी ज्यादा पैसे देते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में सफाई कर्मचारियों की है भरी डिमांड, जाने आखिर क्यों करते हैं ऐसा वहां के लोग

दरअसल ऑस्ट्रेलिया सफाई कर्मचारियों की बहुत ज्यादा कमी है। वहां सफाई कर्मचारियों की इतनी कमी है कि लोग उन्हें डॉक्टर्स या इंजीनियर से ज्यादा पैसे देते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि वहां के सफाई कर्मचारियों की सैलरी एक करोड़ है। वह इतनी सैलरी इसलिए देते हैं क्योंकि सफाई कर्मी अपना काम करे और काम को छोड़ कर ना जाए क्योंकि वहां दूसरा काम करने वाला व्यक्ति मिलना मुश्किल है। इतनी सैलरी देने के बाद भी वहां बहुत कम सफाई कर्मचारि है।

सफाई कर्मचारियों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कंपनी काम करने वाले लोगों को पहले एक साल पहले कंपनियां उन्हें 2700 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से भुगतान करती थीं। अब कंपनियां सफाईकर्मियों को प्रति घंटे 3500-3600 रुपये देने को तैयार हैं। लेकिन इसके बाद लोग काम करना नहीं चाहते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया बहुत ही डेवलप कंट्री है। जहां पर हर लोग पढ़े लिखे हैं और काफी पैसा कमाते हैं। इसलिए वह सब काम करने वाले लोगों की तलाश में रहते हैं। काम करने वाले व्यक्ति कम है इसलिए उन्हें ज्यादा सैलरी दी जाती है। सफाईकर्मि

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story