×

चीन ने समुद्र में तैनात की परमाणु पनडुब्बियां, अमेरिका की बढ़ी टेंशन

चीन ने समुद्र में परमाणु क्षमता से लैस बलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियों को तैनात किया है। सैटलाइट तस्वीरों से यह पता चलता है कि चीन ने परमाणु क्षमता से लैस बलिस्टिक मिसाइलों को रिजॉर्ट सिटी सानया के पास रणनीतिक बेस पर नियमित तौर पर तैनात किया है।

Dharmendra kumar
Published on: 6 May 2019 4:12 AM GMT
चीन ने समुद्र में तैनात की परमाणु पनडुब्बियां, अमेरिका की बढ़ी टेंशन
X

हॉन्ग कॉन्ग: चीन ने समुद्र में परमाणु क्षमता से लैस बलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियों को तैनात किया है। सैटलाइट तस्वीरों से यह पता चलता है कि चीन ने परमाणु क्षमता से लैस बलिस्टिक मिसाइलों को रिजॉर्ट सिटी सानया के पास रणनीतिक बेस पर नियमित तौर पर तैनात किया है। सबसे बड़ी बात है कि इन पनडुब्बियों की सुरक्षा में चीन के कई वॉरशिप और एयरक्राफ्ट भी तैनात हैं। अमेरिका का कहना है कि समुद्र में परमाणु क्षमता से लैस इन पनडुब्बियों के चीन एशिया में उसके दबदबे को कम करने की कोशिश में है।

इस बेस पर ऐसी सुविधाएं विकसित की गई हैं ताकि बलिस्टिक मिसाइलों को स्टोर किया जा सके और उन्हें लोड किया जा सके। जापान और ताइवान के साथ चीन के संबंधों में तनाव की वजह बने साउथ चाइना सी के पास स्थित इस द्वीप में कई जगहों पर ऐंटिने लगे दिखते हैं, जो दूसरे देशों की पनडुब्बियों के बारे में पता लगाने का काम करते हैं।

यह भी पढ़ें...पश्चिम बंगाल के बैरकपुर में बवाल, टीएमसी समर्थकों पर बीजेपी नेता को पीटने का आरोप

यहां एक सीनियर पनडुब्बी कर्मचारी को भी तैनात किया गया है, जिसे चीनी सेनाओं को कमांड करने की जिम्मेदारी दी गई है। सुरक्षा मसलों के जानकार, डिप्लोमैट्स और पूर्व नौसेना अधिकारियों का कहना है कि इसका अर्थ यह है कि चीन के पास अब समुद्र की लहरों के बीच भी पनडुब्बी मिसाइलें हैं, जो न्यूक्लियर अटैक कर सकती हैं और पट्रोलिंग पर हैं।

डिफेंस सेक्टर के जानकारों का कहना है कि इसके जरिए चीन को नई ताकत मिली है। समुद्र में मिलिट्री तकनीक के मामले में चीन अब छह दशक बाद अमेरिका, रूस, ब्रिटेन और फ्रांस के क्लब में साबित हो गया है, जिसके पास समुद्र में भी न्यूक्लियर बलिस्टिक मिसाइल सबमरीन्स हैं। हाल ही में प्रकाशित अपनी सालाना रिपोर्ट में अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पेइचिंग के पास अब समुद्र में भी विश्वसनीय और ताकतवर परमाणु हथियार हैं।

यह भी पढ़ें...फानी से तबाही का जायजा लेने ओडिशा पहुंचे PM मोदी, CM नवीन पटनायक ने किया स्वागत

चीन की इन मिसाइलों की जद में अमेरिका भी होगा

यहां तैनात चीन की हर पनडुब्बी में 12 बलिस्टिक मिसाइलों को रखा जा सकता है। पेंटागन की रिपोर्ट के मुताबिक ये मिसाइलें 7,200 किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकती हैं। इस तरह अब अमेरिका भी चीन की समुद्र में तैनात बलिस्टिक मिसाइलों की रेंज में होगा। वॉशिंगटन स्थित सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक ऐंड इंटरनैशनल स्टडीज के मुताबिक चीन की ये मिसाइलें 8,000 किलोमीटर तक मार कर सकती हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story